Coronavirus: ट्रंप बोले- "देशवासी पहने अपने घर के बने कपड़े के मास्क"

Coronavirus: ट्रंप बोले-  "देशवासी पहने अपने घर के बने कपड़े के मास्क"

अपने अड़ियल रवैये से बाज नहीं आने वाले हैं. हजारों लोगों की जान जाने के बाद शुक्रवार को उन्होंने सभी देशवासियों को मास्क पहनकर निकलने की अपील की है. हालांकि खुद वह मास्क नहीं पहनना चाहते हैं. उन्होंने बोला कि सभी देशवासी अपने घर के बने कपड़े के मास्क को ही पहने.

राष्ट्रपति ने रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केन्द्र (सीडीसी) का हवाला देते हुए लोगों से स्कार्फ या घर पर बने कपड़े के मास्क से चेहरे को ढंककर रखने को बोला है, जिससे स्वास्थ्यकर्मियों के लिए चिकित्सा वाला मास्क बचे.

अमरीकी राष्ट्रपति ने शुक्रवार को मीडिया से बात करते हुए बोला कि सीडीसी ने चिकित्सा या सर्जिकल मास्क का प्रयोग नहीं करने की सलाह दी है. इस मास्क की सबसे अधिक आवश्यकता अमरीकियों की जान बचाने वाले चिकित्साकर्मियों को है. चिकित्सा मास्क रक्षा उपकरण मेडिकल स्टाफ के लिए बचाना महत्वपूर्ण है. जो लोगों को बचाने के लिए अहम सेवाएं दे रहे हैं.

सीडीसी ने अमरीकी नागरिकों से बोला है कि वो चाहें तो घर पर ही साधारण कपड़े वाला मास्क को बना सकते हैं. या औनलाइन गैरचिकित्सीय मास्क खरीद सकते हैं.

हालांकि ट्रंप ने बोला कि वो इस गाइडलाइंस को नहीं बिल्कुल नहीं मानेंगे. उन्होंने बोला वह इस तरह के मास्क नहीं पहनना चाहता हैं. यह एक सिफारिश है. बताते चलें कि कोरोना वायरस से अमरीका में 7,000 से अधिक लोगों की मृत्यु हो चुकी है व 2,70,000 लोग संक्रमित हुए हैं.