मस्जिद के पास काबुल में बम ​धमाका

मस्जिद के पास काबुल में  बम ​धमाका

Afghanistan News: अफगानिस्तान में तालिबानियों के शासन की आरंभ होने के बाद से ही बम ब्लास्ट की घटनाएं बढ़ी हैं. ताजा मामला अफ​गानिस्तान की राजधानी काबुल में एक वाहन में बम विस्फोट का है. जानकारी के मुताबिक अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक मस्जिद के पास शुक्रवार को एक वाहन में बम विस्फोट होने से कम से कम आठ लोगों की मृत्यु हो गई और 18 अन्य घायल हो गये. तालिबान के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. 

घायलों की मृत्यु से मृतकों की संख्या बढ़ी

काबुल के पुलिस प्रमुख के लिए तालिबान द्वारा नियुक्त प्रवक्ता खालिद ज़ादरान के मुताबिक यह बम विस्फोट पश्चिमी काबुल के शिया बहुल सर-ए करेज़ क्षेत्र में हुआ. प्रारंभिक रिपोर्टों में दो लोगों की मृत्यु की जानकारी दी गई थी, लेकिन बाद में कुछ घायलों की मृत्यु होने के बाद मृतकों की संख्या बढ़ गई. इस बम विस्फोट की तुरन्त किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है. 

बम धमाकों से लोगों की सुरक्षा पर उठने लगे सवाल

अफगानिस्तान में सार्वजनिक स्थानों पर बम धमाकों से क्षेत्रीय लोगों की सुरक्षा पर प्रश्न उठने लगे हैं. 30 जुलाई को भी अफगानिस्तान की राजधानी काबुल एक क्रिकेट मैच के दौरान हुए बम धमाका हुआ था. काबुल इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में अफगानिस्तान की शपागीजा टी20 क्रिकेट लीग का एक मुकाबला खेला जा रहा था, जब वहां आत्मघाती धमाका हुआ और हड़कंप मच गया. इस धमाके में कई लोगों की मृत्यु हो गई थी और कुछ लोग घायल भी हो गए. लाइव मैच के दौरान हुए ब्लास्ट के बाद कुछ देर के लिए स्टेडियम में अफरा-तफरी मच गई थी. दोनों टीमों के खिलाड़ियों को बंकर के अंदर ले जाया गया. आश्चर्य की बात यह है कि जब यह हमला हुआ तब संयुक्त देश के अधिकारी भी स्टेडियम में उपस्थित थे. 

12 जून को कुनार में हुआ था बम विस्फोट

इससे पहले 12 जून को अफगानिस्तान के कुनार में हुए विस्फोट हुआ था. इसमें एक तालिबान सदस्य की मृत्यु हो गई. इस विस्फोट में नागरिक सहित छह अन्य घायल हो गए थे. कुनार के केंद्र असदाबाद शहर में यह विस्फोट हुआ, जब तालिबान के सुरक्षा बलों के गाड़ी में लगाए गए लैंडमाइन में विस्फोट हो गया. लैंडमाइन को इस्लामिक अमीरात के गाड़ी में रखा गया था. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि कई नागरिकों को हानि पहुंचा है.

इससे पहले स्पिन बोल्डक जिले में हुआ था विस्फोट

इससे पहले अफगानिस्तान के स्पिन बोल्डक जिले में विस्फोट हुआ था, जिसमें पांच तालिबानी सदय्य और एक नागरिक मारे गए थे. क्षेत्रीय मीडिया बताया था कि कांधार के स्पिन बोल्डक जिले में सड़क किनारे आईईडी विस्फोट हुआ था, जिसमें तालिबान के पांच सदस्य और एक नागरिक की मृत्यु हो गई. वहीं, इस समूह का एक अन्य सदस्य घायल हो गया. यह विस्फोट गुरुवार 09 जून की सुबह करीब साढ़े आठ बजे हुआ था.