रंगोली बनाकर हुआ बाइडन और हैरिस का स्वागत, 1800 से ज्यादा लोगों ने लिया हिस्सा

रंगोली बनाकर हुआ बाइडन और हैरिस का स्वागत, 1800 से ज्यादा लोगों ने लिया हिस्सा

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस का ऑनलाइन समारोह में स्वागत भारतीय रंगोली कोलम से किया गया। कोलम तमिलनाडु की प्रचलित रंगोली है। इसे शुभ कार्य में बनाया जाता है। कमला हैरिस का स्वागत करने के लिए हजारों कोलम बनाए गए। कमला हैरिस की मां मूल रूप से तमिलनाडु की रहने वाली थीं। कोलम बनाने में अमेरिका और भारत के अठारह सौ लोगों ने ऑनलाइन हिस्सा लिया। कोलम को लेकर कलाकारों, स्कूली छात्र-छात्राओं में जबर्दस्त उत्साह रहा।

कार्यक्रम में शामिल होने वाली शांति चंद्रशेखर ने कहा कि यह मान्यता है कि कोलम सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है। जब नए घर में प्रवेश किया जाता है तो इसको बनाना शुभ माना जाता है। शुरूआत में इसे व्हाइट हाउस के बाहर बनाने का निर्णय लिया गया था। बाद में इसे संसद (कैपिटल हिल) के बाहर बनाने की अनुमति दे दी गई। बदली परिस्थितियों में कैपिटल हिल की सुरक्षा बढ़ने के कारण इस अनुमति को टाल दिया गया। बाद में इसको ऑनलाइन समारोह का हिस्सा बनाया गया।


कोलम ज्यामितीय पैटर्न का एक भारतीय कला रूप है, जिसका उपयोग स्वागत के संकेत के रूप में किया जाता है। इसे घर को द्वारा पर बनाना शुभ माना जाता है। घरों के बाहर खींची गई, डॉट्स और लाइनों से बने सुंदर डिजाइन, प्रवेश करने वाले सभी लोगों को खुशी और शांति की भावना प्रदान करते हैं। चावल के आटे के साथ पारंपरिक रूप से हाथ से तैयार किए गए, कोलम समावेशी और पर्यावरण के अनुकूल होते हैं। कोलम द्वारा जीवन को दर्शाया गया है। इसमें बनाए गए डॉट्स जीवन में कठिनाइयों को दर्शाते हैं, और डॉट्स के चारों ओर खींची गई रेखाएं हमारे संघर्षों के चारों ओर नेविगेट करने के तरीके का प्रतिनिधित्व करती हैं।


संयुक्त राष्ट्र ने यूएई से मांगा शेख लतीफा के जिंदा होने का सबूत

संयुक्त राष्ट्र ने यूएई से मांगा शेख लतीफा के जिंदा होने का सबूत

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने शुक्रवार को संयुक्त अरब अमीरात से दुबई के एक शासक की बेटी शेख लतीफा के जिंदा होने के प्रमाण की मांग की है। बता दें कि हाल ही में बीबीसी की तरफ से एक वीडियो जारी किया गया है, जिसमें शेख लतीफा कहती दिख रही हैं कि उनको बाड़ से घिरे एक विला में बंद किया हुआ है।

35 वर्षीय लतीफा दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मख्तूम की बेटी हैं, जो यूएई के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री हैं। राजकुमारी को सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है क्योंकि उन्होंने 2018 में समुद्र से अमीरात से भागने का प्रयास किया था।

इस वीडियो में राजकुमारी लतीफा कहती दिख रही हैं कि उन्हें बंधक बनाया हुआ है। वह एक बड़े घर में हैं, जिसे पूरी तरह जेल में तब्दील कर दिया गया है। यह वीडियो वह अपने बाथरूम में बना रही हैं, यही एक स्थान बचा है, जहां मुझे अपने को लॉक करने की अनुमति है। यहां खिड़की बंद रहती हैं और मैं उन्हें खोल भी नहीं सकती हूं।


संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार के उच्चायुक्त कार्यालय ने कहा कि गुरुवार को जेनेवा में यूएई के राजनयिक मिशन से बात की गई थी। ओएचसीएचआर के प्रवक्ता लिज थ्रॉसेल ने संवाददाताओं को बताया, 'हमने कल जेनेवा में स्थायी मिशन के साथ मामला उठाया।'

इस वीडियो को लेकर दुबई के शासक शेख मुहम्मद बिन राशिद अल-मख्तूम के कानूनी विभाग की तरफ से कोई टिप्पणी नहीं की गई है। शेख लतीफा बिन मुहम्मद अल मख्तूम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 2018 में सुर्खियों में आई थीं, जब मानवाधिकारों के संगठन द्वारा उनके दुबई से भागने की कोशिश का एक वीडियो जारी किया गया था।


साल 2018 में शेख लतीफा बिंत मोहम्मद अल मख्तूम को देश छोड़कर भागने के प्रयास के दौरान एक नाव से पकड़ा गया था। उन्‍होंने हाली ही में जारी नए वीडियो में कहा है कि उन्‍हें नहीं पता कि वह इस स्थिति में जीवित रह पाएंगी या नहीं। वीडियो में राजकुमारी जिस जेल विला में नजर आ रही हैं वह संभवत: संयुक्त अरब अमीरात के शहर की है। यूएई के वंशानुगत शासन में शहजादी के पिता शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मख्तूम प्रधानमंत्री और उपराष्ट्रपति के तौर पर पदस्थ हैं।


Tiger Shroff के शानदार डांस पर दिशा पाटनी ने किया दिलचस्प कमेंट       इस एक्ट्रेस ने कराया ग्लैमरस फोटोशूट, देखकर हो जाएंगे दीवाने       एक्ट्रेस जमीला जमील को प्रियंका चोपड़ा समझ बैठा फैन       बयान दर्ज कराने क्राइम ब्रांच के पहुंचे ऋतिक रोशन       Ranveer Singh ने रोहित शेट्टी के एक्शन सीन को लेकर कही ये बात       इंस्टेंट बल्ड शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं इसका पानी       लहसुन खाएंगे तो कम होगा ऐसी गंभीर बीमारियों का जोखिम       शरीर में ये बदलाव डायबिटीज के हैं लक्षण       कोरोना वायरस से मिली हैं ये 6 सीख       इन चीजों से करें परहेज और पीलिया में खाएं ये चीजें       पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाने के साथ सेहत के लिए बहुत होता है फायदेमंद दलिया       सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है अश्वगंधा       उल्टी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय       हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ सेहत के लिए भी बहुत होती है लाभकारी ये दाल       सिरदर्द से हो गए परेशान, तो अपनाएं ये उपचार       अब इन दो टीमों के पास है मौका, World Test Championship से बाहर हुई इंग्लैंड की टीम       भारत में ही पांच-छह शहरों में होगा IPL 2021 का आयोजन       OMG! इस एक्ट्रेस ने इंस्टाग्राम पर शेयर की ग्लैमरस तस्वीर       OTT Platform Guidelines पर क्या है लोगों की राय? किसी ने बताया महत्वपूर्ण कदम तो कोई बोला...       Sita- The Incarnation: अब बड़े पर्दे पर आएगी 'सीता' की अनकही कहानी, इस फ़िल्म का है ये कनेक्शन