क्या आपके पैरों में आ जाती हैं अचानक सूजन, पढ़े ये घरेलू उपाय

क्या आपके पैरों में आ जाती हैं अचानक सूजन, पढ़े ये घरेलू उपाय

आप सभी जानते ही होंगे कि कई बार ज्यादा पैदल चलने, पहाड़ी चढ़ाई या चोट के कारण पैरों में सूजन आ जाती है. वहीं पैरों की सूजन सामान्य और कष्टदायक दोनों रूपों में हो सकती हैं.

वैसे तो आमतौर पर लोग इसे अनदेखा कर देते हैं, लेकिन कई बार यह सूजन घातक परिणाम भी दे सकती है. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं सबसे कारगर घरेलू नुस्खे जो आपको जल्द आराम देने का काम करेंगे.

आइस पैक - सूजन वाले स्थान पर 10-12 मिनट के लिए आइस पैक लगाएं. इसी के साथ अगर आपके पास घर में आइस पैक नहीं है, तो आप कुछ बर्फ के टुकड़ों को गीले तौलिये में बांधकर उपयोग कर सकते हैं.


धनिए के बीज - बीजों को पानी में तब तक उबालें, जब तक पानी की मात्रा आधी न हो जाए. अब उसके बाद पानी को छान लें और हल्का ठंडा होने दें. अब पानी को धीरे-धीरे पिएं. लाभ होगा.

बेकिंग सोडा- चावल उबालें और स्टार्च युक्त पानी निकाल लें. अब पेस्ट बनाने के लिए चावल के पानी में बेकिंग सोडा मिलाएं और अब इसे 10-15 मिनट के लिए लगाएं. लाभ होगा.

सरसो का तेल - सरसों के तेल को हल्का गुनगुना गर्म कर लें और रात को सोने से पहले सूजन वाली जगह पर तेल को लेकर करीब पांच से दस मिनट हल्के-हल्के हाथों से मसाज करें. इससे लाभ होगा.

तकिया - आप चाहे तो रात को सोते समय अपने पैरों के नीचे दो तकिया लगा सकते हैं इससे रक्त का प्रवाह सही गति से होगा और सूजन खत्म होगी.