वेट लॉस करने में बेहद सहायक हैं ये शेक व ड्रिंक, जाने कैसे

वेट लॉस करने में बेहद सहायक हैं ये शेक व ड्रिंक, जाने कैसे

वजन काम करने के लिए लोग तरह तरह के उपाय अपनाते है लेकिन मुश्किल तब आती है जब वजन कम होने के साथ ही साथ स्टैमिना भी कम होने लगता है ऐसे में दोनों को बैलेंस करना जरुरी होता है इसलिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है ऐसा ड्रिंक जिसके सेवन से आपका वजन भी कम होगा और आपके स्टैमिना को भी बल मिलेगा ,इसकी रेसिपी जान्ने से पहले जानते है इस प्रोटीन ड्रिंक के फायदों के बारे में  .........

– वेट लॉस के दौरान प्रोटीन अधिक मात्रा में खाना चाहिए क्योंकि प्रोटीन खाने से आप हेल्दी रहते हैं और मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं।
– शोधकर्ताओं के अनुसार, वेट लॉस के दौरान नियमित रूप से प्रोटीन शेक पीने से वजन बहुत जल्दी घटता है।
– यदि आप जल्दी वेट लॉस करना चाहते हैं, तो प्रोटीन पाउडर भी ले सकते हैं।
– वेट लॉस के लिए सोया मिल्क बेस्ट ऑप्शन है। नियमित रूप से प्रोटीन शेक पीने से आपका वजन जल्द ही नियंत्रित होने लगेगा।
– अगर आप वेट लॉस करने के लिए प्रोटीन शेक पी रहे हैं, तो 1 गिलास से ज्यादा न पिएं।

आइये अब जानते है इन प्रोटीन शेक या ड्रिंक के बारे में , इससे बनाने की रेसिपी 

पीनट बटर-बनाना प्रोटीन शेकइसे बनाने के लिए 2 केले, 2 टेबलस्पून पीनट बटर, 2 कप योगर्ट, 100 मि.ली. दूध, 1 टेबलस्पून सब्जा, आधा टीस्पून कोको पाउडर को मिलाकर ब्लेंड कर लें।

चॉकलेट प्रोटीन शेकयदि आप वेट कम करना चाहते हैं, तो चॉकलेट प्रोटीन शेक पिएं। इसे बनाने के लिए 1 सेब, 1 टेबलस्पून ऑमंड बटर, 1-1 टेबलस्पून डार्क चॉकलेट (कद्दूकस की हुई) और कोको पाउडर, 1 कप दूध, आधा कप दही, 2 खजूर (बीज निकाले हुए) को मिलाकर ब्लेंड कर लें। इसे सप्ताह में दो-तीन बार पिएं।

इसे वर्कआउट के पहले या बाद में किसी एक समय पर आपकी जरुरत के अनुसार इस्तेमाल किया जा सकता है पर इस बात का ध्यान रखे के इसे वर्कआउट के 30 मिनट पहले या बाद ही सेवन किया जाए इससे लाभ होगा।