आप भी बंद नाक की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

आप भी बंद नाक की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

इस समय कोरोना वायरस ने सभी को डरा दिया है और व्यक्ति को अगर नार्मल सर्दी भी हो रही है तो वह डर रहा है. ऐसे में आप तो जानते ही होंगे कि कभी कभी बंद नाक की समस्या का सामना सभी को करना पड़ता है और कई लोगों को आजकल भी यह समस्या हो रही है.

ऐसे में हम सभी जानते ही हैं कि सर्दी-जुकाम एक आम बीमारी है और ठंड के मौसम में यह अधिक बढ़ जाती है लेकिन इस समय गर्मी में भी सभी को यह बीमारी होती नजर आ रही है. वैसे अगर आप भी बंद नाक की समस्या से परेशान हो रहे हैं तो आइए, जानते है बंद नाक खोलने के घरेलू उपाय. आइए जानते हैं.

भाप लेना - अगर आपको सर्दी हो गई है तो आपको गर्म पानी में खुशबूदार तेल की कुछ बूंदे डालनी हैं और इसके अलावा आप इसमें अयोडीन की कुछ बूंदें या फिर विक्स कैप्सूल भी डाल सकते हैं. उसके बाद गर्म पानी के बर्तन की ओर चेहरा करके भाप लें. यह नाक खोलने के साथ ही सर्दी में आराम देगा.

व्यायाम - अगर आप अपनी बंद नाक को खोलना चाह रहे हैं तो एक छोटा सा व्यायाम कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी नाक बंद करके सिर को पीछे की तरह झुकाना है और कुछ समय के लिए सांस को रोककर रखना है. इसे आप दो तीन बार दोहरा सकते हैं.

गर्म पानी - अपना सिर पीछे की ओर झुकाएं और किसी ड्रॉपर की मदद से हल्के गर्म या गुनगुने पानी की कुछ बूंदे नाक के छिद्रों में डालें और उसके बाद कुछ ही देर में वापस सिर आगे कर लें और इस पानी को निकाल दें. ऐसा आप करेंगे तो लाभ होगा.

नारियल तेल - कहा जाता है नारियल तेल बंद नाक को खोलने का एक बेहतरीन उपाय है. कभी आपको लगे कि आपकी नाक बंद है तो आप नारियल तेल अंगुली से नाक के अंदर तक लगाएं. इसके आलावा नरियल तेल की कुछ बूंदे नाक में डालें और फिर गहरी सांस लें. ऐसे करने से आपको राहत मिलेगी.

कपूर की महक- बंद नाक के समय आप कपूर की महक भी ले सकते हैं और आप चाहे तो इसे नारियल तेल के साथ मिलाकर सूंघ सकते हैं.