डायबिटीज, कब्ज सहित इन रोगों से छुटकारा पाने के लिए रोजाना इस तरह से करें छुहारे का सेवन

डायबिटीज, कब्ज सहित इन रोगों से छुटकारा पाने के लिए रोजाना इस तरह से करें छुहारे का सेवन

छुहारा को औषधीय गुणों का भंडार कहा जाता है। छुहारा खजूर का एक रूप होता है। खजूर सूखने के बाद छुहारों का रूप ले लेता है। छुहारा का सेवन सेहत के लिए काफी अच्छा मानी जाती है। जिसका इस्तेमाल सदियों से लगातार किया जा रहा है। इसकी तासीर थोड़ी गर्म होती है जिसके कारण सर्दियों में इसके सेवन करने से शरीर गर्म रहने के साथ-साथ कई बीमारियों से छुटकारा भी दिला देता है। छुहारा आपको ब्लड शुगर, साइटिका, कब्ज जैसी बीमारियों को जड़ से खत्म करने में मदद करता है। जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ।

छुहारा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, मिनरल्स, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन बी और सी, फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम के साथ कई अन्य तत्व पाए जाते हैं। 

छुहारा खाने के लाभ

डायबिटीज को करें कंट्रोल

छुहारा में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आसानी से आपका  ब्लड शुगर कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए आप दूध में भिगोकर छुहारा का सेवन कर सकते हैं। 

साइटिका की समस्या से दिलाएं छुटकारा
साइटिका की समस्या में पैरों से लेकर कमर दर्द अधिक दर्द की समस्या हो जाती है। कई बार साइटिक में कमर के नीचे का भाग सुन्न भी हो जाता है। ऐसे में आप छुहारा का सेवन कर सकते हैं। इसके साथ ही थोड़ी एक्सरसाइज भी करें। 

लो ब्लड प्रेशर की समस्या को करें कंट्रोल
अगर आपको हमेशा लो ब्लड प्रेशर की समस्या हैं तो छुहारा आपके लिए कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए 4-3 छुहारों को गर्म पानी में धोकर इनकी गुठली निकाल लें। इसके बाद इसमें दूध में उबाल लें। इसके बाद सुबह और शाम इसका सेवन करें। 

कब्ज की समस्या को करें छूमंतर
अगर आप अधिकतर कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं तो छुहारा काफी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए दिन में 2 बार गर्म पानी ते साथ 3 छुहारे का सेवन करें। 

खांसी की समस्या से दिलाए छुटकारा
बदलते मौसम के कारण अधिकतर लोगों को खांसी, जुकाम, छींक की समस्या का सामना करना पड़ता है।  इसके लिए छुहारों को घी में भुन  लें। दिन में 2-3 बार इसका सेवन करें।