गले की खराश की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करे ये काम

गले की खराश की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करे ये काम

मौसम में बदलाव के साथ हमारी सेहत में भी बदलाव होते हैं. ऐसे में गले में खराश, गले में दर्द, खांसी-जुकाम और बुखार जैसी बीमारियां हम सभी को हो जाती है. वहीं इस समय अगर आप भी गले की खराश या गले के दर्द से परेशान हैं, तो हम आपके लिए लेकर आए हैं घरेलू नुस्खे. आइए आपको बताते हैं.

नमक का पानी - अगर गले में खराश है तो इसके लिए आप एक चौथाई चम्मच नमक का गर्म पानी में मिलाकर पानी से 3-4 बार गरारे करें. जी दरअसल ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा. आपको बता दें कि नमक में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो लाभदायक होते हैं.

हल्दी वाला दूध - हल्दी में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल जैसे गुण होते हैं और गले की खराश में इसे पीने से लाभ होता है. इसी के साथ गले की सूजन भी कम होती है. वहीं सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीन से कई फायदे मिलते हैं.

हर्बल टी - बहुत कम लोग जानते हैं कि हर्बल टी में कई औषधियों के गुण होते हैं. इसी के साथ इसे दिन में 2-3 बार पीने से गले की खराश में काफी आराम मिलता है. वैसे आप चाहें तो इसे घर पर बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए अदरक, दालचीनी और लीकोरिस को पानी में डालतक 5-10 मिनट तक उबालकर पी सकते हैं.

अदरक - पानी में अदरक डाल कर काढ़ा तैयार कर पीने से भी लाभ मिलता है. वैसे आप चाहें तो इसे गुड़ में मिलाकर भी खा सकते हैं.

काली मिर्च - गले की खराश और खांसी के लिए काली मिर्च बहुत ही फायदेमंद होती है. इसके लिए रात को सोने से पहले बताशे में काली मिर्च को रखकर चबाएं लाभ होगा.

शहद और नींबू - एक गिलास गर्म पानी में 1 बड़ा चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं और दिन में 3 बार पिए लाभ होगा.

सेब का सिरका - इसे पीने से गले में खराश नहीं होती और बलगम की दिक्कत भी दूर होती है.