अच्छे खानपान के साथ इन चीजों का भी रखेंगे ध्यान तो बने रहेंगे लंबे समय तक हेल्दी

अच्छे खानपान के साथ इन चीजों का भी रखेंगे ध्यान तो बने रहेंगे लंबे समय तक हेल्दी

हेल्दी लाइफस्टाइल मेनटेन करना आसान टास्क नहीं लेकिन कहते हैं ना 'जहां चाह है वहां राह है'। फिर भी कुछ लोगों मेहनत करने से कतराते हैं। तो अगर आप भी उनमें से ही एक है जिनके लिए वर्कआउट करना पॉसिबल नहीं फिर चाहे सुबह हो या शाम, तो ऐसा नहीं कि आप फिट नहीं रह सकते। वजन कंट्रोल करने के साथ ही मोटापे पर भी लगा सकते हैं लगाम इन आसन से टिप्स एंड ट्रिक्स के साथ।

हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए आजमाएं ये टिप्स एंड ट्रिक्स 

1. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर हम अपने भोजन से मैदे को दूर कर दें तो स्वस्थ रहना बहुत आसान है।

2. मैदा से बने विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ शरीर को किसी भी प्रकार को पोषक तत्व नहीं प्रदान करते हैं, बल्कि इन्हें पचाने के लिए शरीर को ही अपने अंदर मौजूद पोषक तत्वों की अतिरिक्त मात्रा रिलीज करनी पड़ती है जिससे असके सेवन के पश्चात शरीर का मेटाबॉलिज्म सही तरह से कार्य करता रहे और आपका पाचनतंत्र सही रहे।

3. आजकल तो वायरस से बचने के क्रम में शरीर का रोग-प्रतिरोधक तंत्र मजबूत होना और भी जरूरी है, जिससे हम सभी स्वस्थ बने रहें। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि घर पर रहने के दौरान अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें। ऐसा न हो कि आप ज्यादा कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ ग्रहण करती रहें। अगर ऐसा हुआ तो आपका वजन नियंत्रित नहीं रह पाएगा। इसलिए आप जो भी खा रही हैं, उसकी कैलोरी पर विशेष ध्यान दें। केवल स्वाद के चक्कर में सेहत से समझौता करना सही नहीं है, जो भी खाद्य पदार्थ ग्रहण करें वे पोषक तत्व से भरपूर हों।

4. इसके अलावा घर पर ही सुबह-शाम करीब तीस मिनट टहलें। आप चाहें तो टीवी देखकर, सोशल मीडिया एकाउंट्स फॉलोकर या ऑनलाइन एप की सहायता से योग और व्यायाम कर सकती हैं। इस कड़ी में मेडिटेशन भी बहुत लाभदायक रहेगा।

5. घर में रहते हुए भरपूर मात्रा में पानी पिएं जो बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ ही कई सारी बीमारियों से भी दूर रखने में सहायक होता है साथ ही चेहरे की रौनक भी बनी रहती है।

6. घर में रह रहे हैं तो साफ-सफाई का खास ख्याल रखें। रोजाना नहाएं और कपड़े बदलें। ये भी इंफेक्शन से बचने का एक जरूरी स्टेप है।

7. कॉफी-चाय पीने की आदत है तो यही समय है उस पर कंट्रोल करने का। दिन में एक बार चाय पीना काफी होगा। तनाव दूर करने के लिए इन चीज़ों का सहारा कतई न लें।


यौन जीवन के साथ शरीर की लम्बाई बढ़ाने में भी सहायक है अश्वगंधा

यौन जीवन के साथ शरीर की लम्बाई बढ़ाने में भी सहायक है अश्वगंधा

यौन जीवन में अश्वगंधा बहुत ही गुणकारी आयुर्वेदिक औषधि है। लेकिन क्या आप ये जानते है कि अश्वगंधा के इस्तेमाल से छोटे कद को बढ़ाया जा सकता है, साथ ही ये आँखों की रोशनी बढ़ाने के काम भी आता है। अगर नहीं तो जान लें अश्वगंधा के प्रयोग से आपको क्या-क्या फायदे है। 

अश्वगंधा के प्रयोग से होने वाले फायदे:

यदि आपका कद बढ़ना रुक गया हो या जो अपनी लंबाई बढ़ाना चाहते हैं, वो एक गिलास दूध में दो चम्मच अश्वगंधा और एक चम्मच चीनी मिलाकर पिएं। ऐसा करने से आपको आपके कद में फर्क 

कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाव के लिए भी अश्वगंधा का प्रयोग किया जाता है, शरीर में कैंसर सेल्स के अनियंत्रित होकर बढ़ने से कैंसर की समस्या होती है। अश्वगंधा शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है।

अगर आपको धुंधला नजर आता है तो इसके लिए आप अश्वगंधा को मुलेठी और आंवला के साथ समान मात्रा में पीस लें। इस पिसे हुए चूर्ण को रोजना एक चम्मच खाये, ऐसा करने से आपकी आँखों की रौशनी बढ़ेगी।


1,500 रुपये से कम कीमत में आते हैं ये शानदार नेकबैंड ईयरफोन       600mAh की पावरफुल बैटरी के साथ भारत में लॉन्च हुआ ZOOOK का नया वायरलेस माउस       महंगी हुईं आपकी चहेती Mahindra SUVs, जानिए कीमत       Volkswagen T-Roc की बुकिंग शुरू, जानिये कब से मिलेगी डिलीवरी       सिंगल चार्ज में 450 किलोमीटर दौड़ेगी Renault Megane-e SUV, जानें दमदार फीचर्स       Mahindra के बाद अब महंगी होंगी Tata की कारें, जानें नई कीमतें       Honda H’ness CB350 के दाम में फिर हुआ इजाफा, जानें कीमत       Husqvarna Vitpilen 701 स्पेशल एडिशन मॉडल से उठा पर्दा       Covid-19 महामारी के दौरान इमरजेंसी में अगर कार से कर रहे हैं लंबा सफर       सोने के दाम में तेजी, चांदी की कीमत काफी बढ़ी, जानें       IPL में मिले पैसों से अपने पिता का इलाज करवा रहा है ये युवा गेंदबाज, कहा...       IPL 2021 में हर टीम की तरफ से किस गेंदबाज ने लिए सबसे ज्यादा विकेट       इंग्लैंड दौरे और WTC Finals के लिए भारतीय टीम का ऐलान       CSK के इस गेंदबाज की IPL 2021 में जमकर हुई धुनाई       IPL बीच में हुआ स्थगित, अब किस टीम के खिलाफ और कहां मैच खेलेगी टीम इंडिया       Rishabh Pant की गर्लफ्रेंड Isha Negi ने इस खास अंदाज में कही दिल की बात       IPL: टीम के खिलाड़ियों के लिए दिया ये बड़ा 'बलिदान', सोशल मीडिया पर छा गए धोनी       भारतीय क्रिकेटरों को केवल कोविशील्ड वैक्सीन लेने की सलाह       आज हो सकता है भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान       इस खिलाड़ी की वाइफ ने दी खुशखबरी, घर में आया ये नया मेहमान