जानिए उपवास के साथ साथ सेहत का भी खास ख्याल रखती हैं ये चीज

जानिए उपवास के साथ साथ सेहत का भी खास ख्याल रखती हैं ये चीज

इन दिनों में जहाँ एक तरह ईसाइयो के 40 दिन के उपवास चल रहे है वही दूसरी ओर हिन्दूओ में नवरात्र के 9 दिन के व्रत रखे जा रहे है दोनों ही धर्मो में इन उपवास का ख़ास महत्व है।

लेकिन इन दिनों में संक्रमण के चलते उपवास के साथ साथ अपने सेहत का भी ख़ास ख्याल रखना जरुरी है इसलिए आज हम आपके लिउए लेकर आये है एक ख़ास जानकारी जिसे फॉलो कर आप सेहतमंद बने रह सकते है। जी हाँ , इन दिनों में उपवास के दौरान खाने में सेंधा नमक का सेवन करने से आपकी इम्युनिटी पावर को तेज़ किया जा सकता है जिससे आप इन्फेक्शन से बच सकते है इसके अलावा सेंधा नमक के सेवन से और भी लाभ मिलते है आइये जानते है इनके बारे में। ............

इम्यून बूस्टर सेंधा नमक खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसके साथ ही इस नमक के सेवन से पाचन तंत्र सही होता है। सेंधा नमक शरीर में पोषक तत्वों और खनिजों की कमी को दूर करता है। व्रत में सेंधा नमक खाने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स बनते हैं, जिससे पूरा दिन एक्टिव रहते हैं। सेंधा नमक खाने से शरीर को थकान महसूस नहीं होती है।

ब्लड प्रेशरइसके साथ ही ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी सेंधा नमक काफी अच्छा माना जाता है। सेंधा नमक में मैग्नीशियम, जिंक और आयरन सहिते कई खनिज तत्व पाए जाते हैं।

आंखों की रोशनीव्रत के दौरान सेंधा नमक का इस्तेमाल अधिकतर लोग करते हैं। इस दौरान साधारण नमक का इस्तेमाल बिलकुल भी नहीं किया जाता। सेंधा नमक में शीतल गुण पाए जाते हैं, जो आंखों की रोशनी के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

आयोडीन स्रोत्रसेंधा नमक का निर्माण पहाड़ी चट्टानों से होता है। वहीं, साधारण नमक की प्राप्ति समुद्र से होती है, जिन्हें कई केमिकल प्रोसेस से गुजरना होता है। सेंधा नमक साधरण नमक की तुलना में शुद्ध होता है। इसमें आयोडीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो सेहत के लिए और घेंघा रोगियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है।