स्वास्थ्य के लिए रामबाण साबित हुआ गुड़ का सेवन, जाने कैसे

स्वास्थ्य के लिए रामबाण साबित हुआ गुड़ का सेवन, जाने कैसे

अगर आपको या आपके किसी प्रियजन को अस्थमा यानी दमा है, को आपके किचन में गुड़ (jaggery) जरूर उपस्थित होना चाहिए। गुड़ में कुछ ऐसे तत्व उपस्थित होते हैं जो श्वास प्रक्रिया को बेहतर बनाने में सहायता करते हैं।

 गुड़ में चीनी से बेहद मिनरल्स (minerals) व विटामिन (vitamins) होते हैं, जो आपकी पूरी स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं। गुड़ में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, प्रोटीन, विटामिन बी के अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट भी होता है। आइये जानते हैं इसके फायदे (health benefits of jaggery)।

हड्डियों को करेगा मजबूत
गुड़ हड्डियों को मजबूती भी देता है। खास तौर पर ये उन लोगों को लिए लाभकारी है जिनके जोड़ों में हमेशा दर्द रहता है। गुड़ में कैल्शियम व फॉस्फोरस होता है जो हड्डियों को मजबूत करने में सहायक होता है। वहीं अगर किसी को सर्दियों में जोड़ों में ज्यादा तकलीफ हो तो वो अदरक के एक टुकड़े के साथ प्रतिदिन गुड़ का एक टुकड़ा खाएं। ऐसा करने से आपको लाभ होगा।

अस्थमा के बीमार जरूर खाएं
अस्थमा (asthma) के रोगियों के लिए गुड़ लाभकारी होता है। ये ना केवल शरीर के तापमान को कंट्रोल करता है बल्कि एंटी एलर्जिक होने की वजह से अस्थमा के मरीज को राहत भी देता है।

दूर होगी आयरन की कमी
गुड़ को खाने से शरीर में कभी भी आयरन (iron) की कमी नहीं होगी। खासतौर पर जो लोग एनीमिया के शिकार हैं वो चीनी की स्थान गुड़ खाएं। इससे उन्हें लाभ होगा।

सर्दी होने पर
सर्दी के दिनों में या सर्दी होने पर गुड़ का इस्तेमाल आपके लिए अमृत के समान होगा। इसकी तासीर गर्म होने के कारण यह सर्दी, जुकाम व खास तौर से कफ से आपको राहत देने में सहायता करेगा। इसके लिए दूध या चाय में गुड़ का इस्तेमाल किया जा सकता है, व आप इसका काढ़ा भी बनाकर ले सकते हैं।

शरीर को देता है एनर्जी
अगर आपको बेहद थकान व कमजोरी महसूस हो रही है तो ऐसे में गुड़ को खाना आपकी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। खास बात है कि गुड़ जल्दी पच भी जाता है व एनर्जी लेवल बढ़ जाता है। इसलिए जब भी आपको थकान हो तो तुरंत गुड़ खाएं। हालांकि डायबिटीज के रोगियों को गुड़ का परहेज करना चाहिए।