इन टिप्स की मदद से रखे मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान

इन टिप्स की मदद से रखे मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान

हमने मई के महीने में मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया. मुझे लगता है कि यह कहना बिल्कुल सही है कि मानसिक स्वास्थ्य कभी भी हमारें लिए अधिक महत्वपूर्ण नहीं रहा है जितना कि कोरोना वायरस की वजह से हो गया है.

वहीं, हम छह महीने पहले की तुलना में पूरी तरह से अलग दुनिया में रह रहे हैं. लाखों लोगों ने नौकरी खो दी है, बच्चे घर से स्कूल की पढ़ाई करने की कोशिश कर रहे हैं, कई माता-पिता बच्चों की देखभाल करते हुए घर पर काम करने की कोशिश कर रहे हैं. अकेले रहने वाले लोग पूरी तरह से अलग-थलग महसूस कर रहे हैं. साथ ही, कई लोग डर के मारे कहीं भी जाने से डर रहे है.

हम महामारी की स्थिति को दूर नहीं कर सकते हैं, लेकिन हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर सकते हैं कि हम अपने मानसिक स्वास्थ्य को बरकरार रखें. वहीं, बहुत से लोग चिंता जैसे लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, नींद की गड़बड़ी (सो जाने की अक्षमता और / या सोते रहना, या सामान्य से बहुत अधिक सोना), उदासी / हानि की भावनाएं और मिजाज.

बहुत से लोग महसूस नहीं करते हैं कि आप अपने घर छोड़ने के बिना एक पेशेवर के साथ अपने मानसिक स्वास्थ्य पर काम कर सकते हैं! मानसिक स्वास्थ्य के लिए टेलीहेल्थ वास्तव में अब मौजूद है और आप केवल एक स्थानीय प्रदाता से संपर्क करके और ऑनलाइन अपॉइंटमेंट सेट करके इस सेवा का उपयोग कर सकते हैं. साथ ही, एक बार जब आप मानसिक स्वास्थ्य प्रदाता को टेलीहेल्थ या फेस-टू-फेस सत्रों के साथ देखना शुरू करते हैं, तो आपका प्रदाता आपको उन लक्षणों से निपटने के लिए कुछ रणनीतियों को विकसित करने में मदद करेगा. जिन्हें आप अभी अनुभव कर रहे हैं, ताकि आप अपने आप को संभाल सकें.