वर्क फ्रॉम होम के दौरान लगातार आ रही पैरों में सूजन, तो अपनाये ये 5 घरेलू नुस्खे

वर्क फ्रॉम होम के दौरान लगातार आ रही पैरों में सूजन, तो अपनाये ये 5 घरेलू नुस्खे

वर्क फ्रॉम होम के दौरान पैरों में सूजन आने से ज्यादातर लोग परेशान हैं। पैरों में सूजन आने की वजह एक ही जगह पर लगातार बैठे रहना और पैर को लगातार मोड़कर बैठे रहना है। इसके अलावा कई बार तो पैर और हाथों में झुनझुनी भी चढ़ जाती है। इन सबकी वजह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक ना होना है। लगातार एक ही जगह पर बैठे रहने से शरीर में रक्त का संचार ठीक तरह से नहीं हो पाता जिसका असर शरीर के कई हिस्सों खास तौर पर पैरों में सूजन आना है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिसे अपनाकर आप वर्क फ्रॉम होम के दौरान पैरों में आने वाली सूजन से छुटकारा पा सकते हैं। 

गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर करें सिकाई

सेंधा नमक पैरों की सूजन को खत्म करने का कारगर उपाय है। सेंधा नमक में हाइड्रेटेड मैग्नीशियम सल्फेट के क्रिस्टल होते हैं। ये मांसपेशियों की सूजन को ठीक करने में मदद करते हैं। सेंधा नमक को गर्म पानी में घोलकर पैर को उसके अंदर डुबोकर कम से कम 15 मिनट तक बैठे। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा, साथ ही सूजन भी जल्द खत्म हो जाएगी।

नींबू, दालचीनी और जैतून का तेल का मिश्रण
नींबू भी सूजन को खत्म करने का असरदार उपाय है। एक चम्मच नींबू के रस में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर , एक चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच दूध को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे रोजाना पैर में लगाकर कुछ घंटे के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से पैरों का दर्द भी खत्म हो जाएगा और सूजन भी कम हो जाएगी। 

जौ का पानी भी फायदेमंद
पैरों की सूजन को जौ का पानी भी कम करता है। जौ का पानी पीने से यूरिन ज्यादा आएगी। जिससे शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाएंगे। इसके लिए बस आप दो कप पानी लें और उसमें एक मुट्ठी जौ डालकर खौलाएं। इस पानी को ठंडा होने पर पीएं। आप इस पानी को दिन में एक से दो बार पी सकते हैं। 

साबुत धनिया
साबुत धनिया भी पैरों का दर्द दूर करने का जबरदस्त उपाय है। इसके लिए बस आप एक पानी में तीन चम्मच साबुत धनिया के बीजों को डालकर पानी के आधा होने तक उबालें। दिन में इसे दो से तीन बार पीने से पैरों की सूजन खत्म हो जाएगी। 

बर्फ की सिकाई 
पैरों की सूजन को खत्म करने के लिए बर्फ भी कारगर उपाय है। इसके लिए बस आप 4 से 5 बर्फ के टुकड़े लें। आइस पैक में डालें और अगर आइसपैक ना हो तो किसी साफ कपड़े में लपेट दें। इससे पैरों की सूजन वाले स्थान पर सिकाई करें। ऐसा करने से दर्द भी खत्म हो जाएगा और सूजन भी पटक जाएगी।