अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग तो इन चीजों से करें तौबा

अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग तो इन चीजों से करें तौबा

नयी दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) का भयानक रूप बढ़ता ही जा रहा है। एक्सपर्ट्स व डॉक्टरों का बोलना है कि जिनके शरीर का इम्यून सिस्टम (Immunity System) मजबूत है, वे इसका सामना अच्छी तरह से कर सकते हैं। इसलिए इसका स्ट्रॉन्ग होना बहुत महत्वपूर्ण है। अपने खानपान में ऐसी चीजों को अवॉइड करें जो आपकी इम्यूनिटी (Immunity) को निर्बल बनाते हों। आज आपको ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनसे दूरी आपकी इम्यूनिटी को मजबूत रखेगी (Avoid things for strong immunity)।

नमक (Salt)
बेहद नमक निर्बल इम्यूनिटी का कारण बन सकता है। यह शरीर की बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता को कम करता है व बहुत जल्द ही शरीर रोंगों का शिकार हो जाता है। इसलिए अगर आप आवश्यकता से ज्यादा नमक का सेवन करते हैं तो आज से ही नमक का सेवन सीमित कर दें जिससे इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होने कि सम्भावना है।

चाय व कॉफी (Tea & Coffee)
अधिक मात्रा में चाय व कॉफी का सेवन इम्यूनिटी को नुकसान पहुंचता है। क्योंकि इन दोनों में बहुत ज्यादा मात्रा में कैफीन होता है जो न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है बल्कि इम्यून सिस्टम को भी निर्बल बनाता है। इसलिए अगर आप भी ज्यादा चाय या कॉफी का सेवन करते हैं तो इसकी मात्रा कार्य कर दें।

एनर्जी ड्रिंक्स (Energy Drink)
सोडा व एनर्जी ड्रिंक का सेवन इम्यूनिटी को निर्बल करता है इसलिए इस तरह की ड्रिंक का सेवन करना बंद कर दें। अगर आपको पीना ही है तो आप घर पर हेल्दी ड्रिंक बना सकते हैं।

मीठा (Sweet)
अगर आप मीठे के शौकीन हैं तो सतर्क हो जाइए क्योंकि अधिक मात्रा में मीठी चीजों का सेवन करने से इम्यूनिटी निर्बल होती है इसलिए आज ही से ही अपने मीठा खाने की मात्रा को सीमित करें।

शराब (Alcohol)
शराब हमारे इम्यून सिस्टम को निर्बल बनाती है इसलिए शराब का अधिक सेवन शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को कम करता है। इसलिए आज से ही शराब के सेवन से परहेज करें ताकि आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग बना रहे।