तो चलिए जानते हैं दालचीनी सेवन से होने वाले फायदों के बारे में...

तो चलिए जानते हैं दालचीनी सेवन से होने वाले फायदों के बारे में...

कोरोना संक्रमण का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है. वैसे तो लोगों को शुरू से ही घर में रहने की एडवाइस दी जा रही है, लेकिन 'हवा से भी वायरस' के फैलने वाली रिपोर्ट ने सबको हैरान कर दिया है.

ऐसे में लोगों को अधिक सावधान और सजग रहने की आवश्यकता है. क्योंकी अब तक इसकी वैक्सीन नहीं बनी है,  इसके अलावा कोरोना मरीजों के उपचार में देसी उपाय भी अच्छे साबित हो रहे है. कोरोना मरीज़ों को काढ़ा पीने की सलाह दी जा रही है, लेकिन जो कोरोना मुक्त हैं, उनके लिए भी काढ़ा लाभदायक साबित हो सकता है. दरअसल, काढ़े में दालचीनी का भी उपयोग किया जा रहा है. यह बॉडी की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में इफेक्टिव रोल निभाता है. इससे न केवल कोरोना मरीजों को लाभ हो रहा है बल्कि इसके सेवन के और भी कई लाभ हैं.

कोरोना के उपचार में मददगार है दालचीनी 
दालचीनी सर्दी-जुकाम और खांसी की दिक्कते से छुटकारा दिलाने में साहयता करता है. इसके साथ यह इम्युनिटी बढ़ाने में भी कारगर है. यही कारण है कि आयुष मंत्रालय ने भी ऐसे काढ़े का उपयोग करने की सलाह दी है, जिसमें दालचीनी की मात्रा भी मिली हुई हो.  

हृदय रोग के खतरे को कम करता है दालचीनी 
एक चिकित्सकीय टेस्ट के वक्त यह देखा गया है कि दालचीनी के उपयोग से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की तादाद संतुलित रहती है, जिससे हृदय रोग का खतरा काफी हद तक न्यूनतम हो जाता है.  

डायबिटीज के खतरे को कम करता है 
दालचीनी के उपयोग से बॉडी में ब्लड शुगर की तादाद और इंसुलिन को संतुलित बनाए रखने में काफी साहयता मिलती है. ऐसे में यह डायबिटीज के खतरे को काफी हद तक न्यूनतम करने में सहायक हो सकता है.