कोरोना महामारी के बीच मेट्रो में सफर करने वाले लोग जरूर बरतें ये सावधानियां

कोरोना महामारी के बीच मेट्रो में सफर करने वाले लोग जरूर बरतें ये सावधानियां

कोरोना संकट के चलते देशभर में  में मेट्रो सेवा बंद कर दी गई थी। बीते 24 मार्च से बंद मेट्रो सेवा अब 7 सितंबर से फिर से शुरू की जाएगी।  सरकार ने शर्तों के अनुसार, 7 सितंबर से मेट्रो चलानी की अनुमति दे दी है।  आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा MHA के साथ परामर्श से मेट्रो रेल को 7 सितंबर से क्रमबद्ध तरीके से संचालित करने की अनुमति दी गई है। मेट्रो सफर में मास्क पहनना अनिवार्य होगा। हालांकि, अभी मेट्रो में यात्रियों को टोकन लेने की सुविधा नहीं मिलेगी। मास्क नहीं पहनने, खाली रहने के लिए मार्क की गई सीटों पर बैठने और स्टेशन परिसर में थूकने पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा। 

ऐसे में हर कोई ऑफिस, घर या फिर मार्केट जाने के लिए मेट्रो का इस्तेमाल करेगा। ऐसे में खुद को कोरना वायरस से बचने के लिए कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है। जिससे आप खुद कोऔर अपने आसपास मौजूद लोगों को संक्रमित होने से बचा सके। 

लोगों से बनाएं दूरी

मेट्रो में सफर करते समय दूरी का विशेष ध्यान रखें। अगर किसी को सर्दी-जुकाम की समस्या हैं तो इससे और दूरी बना लें। ऐसा करने से आप संक्रमित होने से बच सकते हैं। 

खांसने या छींक आने पर
आपको बता दें कि कोरोना वायरस सबसे अधिक खांसने औऱ छींकते समय मुंह से निकलने वाली बूंदों से फैलता हैं। ऐसे में अगर आपको खांसी या जुकाम की समस्या हैं तो मेट्रो का सफर न करें। इसके अलावा अगर आपको अचानक से मेट्रो में छींक आ जाए तो तुंरत रूमाल या फिर अपने कोहनी का इस्तेमाल करें। इससे दूसरे व्यक्ति भी संक्रमित न हो। इसके साथ ही अगर किसी को खांसी या छींक आती हैं तो उससे तुरंत दूरी बना लें।

हैंगर पकड़ते समय ध्यान रखें ये बात
मेट्रो में सफर करते समय इस बात का पूरा ध्यान रखें कि यात्रा करते समय हैंगर का इस्तेमाल न करें। क्योंकि हो सकता है कि किसी ऐसे व्यक्ति ने उन्हें छुआ हो जो कोरोना से संक्रमित हो सकता है। ऐसे में हैंगर के जरिए आप भी इस वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि न पकड़ने पड़े। अगर आप पकड़े भी तो हाथों में ग्लव्स पहने या तुंरत अपने हाथों को सैनिटाइज करें। 

मास्क पहने
मास्क को लेकर बिल्कुल भी लापरवाही न बरते। मेट्रो में पहुंचने से पहले मास्क जरूर लगा लें। इसके साथ ही उसे बार-बार छूने से बचें। घर पर ही आकर मास्क को उतारकर डस्टबिन में फेंक दें और अपने हाथों को अच्छी तरह से सैनिटाइज कर लें। 

इन बातों का रखें ध्यान
अगर आपको खांसी, जुकाम, फ्लू, बुखार जरा सा भी महसूस हो रहा हैं तो बिल्कुल भी मेट्रो का इस्तेमाल न करें। इससे दूसरे लोग भी संक्रमित हो सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको छींक या खांसी आती हैं तो तुंरत रूमाल का इस्तेमाल करें। इसके बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से सैनिटाइज जरूर करें।