रोजाना सुबह एक कप पिएं गुलाब से बनी चाय, होंगे ये लाभ

रोजाना सुबह एक कप पिएं गुलाब से बनी चाय, होंगे ये लाभ

गुलाब एक ऐसा फूल है जिसका इस्तेमाल विभिन्न तरह की रेसिपी बनाने में किया जाता है। मिठाइयों को सजाने के लिए इसका उपयोग करने से लेकर गुलकंद और गुलाब की पंखुड़ियों को सूखे पंखुड़ियों से बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।  इतना ही नहीं गुलाब से विभिन्न तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने में किया जाता है। 

गुलाब का फूल स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा और चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा है।  गुलाब जल और गुलाब के बीज का तेल अक्सर ब्यूटी प्रोडक्ट्स के रूप में यूज किया जाता है। इसी कारण दुनिया भर में गुलाब के अर्क बहुत मांग में हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुलाब के फूल भी आपको वजन कम करने के साथ-साथ कई बीमारियों से छुटकारा दिला सकते हैं। 

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो गुलाब की चाय अपन डाइट में जोड़ने के लिए सबसे अच्छी हर्बल चाय में से एक है। हालांकि, यह चाय का एकमात्र स्वास्थ्य लाभ नहीं है।  इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट स्किन और बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है, और साथ ही पाचन के लिए अच्छा है। यह एक स्ट्रेस बस्टर और मूड-बढ़ाने वाला भी है क्योंकि गुलाब की सुगंध का हमारे दिमाग पर असर पड़ता है। यह घर पर भी बहुत आसानी से तैयार है। अगर आपको स्टोर की गई गुलाब की चाय पर भरोसा नहीं है, तो आप इसे ताजा गुलाब की पंखुड़ियों के साथ बना सकते हैं। जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ और बनाने की सही तरीका।

गुलाब की चाय पीने के लाभ

विषाक्त तत्वों को निकाले बाहर

गुलाब की चाय में भरपूर मात्रा में एंटी इंफ्लामेंट्री और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर से विषाक्त तत्वों को निकालने में मदद करते हैं। जिससे आपका लिवर, किडनी आदि हेल्दी रहते हैं। 

पीरिड्स के समय होने वाले दर्द को करे कम
आज के समय में अधिकर लड़कियों और महिलाओं को पीरियड्स के समय असहनीय दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं पीरियड्स के समय डायरिया, बैचेनी, सिरदर्द, पेट दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में रोज टी कारगर साबित हो सकती हैं। रोजाना सुबह एक कप रोज टी आपको हर समस्या से छुटकारा दिला देगा। 

पाचन तंत्र को करें मजबूत
रोजाना एक कप चाय पीने से आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से पान करेगा। गुलाब की चाय आपके शरीर में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करता है। जिससे आपको कब्ज, डायरिया जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। 

वजन कम करने में कारगर
गुलाब टी में मौजूद लैक्‍सेटिव और ड्यूरेटिक गुण मेटाबॉल‍िज्‍म बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह पेट के टॉक्सिन हटाता है। जिससे आपका वजन तेजी से कम होता है। 

इम्यूनिटी बढ़ाएं
गुलाब की चाय में विटामिन सी के साथ एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो तेजी से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट कर ने में मदद करते हैं। 

कम लगेगी भूख
रोजाना कैफीन युक्त चाय़ और काफी के बजाय आप गुलाब की चाय का सेवन करें। यह आपको अधिक भूख लगने की समस्या से भी छुटकारा दिलाएगी। 

स्किन को रखें हेल्दी
गुलाब की चाय में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो स्किन को हेल्दी रखने के साथ-साथ झाईयां, पिंपल, दाग-धब्बों आदि से भी छुटकारा दिलाने के साथ-साथ ग्लोइंग स्किन देती हैं। 

ऐसे बनाएं घर पर गुलाब की चाय

सबसे पहले गुलाब की 7-8 पंखुडियों को तोड़कर पानी से अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद एक पैन में डेढ़ कप पानी डालकर इन पत्तियों को डालकर धीमी आंच में उबाले। जब पानी आधा बचे तो इसे छान लें। आपकी चाय बनकर तैयार है। आप चाहे तो इसमें स्वाद के लिए थोड़ा सा गुड़ डाल सकते हैं।