इन चीज़ो के इस्तेमाल से घर पर बनाये फेसवाश

इन चीज़ो के इस्तेमाल से घर पर बनाये फेसवाश

फेसवाश आप बाजार से खरीद कर लाती हैं। इसमे केमिकल भी मिला होता है। ये आपके चेहरे के लिए नुकसानदायक भी होता है। लेकिन आप खुद से भी घर पर फेसवाश बना सकती हैं। तो आइए जानते हैं, घर पर आप कैसे फेसवाश बनाएं।

ओट्स व नींबू से:अगर आपकी स्कीन ज्यादा ही औयली है तो आप ओट्स को नींबू के रस के साथ मिलाकर चेहरे पर लगा सकती हैं। इससे स्कीन की डेड सेल्स तो साफ हो ही जाती हैं साथ ही स्कीन पर उपस्थित बैक्टीरिया भी दूर हो जाते हैं। ओट्स को नींबू के साथ मिलाकर रख लें। इसे हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं। मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें।

स्ट्रौबेरी के प्रयोग से:अगर आपकी स्कीन औयली है तो ये बहुत ज्यादा अच्छा तरीका होने कि सम्भावना है। स्ट्रौबेरी में उपस्थित एंजाइम्स स्कीन से डेड सेल्स को हटाने का कार्य करते हैं। स्ट्रौबेरी को एक बाउल में अच्छी तरह से मैश कर लें। इसमें लेमन वाटर या गुलाब जल मिला लें। इसे चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। इसके बाद चेहरा धो लें।

पुदीने की पत्ती व खीरे से:दही व खीरा चेहरे को पोषण देने व साफ करने के लिए सबसे बेहतर होते हैं। पुदीने की पत्ती से इसकी इस खूबी में इजाफा हो जाता है व साथ ही इसकी खुशबू बढ़ जाती है। दही में खीरे को अच्छी तरह से मिला दें। खीरा, दही में अच्छी तरह से मिल जाना चाहिए। इसी में पुदीने की पत्ती भी मिला दें। इससे चेहरे पर पांच मिनट तक मसाज करें। रोजाना एकबार ऐसा करने से चेहरा चमक उठेगा।

शहद से:आप शहद को प्रतिदिन क्लींजर की तरह प्रयोग कर सकती हैं। ये एक बहुत अच्छा मौइश्चराइजर होने के साथ ही स्कीन को हाइड्रेटेड भी रखता है। इसे लगाना भी बहुत ज्यादा सरल है। अपनी हथेलियों पर कुछ बूंद शहद की लेकर इससे सारे चेहरे पर मसाज करें। कुछ देर मसाज करने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

अननास:अगर आपकी स्कीन औयली है तो आनानस में उपस्थित एंजाइम स्कीन से डेड सेल्स को हटाने का कार्य करते हैं। अनानस को एक बाउल में अच्छी तरह से मैश कर लें। इसमें लेमन वाटर या गुलाब जल मिला लें। इसे चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। इसके बाद आप चेहरा धो लें।