आइये आपको बताते हैं केसर के यह बड़े फायदे

आइये आपको बताते हैं केसर के यह बड़े फायदे

केसर के फायदे अनगिनत होते हैं। केसर में डेढ़ सौ से भी ज्यादा ऐसे औषधीय तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को पूर्ण रुप से स्वस्थ रखने में सहायक होती है। केसर (saffron) दुनिया के सबसे मंहगे मसालों में से एक माना जाती है। 

आमतौर पर इसका प्रयोग दूध व दूध से बने रेसिपी में किया जाता है। लेकिन  इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपको कई खतरनाक रोंगों से कोसों दूर रख सकते हैं। आइये आपको बताते हैं (health benefits of saffron) इसके फायदे।

केसर की मात्रा का सेवन 
केसर को रोजाना आदमी को मात्र 1 से 3 ग्राम ही सेवन करना चाहिए। इससे अधिक सेवन करने पर कई गंभीर रोग होने का खतरा बढ़ जाता है।

कैंसर
केसर में क्रोसिन, कोलोरेक्टल जैसे गुण पाए जाते हैं जो कैंसर (cancer) के सेल्स को बढ़ने से रोकता है। केसर का सेवन करने से सबसे ज्यादा असर प्रोस्टेट व स्किन कैंसर पर पड़ता है।

अर्थराइटिस
गठिया (arthritis) की समस्या से निजात पाने के लिए केसर का प्रयोग कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाला क्रोसेटिन शरीर की सूजन को कम करने में सहायता करता है। केसर का सेवन करने के अतिरिक्त आप केसर की पत्तियों का पेस्ट बनाकर इसे जोड़ों पर लगाए।

अनिद्रा
अधिक तनाव व थकान के कारण अधिकांश लोगों को नींद न आने की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में केसर का दूध पीना लाभदायक होगा। रिसर्च के अनुसार केसर में उपस्थित क्रोसीन नींद को बढ़ाने में सहायता करता है।

सिरदर्द
सिरदर्द (headache) से परेशान हैं तो घी में केसर व चीनी डालकर पका लें। इसके बाद इस घी की 1-2 बूंद नाम के में डाल लें। इससे आपको फायदा मिलेगा।

पाचन तंत्र रखे फिट
केसर में एंटीऑक्सीडेंट औरप एंटीइंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र (digestion) को अच्छा रखने में सहायता करता है। इसके साथ ही यह अल्सर से भी छुटकारा दिलाता है।