अगर आप भी है अपने स्तनों के दर्द से परेशान तो छुटकारा पाने के लिए करें ये...

अगर आप भी है अपने स्तनों के दर्द से परेशान तो छुटकारा पाने के लिए करें ये...

अक्सर महिलाओ को कई तरह का दर्द सहन करना पड़ता है। महिलाओं को हर महीने पीरियड्स के असहनीय दर्द से गुजरना पड़ता है। महिलाओं में कई तरह की प्रतिक्रियाएं होती हैं। महिलाओं को मासिक धर्म के समय स्तनों में दर्द होने लगता है। इस दर्द का उपचार घरेलू उपचार की मदद से भी किया है।

छुटकारा पाने के लिए करें ये इलाज

मासिक धर्म के समय  से स्तनों में दर्द की समस्या है तो एक कप गरम पानी लेकर इसमें एक चम्मच सौंप को डाल दें। फिर इसे छान कर इसका सेवन करे। इससे भी दर्द में फयदा रहेगा।


पीरिड्स आने से पहले हरी पत्तेदार सब्जि, केला या फिर चाॅकलेट भी खा सकती हैं, इससे शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ेगी और दर्द कम होगा।

स्तनों में सूज़न की समस्या में भी सौंप काफी कारगर है। सौंप को स्तन पर लगाकर हल्के हाथों से इसका मसाज करें। 


कुछ बूंदे कपूर की तेल की लेकर उसमें 2 चम्मच गरम जैतून तेल लेकर मिक्स कर लें और फिर इसे दिन में दो बार अपने स्तनों की मालिश करें।


जापानी लोगों के जवां और स्लिम रहने का राज़

जापानी लोगों के जवां और स्लिम रहने का राज़

एक बहुत ही खूबसूरत देश है। हरे-भरे पहाड़, रंग-बिरंगा कल्चर, नीला समुद्र, डिलीशियस स्ट्रीट फूड और यहां के मिलनसार लोग इस जगह की खूबसूरती को दोगुना करते हैं। जब आप कभी जापान जाएंगे तो आपको एक अजीब चीज़ जो देखने को मिलेगी वो है कि वहां 50 साल की महिला भी 30 की ही नजर आती है। ये मत सोचिएगा कि इसके लिए वो कोई ब्यूटी ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करती हैं क्योंकि ये फर्क पुरूषों में भी देखने को मिलता है। तो क्या है इसका राज़, ये जानने के लिए आपको पढ़ना होगा ये लेख और साथ ही इसके बाद कुछ जरूरी बदलाव, जिससे आप भी आसानी से बढ़ती उम्र के असर को थामने में कामयाब हो सकते हैं।

ग्रीन टी पीना

जापानी महिलाओं को ग्रीन टी पीना बहुत पसंद होता है। अगर आप जापान में किसी के घर जाएंगे तो वहां सबसे पहले आपको ग्रीन टी ही ऑफर की जाती है। ग्रीन टी बहुत ही उच्च गुणवत्ता वाली पत्तियों को सुखाकर उनका पाउडर बनाकर तैयार की जाती है। फिर इस पाउडर को उबलते पानी में मिक्स कर चाय तैयार होती है। ये चाय सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी बढ़ती उम्र के असर को थामने के साथ ही वजन घटाने में भी कारगर है।फर्मेंटेंड फूड का सेवन

फर्मेंटेशन की प्रक्रिया के दौरान लैक्टोबैसिल नामक कम्पाउंड्स का निर्माण होता है। पेट, त्वचा आदि से संबंधित रोगों से बचाव के लिए इस प्रकार के खाने का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा मात्रा में करना चाहिए। इस तरह के भोजन में अन्य भोजन के मुकाबले कई ज्यादा न्यूट्रिएंट्स, मिनरल्स व प्रोटीन पाए जाते है। फर्मेंटेशन खाने के नेचुरल न्यूट्रिएंट्स को बचाकर रखता है और फायदेमंद एंजाइम्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स बनाता है। डाइजेशन दुरूस्त रखने के साथ ही ये फूड वजन भी कम करते हैं।

सीफूड का इस्तेमाल

जापानीज़ लोग बाकी लोगों की तुलना में रेड मीट की जगह सीफूड का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। रेड मीट के इस्तेमाल से मोटापा, सूजन, कोलेस्ट्रॉल जैसी कई सेहत संबंधी समस्याएं धीरे-धीरे घर पर करने लगती हैं। सीफूड में खासतौर से फिश का सेवन कई मायनों में लाभकारी होता है। इसमें प्रोटीन के साथ ही भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 मौजूद होता है जो बॉडी फैट कम करने के साथ ही चेहरे के ग्लो को भी बनाए रखता है।

कम मात्रा में खाना

कम मात्रा में खाना भी जापानी खानपान कल्चर का खास हिस्सा है। अच्छा खाने के साथ ही थोड़ा खाओ। राइस बाउल और फ्लेट्स भी बाकी जगहों की तुलना में छोटे होते हैं। जिसमें थोड़ा सा खाना भी बहुत ज्यादा नजर आता है और साथ ही ये चम्मच की जगह चॉपस्टिक्स का इस्तेमाल करते हैं। धीरे-धीरे चबाकर खाने की आदत न सिर्फ डाइजेशन सही रखने के लिए बेहतर है बल्कि वजन कम करने में भी।

पैदल चलने का कल्चर

वॉक को आप एक्सरसाइज की सबसे बेसिक स्टेप कह सकते हैं जिस ओर हम उतना ध्यान नहीं देते या फिर जब बहुत ज्यादा वजन बढ़ जाता है तब इसकी शुरूआत करते हैं जबकि जापानी लोग शुरू से ही इस चीज़ को फॉलो करते हैं जिससे उनका वजन बढ़ता ही नहीं है। पैदल चलने के अलावा साइकिलिंग भी यहां के लोग प्रिफर करते हैं जो दूसरी बहुत ही बेहतरीन एक्सरसाइज है। इससे कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ दुरुस्त रहने के साथ ही बॉडी भी स्लिम-ट्रीम रहती है।

समय पर खाना

हेल्थ और फीगर को मेनटेन करने के लिए बैलेंस डाइट के साथ ही जरूरी है सही समय पर खाना। जापान में शायद ही पैदल चलते आपको कोई बर्गर और कोल्‍ड ड्रिंक पीता हुआ नजर आएगा। इसके अलावा खाने के समय टीवी देखना, काम करना और किसी भी दूसरे तरह के मूवमेंट भी नहीं किए जाते। समय पर खाना खाने की आदत से आप कुछ ही खाने से बचते हैं जो एक बहुत ही अच्छी आदत है।


भारत की जीत के बाद गावस्कर ने खास अंदाज में मनाया था जश्न, कहा...       अजिंक्य रहाणे की सफलता से विराट कोहली पर बढ़ा दबाव, दिग्गज बोले...       पाकिस्तान के खिलाड़ियों को बड़ी टीमों के खिलाफ कैसे खेलना है, बाबर आजम ने बताया       इन दिग्गजों का नाम है शामिल, Ind vs Eng टेस्ट सीरीज के लिए कमेंट्री टीम का ऐलान!       इंग्लैंड के खिलाफ स्टेडियम में दिख सकते हैं दर्शक, लेकिन...       पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ कराची टेस्ट के लिए टीम की घोषणा की, इतने अकैप्ड खिलाड़ियों को मिला मौका       शार्दुल ठाकुर को ब्रिसबेन टेस्ट के बाद मिला नया 'निकनेम', सचिन तेंदुलकर का नाम भी साथ जोड़ा गया       अपने पिछले उच्च स्तर से 8,000 रुपये टूट चुका है सोना, चांदी भी 12,500 रुपये टूटी       इस महीने भी विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक बने हुए हैं शुद्ध खरीदार, अब तक कर चुके हैं 18,456 करोड़ रुपये का निवेश       Budget 2021: भारतीय कंपनियों ने Deloitte सर्वे में बताई बजट को लेकर अपनी उम्मीदें       कौन हैं नताशा दलाल को महेंदी लगाने वाली आर्टिस्ट वीना नगाड़ा, ईशा अंबानी और दीपिका को भी कर चुकी हैं तैयार       रिचा चड्ढा ने कहा कि जब तक लोकतंत्र है लोगों को मुखर होना चाहिए       Bigg Boss 14 : सोनाली फोगाट को खाने को लेकर निक्की, अर्शी और रुबीना से पड़ी जमकर डांट       KBC 12 Crorepati List: केबीसी के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, जब सिर्फ महिलाएं बनीं करोड़पति       KBC 12 : इस सवाल का सही उत्तर देकर सूबेदार मेजर योगेन्दर यादव और सूबेदार संजय सिंह ने जीते 25 लाख रुपये       रुबीना दिलैक और राहुल वैद्य आए पत्रकारों के निशाने पर, जमकर पूछे गए सवाल       Rakhi Sawant ने अपनी शादी को लेकर किया खुलासा, कहा...       Bigg Boss 14: शो में सिद्धार्थ शुक्ला ने ली धमाकेदार एंट्री, घर में घुसते ही राहुल वैद्य की लगाई जमकर क्लास       पवित्र रिश्ता के अभिनेता करणवीर मेहरा ने पारंपरिक अंदाज में दिल्ली में गुरुद्वारा में की शादी       Special OPS Season 2 से पहले ज़बरदस्त ट्विस्ट, 'Season 1.5' में दिखेगी केके मेनन के किरदार हिम्मत सिंह की कहानी