वेट लोस्स या फिगर मेन्टेन करने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स

 वेट लोस्स या फिगर मेन्टेन करने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स

अक्सर लोगो को ये शिकायत रहती है की वेट लोस्स करने या फिगर मेन्टेन करने के लिए कितना भी कुछ कर लो पर ऐसा नहीं होता और इसके पीछे कई कारण हो सकते है महत्वपूर्ण कारण है आपकी डाइट या खाने के पोरशन पर कण्ट्रोल, जी हाँ आपका खाना आपके फिगर को मेन्टेन करने में एक बेहतरीन रोले प्ले करता है लेकिन अगर आप अपने खाने पर कण्ट्रोल नहीं कर पा रही है तो आज हम आपके लिए लेकर आये है कुछ बेहद ही ख़ास टिप्स , तो देर किस बात की है आइये जानते है इनके बारे में .........

नियम वाली डाइटजब भी आप कोई डाइट लेना शुरू करते हैं तो कुछ समय बाद ही आप अपनी डाइट में कुछ चेंज कर लेते हैं। इसलिए आप एक ऐसी डाइट चुनें जिसको आप सालों तक फ़ॉलो कर सकें। नयी डाइट शुरू करने से पहले खुद से सवाल करें कि क्या मैं इस डाइट को अगले पांच साल तक फॉलो कर सकती हूं। आप सोचती हैं कि आपके पड़ोसी और दोस्त कैसे हेल्दी, फिट और स्लिम दिखते हैं। वास्तव में एक ही डाइट को सालों तक फॉलो करना इसका सीक्रेट है।

प्रोटीन शामिल करेंखुद को हेल्दी रखने के लिए हमेशा अपनी डाइट में प्रोटीन शामिल करने की सलाह दी जाती है लेकिन अक़्सर स्वाद के चक्कर में हम हेल्दी फ़ूड को मिस कर देते हैं। ध्यान रखें कि प्रोटीन आपकी भूख को लम्बे समय तक शांत ही नहीं रखते बल्कि आपके बॉडी फैट को कम करने में भी मदद करते हैं। इसलिए अपनी बार-बार खाने की आदत को कंट्रोल करने के लिए प्रोटीन को अपनी थाली में सजाना न भूलें।

खाने की तरीकावैसे तो धीरे-धीरे चबाकर खाने की सलाह हमको बचपन से दी जाती है लेकिन ज़्यादातर लोग इस बात का दमन करते पाए जाते हैं। आपको एक बाइट को कम से कम 20 से 30 बार चबाना चाहिए। इससे आप खाना खाने में अधिक समय लेते हैं। यह रूटीन फॉलो करने से आपको कम खाना खाने पर ही पेट भरने का सिग्नल मिलने लगेगा और आप थोड़े खाने में ही संतुष्टि महसूस करने लगेंगे।

फाइबर युक्त भोजनजैसा कि हम सब जानते हैं कि फ़ाइबर हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। साथ ही इनको अपने भोजन में शामिल करने से आप कम कैलोरी कंस्यूम करते हैं। आपको कम खाना खाने पर ही पेट भरा हुआ लगने लगता है। इसलिए अपनी बार-बार खाने की आदत को बदलने के लिए आज ही से अपनी डाइट में फ्रूट और वेजिटेबल के फाइबर लेना शुरू कर दें।