इंफेक्शन से रहना हो दूर या पेट दर्द की समस्या से चाहिए छुटकारा, हल्दी है इन सबका कारगर इलाज

इंफेक्शन से रहना हो दूर या पेट दर्द की समस्या से चाहिए छुटकारा, हल्दी है इन सबका कारगर इलाज

किचन में मौजूद हल्दी का इस्तेमाल खाने का रंग, स्वाद बढ़ाने के साथ ही खूबसूरती निखारने और यहां तक की सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। तो खुद को इंफेक्शन से दूर रखने के साथ ही लंबे समय तक बने रहना है सेहतमंद, तो इसका इस्तेमाल जरूर करें।

1. इम्‍यून सिस्‍टम को बनाता है स्ट्रॉन्ग

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करती है हल्‍दी। इससे शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है। हल्‍दी में पाया जाने वाला लिपोपोलिसेकराईड तत्‍व हमारे इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाकर बीमारियों से हमारी रक्षा करता है। साथ ही इसमें एन्‍टी बैक्‍टीरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल गुण भी विशेष रूप से पाए जाते है।

2. इन्फेक्शन से रखता है दूर

हल्दी में पाया जाने वाले करक्यूमिन नामक तत्‍व के कारण कैथेलिसाइडिन एंटी माइक्रोबियल पेप्टाइड (सीएएमपी) नामक प्रोटीन की मात्रा बढ़ती है। सीएएमपी प्रोटीन शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। यह प्रोटीन बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में शरीर की मदद करता है।

3. पेट की समस्‍याओं से दिलाए राहत

मसाले के रूप में प्रयोग की जाने वाली हल्‍दी का सही मात्रा में प्रयोग पेट में जलन एवं अल्‍सर की समस्‍या को दूर करने में बहुत ही लाभकारी होता है। हल्दी का पीला रंग कुरकमिन नामक अवयव के कारण होता है और यही चिकित्सा में प्रभावी होता है। चिकित्सा क्षेत्र के मुताबिक कुरकमिन पेट की बीमारियों जैसे जलन एवं अल्सर में काफी प्रभावी रहा है।

4. अंदरूनी चोट भरने में लाभदायक

चोट लगने पर हल्‍दी बहुत फायदा करती है। मांसपेशियों में खिंचाव होने पर या अंदरूनी चोट लगने पर हल्‍दी मिला गर्म दूध पीने से दर्द और सूजन में तुरन्‍त राहत मिलती है। चोट पर हल्दी और पानी का लेप लगाने से भी आराम मिलता है।

5. लीवर संबंधी समस्‍याओं में आराम

लीवर की तकलीफों से निजात पाने के लिए हल्‍दी बेहद उपयोगी होती है। यह रक्त दोष दूर करती है। हल्‍दी नेचुरल तौर पर ऐसे एन्‍जाइम्‍स का उत्‍पादन बढ़ाती है जिससे लीवर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है।


यौन जीवन के साथ शरीर की लम्बाई बढ़ाने में भी सहायक है अश्वगंधा

यौन जीवन के साथ शरीर की लम्बाई बढ़ाने में भी सहायक है अश्वगंधा

यौन जीवन में अश्वगंधा बहुत ही गुणकारी आयुर्वेदिक औषधि है। लेकिन क्या आप ये जानते है कि अश्वगंधा के इस्तेमाल से छोटे कद को बढ़ाया जा सकता है, साथ ही ये आँखों की रोशनी बढ़ाने के काम भी आता है। अगर नहीं तो जान लें अश्वगंधा के प्रयोग से आपको क्या-क्या फायदे है। 

अश्वगंधा के प्रयोग से होने वाले फायदे:

यदि आपका कद बढ़ना रुक गया हो या जो अपनी लंबाई बढ़ाना चाहते हैं, वो एक गिलास दूध में दो चम्मच अश्वगंधा और एक चम्मच चीनी मिलाकर पिएं। ऐसा करने से आपको आपके कद में फर्क 

कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाव के लिए भी अश्वगंधा का प्रयोग किया जाता है, शरीर में कैंसर सेल्स के अनियंत्रित होकर बढ़ने से कैंसर की समस्या होती है। अश्वगंधा शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है।

अगर आपको धुंधला नजर आता है तो इसके लिए आप अश्वगंधा को मुलेठी और आंवला के साथ समान मात्रा में पीस लें। इस पिसे हुए चूर्ण को रोजना एक चम्मच खाये, ऐसा करने से आपकी आँखों की रौशनी बढ़ेगी।


1,500 रुपये से कम कीमत में आते हैं ये शानदार नेकबैंड ईयरफोन       600mAh की पावरफुल बैटरी के साथ भारत में लॉन्च हुआ ZOOOK का नया वायरलेस माउस       महंगी हुईं आपकी चहेती Mahindra SUVs, जानिए कीमत       Volkswagen T-Roc की बुकिंग शुरू, जानिये कब से मिलेगी डिलीवरी       सिंगल चार्ज में 450 किलोमीटर दौड़ेगी Renault Megane-e SUV, जानें दमदार फीचर्स       Mahindra के बाद अब महंगी होंगी Tata की कारें, जानें नई कीमतें       Honda H’ness CB350 के दाम में फिर हुआ इजाफा, जानें कीमत       Husqvarna Vitpilen 701 स्पेशल एडिशन मॉडल से उठा पर्दा       Covid-19 महामारी के दौरान इमरजेंसी में अगर कार से कर रहे हैं लंबा सफर       सोने के दाम में तेजी, चांदी की कीमत काफी बढ़ी, जानें       IPL में मिले पैसों से अपने पिता का इलाज करवा रहा है ये युवा गेंदबाज, कहा...       IPL 2021 में हर टीम की तरफ से किस गेंदबाज ने लिए सबसे ज्यादा विकेट       इंग्लैंड दौरे और WTC Finals के लिए भारतीय टीम का ऐलान       CSK के इस गेंदबाज की IPL 2021 में जमकर हुई धुनाई       IPL बीच में हुआ स्थगित, अब किस टीम के खिलाफ और कहां मैच खेलेगी टीम इंडिया       Rishabh Pant की गर्लफ्रेंड Isha Negi ने इस खास अंदाज में कही दिल की बात       IPL: टीम के खिलाड़ियों के लिए दिया ये बड़ा 'बलिदान', सोशल मीडिया पर छा गए धोनी       भारतीय क्रिकेटरों को केवल कोविशील्ड वैक्सीन लेने की सलाह       आज हो सकता है भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान       इस खिलाड़ी की वाइफ ने दी खुशखबरी, घर में आया ये नया मेहमान