कोरोना वायरस में हल्के, मामूली और गंभीर लक्षणों को कैसे पहचानें?

कोरोना वायरस में हल्के, मामूली और गंभीर लक्षणों को कैसे पहचानें?

कोरोना वायरस जैसी ख़तरनाक बीमारी ने दुनिया के लगभग सभी देशों को प्रभावित किया है। इस वायरस का असर एक इंसान की उम्र और पहले से किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त होने पर निर्भर करता है। कोरोना वायरस के लक्षण तीन तरह के दिखे जा रहे हैं- हल्के, मामूली और गंभीर। हालांकि, ये चिकित्सकीय रूप से स्वीकृत शब्द नहीं हैं, इसलिए जब डॉक्टर से सलाह लें तो अपने लक्षणों के बारे में खुल कर बताएं।

आज हम बात करेंगे कोरोना वायरस के हल्के, मामूली और गंभीर लक्षणों के बारे में:

हल्के लक्षण

आकड़ों को देखें तो कोरोना वायरस के 80 प्रतिशत मामलों में लक्षण हल्के ही देखे गए हैं। कोरोना वायरस के हल्के लक्षणों में बुख़ार, सांस से जुड़ी दिक्कतें, सूखी खांसी और बदन दर्द है। इस दौरान ये भी हो सकता है कि बुख़ार से पहले आपको बाकी लक्षण महसूस हों। हल्के लक्षणों में आपका अस्पताल में भर्ती होना ज़रूरी नहीं है। इस स्टेड के ज़्यादातर मामले आसानी से ठीक हो जाते हैं। हालांकि, उम्रदराज़ और वो लोग जो पहले से किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं, उनके लिए यही लक्षण सामान्य क्षेणी के हो जाते हैं।   

सामान्य लक्षण

कोरोना वायरस संक्रमण के सामान्य मामलों में आमतौर पर खांसी, 100 डिग्री तक का बुख़ार, ठंड लगना और सांस की तकलीफ जैसे लक्षण दिखते हैं। इस मामले में भी अस्पताल में भर्ती होना ज़रूरी नहीं है, हां अगर मरीज़ को सांस लेने में तकलीफ हो रही है या डीहाइड्रेट है तो अस्पताल जाना पड़ सकता है। जब मुंह सूख रहा हो, त्वचा सूखी हो या चक्कर आए, तो समझ लीजिए ये डीहाइड्रेशन के लक्षण हैं। कई बार, सामान्य स्टेज वाला इंफेक्शन हल्के निमोनिया में बदल जाता है। ऐसे मामलों में, निमोनिया एक ऐसे स्तर पर पहुंच जाता है, जब मरीज़ को सांस लेने में मदद की ज़रूरत पड़ती है। साथ ही ऐसे मरीज़ों में बैक्टीरियल इंफेक्शन का जोखिम भी बढ़ जाता है।

गंभीर लक्षण

पांच मरीज़ों में से एक ऐसा मामला आता है जब लक्षण गंभीर दिखाई देते हैं। 14 प्रतिशत मरीज़ों को सांस लेने के लिए ऑक्सीजन या वेंटीलेटर की ज़रूरत पड़ती है, वहीं 6 प्रतिशत मामलों में मरीज़ सेप्टिक शॉक में चला जाता है। सेप्टिक शॉक में रक्तचाप में गिरावट देखी जाती है, जिसकी वजह से स्ट्रोक्स, हृदय और फेफड़ों का फेल होना देखा जाता है और अंत में मृत्यु का कारण बन जाता है। ये इंफेक्शन कुछ घंटों से लेकर कुछ दिन में बुरी तरह बिगड़ सकता है। कई मामलों में ये लक्षण निमोनिया में बदल जाते हैं। 

कोरोना वायरस के गंभीर लक्षण अक्सर बुज़ुर्गों और पहले से गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों में देखे गए हैं। सभी को यही सलाह दी जा रही है कि कोरोना वायरस के लक्षण दिखते ही तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।  


यौन जीवन के साथ शरीर की लम्बाई बढ़ाने में भी सहायक है अश्वगंधा

यौन जीवन के साथ शरीर की लम्बाई बढ़ाने में भी सहायक है अश्वगंधा

यौन जीवन में अश्वगंधा बहुत ही गुणकारी आयुर्वेदिक औषधि है। लेकिन क्या आप ये जानते है कि अश्वगंधा के इस्तेमाल से छोटे कद को बढ़ाया जा सकता है, साथ ही ये आँखों की रोशनी बढ़ाने के काम भी आता है। अगर नहीं तो जान लें अश्वगंधा के प्रयोग से आपको क्या-क्या फायदे है। 

अश्वगंधा के प्रयोग से होने वाले फायदे:

यदि आपका कद बढ़ना रुक गया हो या जो अपनी लंबाई बढ़ाना चाहते हैं, वो एक गिलास दूध में दो चम्मच अश्वगंधा और एक चम्मच चीनी मिलाकर पिएं। ऐसा करने से आपको आपके कद में फर्क 

कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाव के लिए भी अश्वगंधा का प्रयोग किया जाता है, शरीर में कैंसर सेल्स के अनियंत्रित होकर बढ़ने से कैंसर की समस्या होती है। अश्वगंधा शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है।

अगर आपको धुंधला नजर आता है तो इसके लिए आप अश्वगंधा को मुलेठी और आंवला के साथ समान मात्रा में पीस लें। इस पिसे हुए चूर्ण को रोजना एक चम्मच खाये, ऐसा करने से आपकी आँखों की रौशनी बढ़ेगी।


1,500 रुपये से कम कीमत में आते हैं ये शानदार नेकबैंड ईयरफोन       600mAh की पावरफुल बैटरी के साथ भारत में लॉन्च हुआ ZOOOK का नया वायरलेस माउस       महंगी हुईं आपकी चहेती Mahindra SUVs, जानिए कीमत       Volkswagen T-Roc की बुकिंग शुरू, जानिये कब से मिलेगी डिलीवरी       सिंगल चार्ज में 450 किलोमीटर दौड़ेगी Renault Megane-e SUV, जानें दमदार फीचर्स       Mahindra के बाद अब महंगी होंगी Tata की कारें, जानें नई कीमतें       Honda H’ness CB350 के दाम में फिर हुआ इजाफा, जानें कीमत       Husqvarna Vitpilen 701 स्पेशल एडिशन मॉडल से उठा पर्दा       Covid-19 महामारी के दौरान इमरजेंसी में अगर कार से कर रहे हैं लंबा सफर       सोने के दाम में तेजी, चांदी की कीमत काफी बढ़ी, जानें       IPL में मिले पैसों से अपने पिता का इलाज करवा रहा है ये युवा गेंदबाज, कहा...       IPL 2021 में हर टीम की तरफ से किस गेंदबाज ने लिए सबसे ज्यादा विकेट       इंग्लैंड दौरे और WTC Finals के लिए भारतीय टीम का ऐलान       CSK के इस गेंदबाज की IPL 2021 में जमकर हुई धुनाई       IPL बीच में हुआ स्थगित, अब किस टीम के खिलाफ और कहां मैच खेलेगी टीम इंडिया       Rishabh Pant की गर्लफ्रेंड Isha Negi ने इस खास अंदाज में कही दिल की बात       IPL: टीम के खिलाड़ियों के लिए दिया ये बड़ा 'बलिदान', सोशल मीडिया पर छा गए धोनी       भारतीय क्रिकेटरों को केवल कोविशील्ड वैक्सीन लेने की सलाह       आज हो सकता है भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान       इस खिलाड़ी की वाइफ ने दी खुशखबरी, घर में आया ये नया मेहमान