सेहत का खजाना है कद्दू के बीज, जाने कैसे

सेहत का खजाना है कद्दू के बीज, जाने कैसे

सेहत का खजाना है कद्दू के बीज , कई तरह की समस्याओ का समाधान करने के लिए कई बीमारियों के इलाज के लिए इस बीज का सेवन किया जाता है इसमें पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन स्वास्थय के लिए लाभदायक है इसके अतिरिक्त इसके कई व फायदा है जिसे आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है , तो देर किस बात की है आइये जानते है इनसे फायदों के बारे में । ।

-कद्दू के बीज दिल संबंधी समस्याओं से निपटने में बेहद लाभकारी है। यदि आप प्रतिदिन करीब 2 ग्राम कद्दू के बीजों का सेवन करे तो आपको लाभ मिलेगा। कद्दू में फाइबर, पोटैशियम व विटामिन सी पाया जाता है। पोटैशियम के सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है।

-गठिया के रोगियों के लिए कद्दू के बीज का सेवन लाभकारी माना जाता है। कद्दू के बीजों को नेचुरल हर्ब के तौर पर प्रयोग किया जा सकता है। इससे आपके शरीर पर कोई नेगेटिव प्रभाव नहीं पड़ता। कद्दू के बीज के सेवन से शरीर में ब्लड व एनर्जी के स्तर का ठीक रूप से डेवेलपमेंट होता है।

-कद्दू विटामिन डी, विटामिन ए, विटामनि बी1, बी2, बी6, विटामिन सी व ई के अतिरिक्त बीटा कैरोटिन का बहुत अच्छा स्त्रोत है। कद्दू में कौपर, आयरन व फास्फोरस भी होता है जिसके चलते स्वास्थ्य के लिए कद्दू बहुत पौष्टिक होता है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कद्दू ही नहीं, बल्कि उसके बीज भी आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते है। कद्दू के बीज में अनेक पोषक तत्व व रसायन होते हैं, जो आपकी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। आइए जानते हैं कद्दू के बीज आपको किन