वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे के मौके पर जाने अखरोट का सेवन कितना लाभकारी

वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे के मौके पर जाने अखरोट का सेवन कितना लाभकारी

अखरोट को ब्रेन फूड बोला जाता है क्योंकि इसमें विटामिन-ई समेत कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो दिमाग को दुरुस्त रखते हैं.

 कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च कहती है, अखरोट खाने से याद्दाश्त व एकाग्रता बढ़ती है. यह 26 प्रतिशत तक डिप्रेशन भी घटाता है. इसमें फायबर होने के कारण पेट से जुड़े रोग जैसे कब्ज से भी राहत देता है.
आज वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे है, इस मौके पर जानिए दिमाग को स्वास्थ्य वर्धक रखने वाला अखरोट कितनी तरह से लाभ पहुंचाता है-

1. ब्रेन : मेमोरी को बढ़ाने के साथ नर्वस सिस्टम के लिए फायदेमंद
अखरोट में ओमेगा-3 फैट उपस्थित होता है. यह गुड फैट है जो दिल के साथ दिमाग के लिए भी लाभकारी है. ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चीजें खाने से याद्दाश्त में सुधार होता है व नर्वस सिस्टम बेहतर कार्य करता है.

2. बाल : लम्बे व मजबूत बाल चाहिए तो अखरोट खाएं
अखरोट में पोटैशियम, ओमेगा-3, ओमेगा-6 व ओमेगा-9 होता है. ये सभी पोषक तत्व बालों के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं. रेग्युलर अखरोट खाते हैं तो बाल लंबे व मजबूत होते हैं. बालों की चमक में भी इजाफा होता है.

3. स्किन : स्कीन की चमक बढ़ाता है
अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट के साथ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्किन को चमकदार बनाते हैं. अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, कॉपर, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी ऐसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.

4. हडि्डयों : बोन्स को स्ट्रॉन्ग बनाकर ऑस्टियोपोरोसिस से रोकता है
इसमें अल्फा-लिनोलेनिक एसिड, फॉस्फोरस व कैल्शियम पाया जाता है जो हडि्डयों को मजबूत बनाता है. इसके अतिरिक्त यह हड्डियों में ऑस्टियोपोरोसिस होने से रोकता है, साथ ही कॉपर बोन मिनरल डेन्सिटी को बनाए रखता है. अखरोट में उपस्थित ओमेगा-3 फैटी ऐसिड शरीर में सूजन को भी दूर करता है.

5. वेटलॉस : यह वजन घटाने में सहायता करता है
नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के मुताबिक, बादाम वजन को कंट्रोल करने में भी सहायता करता है. अधिक कैलोरी होने के बावजूद यह भूख को कंट्रोल करता है. फायबर होने के कारण यह वेटलॉस करने वालों के लिए लाभकारी है.

6. डायबिटीज : यह ब्लड शुगर कंट्रोल करता है
बीजिंग में हुई रिसर्च कहती है, अखरोट में एंटी-डायबिटिक खूबी भी है, रक्त में ब्लड शुगर की मात्रा को कम करता है. इससे डायबिटीज के रोगियों को राहत मिल सकती है.