फैट की चर्बी होती है कई बीमारियों का कारण, रखे इन बातो का ख्याल

फैट की चर्बी होती है कई बीमारियों का कारण, रखे इन बातो का ख्याल

फैट की चर्बी न केवल खुद एक समस्या है, बल्कि मनोभ्रंश, मधुमेह व उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियों का भी खतरा बढ़ सकता है. 

इसलिए महत्वपूर्ण है की समय रहते मोटापे पर काबू पाया जाए. आप चाहे तो अपनी लाइफस्टाइल व खानपान में थोड़ा परिवर्तन कर बढ़ते कमर के घेरे को कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं मोटापे पर लगाम लागने के कुछ खास टिप्स के बारे में:

संतुलित आहार का सेवन
आपको अपने आहार में सभी खाद्य समूहों को शामिल करना चाहिए जिसमें वसा, कार्ब, प्रोटीन व फाइबर शामिल हों. प्रोसेस्ड, पैकेज्ड, जंक, डीप-फ्राइड फूड व सुगर फूड्स से बचें.

प्रोटीन शामिल करें
प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण में मदद कर सकते हैं-जो स्वस्थ वजन घटाने का एक जरूरी भाग है. अंडे, दूध व डेयरी उत्पाद, नट व बीज, सोया व सोया उत्पाद, मछली व समुद्री भोजन व चिकन सभी स्वस्थ प्रोटीन स्रोत हैं.

सफेद चीनी से बचें
परिष्कृत चीनी खाली कैलोरी के अतिरिक्त कुछ नहीं है. चीनी की तलब पर रोक लगाने के लिए खजूर, शहद, नारियल चीनी, गन्ना व गुड़ जैसे स्वस्थ चीनी विकल्पों पर जाएँ.

नियमित व्यायाम करें
सुनिश्चित करें कि आपके वर्कआउट रूटीन में कार्डियो व वेट ट्रेनिंग / स्ट्रेंथ ट्रेनिंग अभ्यास दोनों शामिल हैं. ये कैलोरी अाैर वसा जलाने में मदद करने के साथ मांसपेशियों के निर्माण में सहायक है.

तनाव मुक्त रहें
न केवल तनाव आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को बाधित करता है, बल्कि यह आपके स्वास्थ्य को भी निगेटिव रूप से प्रभावित करता है. तनावपूर्ण स्थितियों के प्रति अपना दृष्टिकोण बदलें व योग, ध्यान आदि करके अपने तनाव का प्रबंधन करें.

अच्छी नींद लें
अच्छी नींद वजन घटाने, अच्छे स्वास्थ्य व हार्मोनल संतुलन के लिए एक आवश्यक शर्त है. स्वस्थ वजन घटाने के लिए, न्यूनतम सात से आठ घंटे की नींद लेना जरूरी है.