आंखों के ऊपर पड़ गए हैं मोटे-मोटे मस्से तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे

आंखों के ऊपर पड़ गए हैं मोटे-मोटे मस्से तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है तो इसका असर चेहरे पर साफ दिखाई देने लगते हैं। चेहरे पर कोलेस्ट्रॉल जमा होने पर आंखों के ऊपर और नीचे निशान पड़ जाते हैं। दूर से देखने पर ये आपको सफेद दाग जैसा या फिर मोटे मस्से जैसा दिखाई देता है। आंखों के आस-पास कोलेस्ट्रॉल जमा होने की समस्या को डायस्लिपिडेमिया भी कहा जाता है। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से होती है जो सेहत के लिए नुकसानदायक है। आंखों के इर्द-गिर्द जमा कोलेस्ट्रॉल चेहरे की रौनक को भी खत्म कर देता है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खों से इससे छुटकारा पा सकते हैं। 

लहसुन

आंखों के आस-पास जमा कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए लहसुन कारगर उपाय है। लहसुन का पेस्ट बनाकर जहां पर मोटा मस्सा आखों के ऊपर वाले हिस्से पर वहां पर लगाएं। इसे करीब 15 मिनट तक लगा रहने दें। 2 दिन तक ऐसा करने से आपको फर्क दिखाई देने लगेगा। 

मेथी के बीज 
मेथी के बीजों में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने वाले गुण होता है। इसके लिए मेथी को रात में भिगोने के लिए रख दें और सुबह खाली पेट इस पानी को पीएं। खाली पेट मेथी का पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है। आप चाहें तो मेथी के बीजों का पेस्ट बनाकर भी आंखों के ऊपर मस्से वाली जगह पर लगा सकते हैं। इससे भी फर्क दिखेगा।

केले के छिलके 
केले में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंजाइम होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं। केले के छिलकों से आंखों के नीचे मसाज करने के बाद इसे ऐसे ही रहने दें। रोजाना ऐसा करने पर हफ्तेभर में असर दिखने लगेगा। समस्या से राहत मिलेगी।

दूध 
दूध स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना 1 गिलास दूध पीने से चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे दूर होते हैं। आंखों के ऊपर सफेद दाग या फिर मस्से से राहत पाने के लिए आप दूध का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए बस आप रूई को कॉटन में भिगोकर उस हिस्से पर लगाएं। रातभर उसे ऐसा ही रहने दें। सुबह उठकर पानी से मुंह धो लें। ऐसा करने से आपको कुछ दिन में ही फर्क दिखने लगेगा।

दही
दही में लैक्टिड एसिड और ब्लीचिंग एजेंट होते हैं। दही में नींबू में मिलाकर लगाने से कुछ ही दिनों आंखों का कोलेस्ट्रॉल कम होगा।

एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर चेहरे पर जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करती है। थोड़े से पानी में एप्पल विनेगर को मिलाकर आंखों के ऊपर मस्से वाले हिस्से पर लगाएं। कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।