पुरानी बीमारियों से छुटकारा के लिए ड्रैगन फ्रूट खाएं, इसके ये हैं फायदे

पुरानी बीमारियों से छुटकारा के लिए ड्रैगन फ्रूट खाएं, इसके ये हैं फायदे

भारत में कम ही लोग ड्रैगन फ्रूट्स का नाम जानते हैं। जो लोग जानते हैं, वो उसके फायदे भी बखूबी जानते हैं और उसका सेवन भी करते हैं। ड्रैगन फ्रूट का वैज्ञानिक नाम हिलोकेरेस अंडटस है। यह दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है। यह एक किस्म की बेल पर लगने वाला फल है जिसका उपयोग सलाद, मुरब्बा, जेली और शेक बनाकर किया जा सकता है।

ड्रैगन फ्रूट खाने में जितना स्वादिष्ट है, उससे अधिक उसके उपयोग से होने वाले फायदे हैं। आपको बता दें कि ड्रैगन फ्रूट में ऐसे ढेरों गुणकारी पोषक तत्व पाएं जाते हैं जिनका इस्तेमाल त्वचा, बाल और स्वास्थ्य से संबंधित कई जटिल समस्याओं से निजात पाने के लिए किया जा सकता है। हम आपको बताते हैं कि ड्रेगन फ्रूट कैसे आपको बीमारियों से बचाता है और आपकी सेहत के लिए जरूरी है।

शुगर की बीमारी में रामबाण है ड्रैगन फ्रूट। इसमें प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ बेटासानिन, फ्लेवोनोइड, फेनोलिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये तत्व ब्लड में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने में सहायक साबित होते हैं।

दिल की हिफाजत करता है ड्रेगन फ्रूट- ड्रैगन फ्रूट में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट हृदय की धमनियों (आर्टरी) की कठोरता को कम करने का काम करते हैं, जिससे हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। वहीं इस फल में पाए जाने वाले डायट्री फाइबर खून में केलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित करने के साथ-साथ दिल के जोखिमों को भी काफी हद तक कम करने का काम करते हैं।

कैंसर से बचाव में उपयोगी है यह- शोधकर्ताओं के मुताबिक ड्रैगन फ्रूट में एंटीट्यूमर, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण देखे गए हैं। साथ ही इस पर किये गए प्रयोग में यह भी पाया गया कि ड्रैगन फ्रूट में पाए जाने वाले ये खास गुण महिलाओं में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर के प्रभाव को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रोल नियमित रखता है- ड्रैगन फ्रूट का नियमित सेवन खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को संतुलित करने में सहायक है। एक वैज्ञानिक शोध में इस बात का पता चला है कि ड्रैगन फ्रूट में पाया जाने वाला डायट्री फाइबर कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकता है।

वजन घटाने में मददगार- अपनी डाइट प्लान में ड्रैगन फ्रूट को शामिल करना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। कारण यह है कि इसमें कैलोरी काफी कम मात्रा में पाई जाती है। वहीं पानी और फाइबर का यह एक अच्छा स्रोत है। इस कारण इसके सेवन से पाचन क्रिया बेहतर होती है और लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता। ड्रैगन फ्रूट का यही खास गुण इसे वजन घटाने में मददगार बना सकता है।

हड्डियों और पेट के लिए फायदेमंद-

आपको पेट की समस्या हैं या फिर हड्डियों में दर्द की शिकायत हैं तो इस फ्रूट का सेवन करें। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण आर्थराइटिस की समस्या में काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

श्वसन विकार में लाभकारी

शोधकर्ताओं के मुताबिक ड्रैगन फ्रूट में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिनके नियमित इस्तेमाल से अस्थमा (एक श्वसन संबंधी विकार) जैसी गंभीर बीमारी से निजात पाई जा सकती है।

हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है- ड्रैगन फ्रूट में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है। आयरन खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने का मुख्य स्रोत है। इसलिए यह कहा जा सकता है कि ड्रैगन फ्रूट का उपयोग करके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा किया जा सकता है। 


यौन जीवन के साथ शरीर की लम्बाई बढ़ाने में भी सहायक है अश्वगंधा

यौन जीवन के साथ शरीर की लम्बाई बढ़ाने में भी सहायक है अश्वगंधा

यौन जीवन में अश्वगंधा बहुत ही गुणकारी आयुर्वेदिक औषधि है। लेकिन क्या आप ये जानते है कि अश्वगंधा के इस्तेमाल से छोटे कद को बढ़ाया जा सकता है, साथ ही ये आँखों की रोशनी बढ़ाने के काम भी आता है। अगर नहीं तो जान लें अश्वगंधा के प्रयोग से आपको क्या-क्या फायदे है। 

अश्वगंधा के प्रयोग से होने वाले फायदे:

यदि आपका कद बढ़ना रुक गया हो या जो अपनी लंबाई बढ़ाना चाहते हैं, वो एक गिलास दूध में दो चम्मच अश्वगंधा और एक चम्मच चीनी मिलाकर पिएं। ऐसा करने से आपको आपके कद में फर्क 

कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाव के लिए भी अश्वगंधा का प्रयोग किया जाता है, शरीर में कैंसर सेल्स के अनियंत्रित होकर बढ़ने से कैंसर की समस्या होती है। अश्वगंधा शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है।

अगर आपको धुंधला नजर आता है तो इसके लिए आप अश्वगंधा को मुलेठी और आंवला के साथ समान मात्रा में पीस लें। इस पिसे हुए चूर्ण को रोजना एक चम्मच खाये, ऐसा करने से आपकी आँखों की रौशनी बढ़ेगी।


1,500 रुपये से कम कीमत में आते हैं ये शानदार नेकबैंड ईयरफोन       600mAh की पावरफुल बैटरी के साथ भारत में लॉन्च हुआ ZOOOK का नया वायरलेस माउस       महंगी हुईं आपकी चहेती Mahindra SUVs, जानिए कीमत       Volkswagen T-Roc की बुकिंग शुरू, जानिये कब से मिलेगी डिलीवरी       सिंगल चार्ज में 450 किलोमीटर दौड़ेगी Renault Megane-e SUV, जानें दमदार फीचर्स       Mahindra के बाद अब महंगी होंगी Tata की कारें, जानें नई कीमतें       Honda H’ness CB350 के दाम में फिर हुआ इजाफा, जानें कीमत       Husqvarna Vitpilen 701 स्पेशल एडिशन मॉडल से उठा पर्दा       Covid-19 महामारी के दौरान इमरजेंसी में अगर कार से कर रहे हैं लंबा सफर       सोने के दाम में तेजी, चांदी की कीमत काफी बढ़ी, जानें       IPL में मिले पैसों से अपने पिता का इलाज करवा रहा है ये युवा गेंदबाज, कहा...       IPL 2021 में हर टीम की तरफ से किस गेंदबाज ने लिए सबसे ज्यादा विकेट       इंग्लैंड दौरे और WTC Finals के लिए भारतीय टीम का ऐलान       CSK के इस गेंदबाज की IPL 2021 में जमकर हुई धुनाई       IPL बीच में हुआ स्थगित, अब किस टीम के खिलाफ और कहां मैच खेलेगी टीम इंडिया       Rishabh Pant की गर्लफ्रेंड Isha Negi ने इस खास अंदाज में कही दिल की बात       IPL: टीम के खिलाड़ियों के लिए दिया ये बड़ा 'बलिदान', सोशल मीडिया पर छा गए धोनी       भारतीय क्रिकेटरों को केवल कोविशील्ड वैक्सीन लेने की सलाह       आज हो सकता है भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान       इस खिलाड़ी की वाइफ ने दी खुशखबरी, घर में आया ये नया मेहमान