क्या जल्दी प्रेग्नेंट नहीं होना चाहतीं हैं आप, जाने ये आसान उपाय

क्या जल्दी प्रेग्नेंट नहीं होना चाहतीं हैं आप, जाने ये आसान उपाय

हम सभी इस बात को जानते हैं कि मां बनना किसी भी स्त्री के लिए सुखदायी होता है. लेकिन अगर बात करें परिवार नियोजन की तो यह भी किसी भी कपल के लिए महत्वपूर्ण है.

जी दरअसल गर्भधारण सच्ची खुशी तभी प्रदान करता है, जब वह सही समय पर व प्लानिंग के अनुरूप ही हो. वहीं अगर आप भी नहीं चाहतीं कि जल्द ही प्रेग्नेंट हों तो कुछ घरेलू उपायों का सहारा ले सकती हैं. आइए जानते है घरेलू नुस्खे.

घरेलू नुस्खे-


पपीता - गर्भधारण के बाद पपीते के सेवन के लिए मना करते हैं. जी दरअसल इससे गर्भपात होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है. आप सभी को बता दें कि कच्चा पपीता गर्भधारण को रोकने में भी बेहद कारगर साबित होता है. ध्यान रहे इसे आप संबंधों के बाद तीन−चार दिन तक दिन में दो से तीन बार अवश्य खाएं. लाभ होगा.
 
अंजीर - जी दरअसल पपीते के अतिरिक्त अंजीर भी गर्भधारण को रोकने का एक आसान उपाय है. इसके लिए बस आप रोज दिन में दो−तीन अंजीर अवश्य खाएं.
 
अदरक - कहा जाता है अदरक का इस्तेमाल करने से गर्भधारण को रोकने में मदद मिलती है. इसके लिए बस आप अदरक को धोकर इसे कद्दूकस करें तथा इसे पानी में डालकर कुछ देर के लिए उबालें. अब पानी को छानकर दिन में दो बार पीएं. लाभ होगा.