इए जानते है कौन से योगासन आँखों को दिला सकते है राहत

इए जानते है कौन से योगासन आँखों को दिला सकते है राहत

आजकल की दैनिक कार्य में कंप्यूटर और मोबाइल का अहम योगदान है. अब की परिस्थिती में तो बच्चों की सारी पढाई भी कंप्यूटर और मोबाइल पर ही सिमट गई है. ऐसे में आंखों पर असर पढ़ना स्वाभाविक है.

क्योंकि कई बार निरंतर कार्य करने या पढाई करने से आंखों में सूखापन आने लगता है. जिसके कारण परेशानी होने लगती है. योगा इन दिक्कतों से राहत दिलाने में काफी सहायक होता है. हर रोज योग के इन आसन की सहायता से आंखों की बीमारियों से राहत मिल सकती है. आ

पलकें झपकाना
दो मिनट में हर तीन-चार सेकंड के लिए अपनी पलकें झपकाएं. आपने कार्य के दौरान थोड़ा सा समय निकालकर यह एक्सरसाइज करने से आप तरोताजा महसूस करेंगे. पलकों को झपकाने से नेत्र तरोताजा और हाइड्रेटेड बनी रहती हैं. निरंतर कंप्यूटर की स्क्रीन देखने से आंखों में सूखापन होने की दिक्कत हो जाती है. इसलिए ये एक्सरसाइज हर 2-3 मिनट बाद अवश्य करें.

गोल-गोल घुमाएं आंखें
आंखों को पहले 10 बार क्लॉकवाइज और 10 बार एंटी-क्लॉकवाइज घुमाएं. आंखों की रोशनी उच्च करने के लिए यह एक बढ़िया एक्सरसाइज है.

आंखों को दें आराम
नेत्र को रेस्ट देने के लिए एक कुर्सी पर आराम से बैठ जाएं. इसके बाद अपना सिर पीछे करके कुछ देर के लिए अपनी नेत्र बंद कर लें. तीन मिनट तक इसी स्थिति में बने रहें. दिन में कम से कम 1 बार यह एक्सरसाइज अवश्य करें.