किसी भी उम्र में हो सकता है डायबिटीज, जानें इसकी वजहें, लक्षण, बचाव व उपचार

किसी भी उम्र में हो सकता है डायबिटीज, जानें इसकी वजहें, लक्षण, बचाव व उपचार

चिंताजनक बात यह है कि दो दशक पहले तक 40 साल की उम्र के बाद लोगों में डायबिटीज के लक्षण नजर आते थे लेकिन अब युवा और बच्चे भी ऐसी समस्याओं के शिकार हो रहे हैं।

क्या है मर्ज

पैनक्रियाज से इंसुलिन नामक हॉर्मोन का स्त्राव होता है, जो भोजन से मिलने वाले कार्बोहाइड्रेट, शुगर और फैट को एनर्जी में बदलने और ब्लड में शुगर लेवल को नियंत्रित करने का काम करता है। कई बार शरीर का यह महत्वपूर्ण अंग सही ढंग से काम नहीं कर पाता, जिससे इंसुलिन का बनना कम हो जाता है, जिससे खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है और इसी अवस्था को डायबिटीज कहा जाता है।

क्या है वजह

चीनी, मैदा, चावल, आलू, घी-तेल, जंक फूड, सॉफ्ट ड्रिंक्स और एल्कोहॉल का अधिक मात्रा में सेवन करने से ब्लड में शुगर लेवल बढ़ जाता है। अनियमित दिनचर्या, एक्सरसाइज की कमी और तनाव को भी इसके लिए जिम्मेदार माना जाता है। आनुवांशिकता भी इसकी प्रमुख वजह है, डायबिटीज टाइप-1 के लिए इसे ही जिम्मेदार माना जाता है।

प्रमुख लक्षण

बार-बार भूख-प्यास लगना और टॉयलेट जाना, अनावश्यक सुस्ती महसूस होना, चिड़चिड़ापन, चक्कर आना, हाथ-पैरों में झनझनाहट आदि।

क्या है नुकसान

शरीर के ब्लड वेसेल्स की कोशिकाएं तेजी से नष्ट होने लगती हैं। इससे हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक की आशंका बढ़ जाती है। कि़डनी और लिवर की कार्यक्षमता कमजोर होने लगती है। आंखों के रेटिना पर इसका दुष्प्रभाव  पड़ता है, जिससे दृष्टि कमजोर पड़ने लगती है। इससे व्यक्ति का इम्यून सिस्टम इतना कमजोर होता है कि डायबिटीज होने की स्थिति किसी जख्म को भरने में काफी वक्त लग जाता है।

कैसे करें बचाव

1. संतुलित डाइट अपनाएं।

2. चीनी, घी-तेल, जंक फूड, एल्कोहॉल और सॉफ्ट ड्रिंक्स से दूर रहें।

3. नियमित एक्सरसाइज से बढ़ते वजन को कंट्रोल करें।

4. रोजाना कम से कम 10.000 कदम पैदल जरूर चलें।

5. अपने भोजन से कार्ब्स यानि रोटी-चावल की मात्रा को घटाकर प्रोटीन युक्त चीजों जैसे दाल, स्प्राउट्स और हरी सब्जियों को प्रमुखता से शामिल करें।

क्या है उपचार

शुरूआती दौर में दवाओं से उपचार किया जाता है लेकिन स्थिति गंभीर होने पर मरीज को इंजेक्शन के जरिए इंसुलिन देने की भी जरूरत पड़ती है।


यौन जीवन के साथ शरीर की लम्बाई बढ़ाने में भी सहायक है अश्वगंधा

यौन जीवन के साथ शरीर की लम्बाई बढ़ाने में भी सहायक है अश्वगंधा

यौन जीवन में अश्वगंधा बहुत ही गुणकारी आयुर्वेदिक औषधि है। लेकिन क्या आप ये जानते है कि अश्वगंधा के इस्तेमाल से छोटे कद को बढ़ाया जा सकता है, साथ ही ये आँखों की रोशनी बढ़ाने के काम भी आता है। अगर नहीं तो जान लें अश्वगंधा के प्रयोग से आपको क्या-क्या फायदे है। 

अश्वगंधा के प्रयोग से होने वाले फायदे:

यदि आपका कद बढ़ना रुक गया हो या जो अपनी लंबाई बढ़ाना चाहते हैं, वो एक गिलास दूध में दो चम्मच अश्वगंधा और एक चम्मच चीनी मिलाकर पिएं। ऐसा करने से आपको आपके कद में फर्क 

कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाव के लिए भी अश्वगंधा का प्रयोग किया जाता है, शरीर में कैंसर सेल्स के अनियंत्रित होकर बढ़ने से कैंसर की समस्या होती है। अश्वगंधा शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है।

अगर आपको धुंधला नजर आता है तो इसके लिए आप अश्वगंधा को मुलेठी और आंवला के साथ समान मात्रा में पीस लें। इस पिसे हुए चूर्ण को रोजना एक चम्मच खाये, ऐसा करने से आपकी आँखों की रौशनी बढ़ेगी।


1,500 रुपये से कम कीमत में आते हैं ये शानदार नेकबैंड ईयरफोन       600mAh की पावरफुल बैटरी के साथ भारत में लॉन्च हुआ ZOOOK का नया वायरलेस माउस       महंगी हुईं आपकी चहेती Mahindra SUVs, जानिए कीमत       Volkswagen T-Roc की बुकिंग शुरू, जानिये कब से मिलेगी डिलीवरी       सिंगल चार्ज में 450 किलोमीटर दौड़ेगी Renault Megane-e SUV, जानें दमदार फीचर्स       Mahindra के बाद अब महंगी होंगी Tata की कारें, जानें नई कीमतें       Honda H’ness CB350 के दाम में फिर हुआ इजाफा, जानें कीमत       Husqvarna Vitpilen 701 स्पेशल एडिशन मॉडल से उठा पर्दा       Covid-19 महामारी के दौरान इमरजेंसी में अगर कार से कर रहे हैं लंबा सफर       सोने के दाम में तेजी, चांदी की कीमत काफी बढ़ी, जानें       IPL में मिले पैसों से अपने पिता का इलाज करवा रहा है ये युवा गेंदबाज, कहा...       IPL 2021 में हर टीम की तरफ से किस गेंदबाज ने लिए सबसे ज्यादा विकेट       इंग्लैंड दौरे और WTC Finals के लिए भारतीय टीम का ऐलान       CSK के इस गेंदबाज की IPL 2021 में जमकर हुई धुनाई       IPL बीच में हुआ स्थगित, अब किस टीम के खिलाफ और कहां मैच खेलेगी टीम इंडिया       Rishabh Pant की गर्लफ्रेंड Isha Negi ने इस खास अंदाज में कही दिल की बात       IPL: टीम के खिलाड़ियों के लिए दिया ये बड़ा 'बलिदान', सोशल मीडिया पर छा गए धोनी       भारतीय क्रिकेटरों को केवल कोविशील्ड वैक्सीन लेने की सलाह       आज हो सकता है भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान       इस खिलाड़ी की वाइफ ने दी खुशखबरी, घर में आया ये नया मेहमान