दांत में लगे कीड़ों से हो गए हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

दांत में लगे कीड़ों से हो गए हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

आज के समय में दांतों में कीड़े लगना या फिर सड़ना एक आम समस्या है। जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। हमारी खराब लाइफस्टाइल के साथ खाने के बाद दांंतों का ठीक ढंग से ख्याल नहीं रखने के कारण दांतों में  कीड़े लगने की समस्या हो जाती है। जो आगे चलकर असहनीय दर्द का कारण बन जाता है। जिससे आप न तो ठीक ढंग से खा पाते और ना पी पाते हैं। यहीं समस्या आगे चलकर कैविटी का कारण बन जाती हैं। ऐसे में आप तो दांतों से कीड़े निकालने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। 

दांत से कीड़े निकालने के घरेलू उपाय

एलोवेरा

एलोवेरा में एंटी ऑक्सीडेंट,एंटी बैक्टीरियल, एंटीसेप्टटिक गुण पाए जाते हैं जो आसानी से एलोवेरा की समस्यचा से छुटकारा दिला सकते हैं। इसके लिए शुद्ध एलोवेरा जेल की थोड़ी मात्रा लेकर फ्रिज में रख दें। इसके बाद दांत के ऊपर लगा लें। करीब 5-10 मिनट लगा रहने के बाद कुल्ला कर लें। 

नमक
अगर आपके दांतों में कुछ ज्यादा ही कीड़े लग गए हैं तो गुनगुने पानी में नमक डालकर उससे  कुल्ला करे। ऐसा करने से दांतों में मौजूद बैक्टीरिया नष्ट हो जाएगे। इसके साथ ही टूथपेस्ट की मदद से दांतों को साफ रखें। 

मुलेठी
मुलेठी में औषधिय गुण पाए जाते हैं जो मुंह के अंदर मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है। इसके लिए मुलेठी की लकड़ी को कुछ बूंद पानी डालकर पील लें। इसके बाद इसे ही अपने दांतों में घिसे। इससे आपका लाभ मिल जाएगा।

लौंग
लौंग के तेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आसानी से दांतों के कीड़े निकाल सकते हैं। इसके लिए दांतों में जहां पर भी कीड़े लगे हो वहीं पर लौंग के तेल की कुछ बूंदे डाल दें। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

लहसुन
लहसुन में एंटी बैक्टीरियल गुए पाए जाते हैं जो आसानी से दांतों के कीड़े निकाल सकते है। इसके लिए 2-3 कली लहसुन की लेकर हल्का कूटकर दांतों के बीच में दबा लें। इससे दर्द के साथ कीड़े भी खत्म हो जाएगे।