क्वारंटीन में रह रहे लोगों को तनाव से बचने के लिए योग का सहारा लेने की दी गई सलाह

क्वारंटीन में रह रहे लोगों को तनाव से बचने के लिए योग का सहारा लेने की दी गई सलाह

योग कोरोना संक्रमण की वजह से क्वारंटीन में रह रहे लोगों को तनाव से बचा रहा है. अमेरिका, जापान, जर्मनी समेत छह राष्ट्रों में हुई रिसर्च से एक बार फिर इसकी पुष्टि हुई है. हिंदुस्तान में हमेशा तनाव से बचने के लिए योग का सहारा लेने की सलाह दी जाती रही है.

कोरोना वायरस की वजह से संसार भर में लोग तनाव से जूझ रहे हैं. एक अध्ययन के मुताबिक, अमेरिका में एक तिहाई लोग इसकी चपेट में हैं तो वहीं हिंदुस्तान में भी बड़ी संख्या में लोग इसका शिकार हैं. ऐसे में  यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ ऑस्ट्रेलिया की यह रिसर्च बहुत ज्यादा अर्थ रखती है. शोधकर्ताओं ने अमेरिका, भारत, जापान, चीन, जर्मनी व स्वीडन में 1080 प्रतिभागियों पर यह अध्ययन किया गया. 

अध्ययनकर्ता जैसिंटा ब्रिंसली कहती हैं कि आइसोलेशन के दौर में लोग अपनों के साथ ज्यादा समय नहीं बिता पाते. वर्क फ्रॉम होम की वजह से दोस्तों-प्रतिभागियों के साथ फिजिकली सम्पर्क समाप्त हो जाता है. किसी तरह की समस्या सामने आने पर वह खुद को परेशान महसूस करते हैं व तनाव में चले जाते हैं. 

ऐसे में अगर योगा का सहारा लें तो बहुत ज्यादा लाभ होगा. ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित इस रिसर्च के मुताबिक, लगातार योग करने से लोगों को अवसाद, चिंता, मानसिक तनाव में बहुत ज्यादा राहत मिली. किसी भी तरह का योग करने से उनमें शारीरिक सक्रियता बढ़ी व अच्छे विचार सामने आए. इससे उनके स्वास्थ्य में भी बहुत ज्यादा सुधार देखा गया.