इलायची वाली चाय रामबाण हैं इस बीमारी के लिए

इलायची वाली चाय रामबाण हैं इस बीमारी के लिए

इलायची में प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-बायोटिक्स मौजूद होते हैं। ये तत्व वजन घटाने में कारगर होते है, फलस्वरूप लोगों के शरीर में ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। रोजाना एक चम्मच इलायची पाउडर इस्तेमाल करने से शरीर पर डायबिटीज के असर को कम किया जा सकता है। तनाव को दूर करने में भी इलायची को लाभदायक माना जाता है। इसमें एंटी-इन्फ्लेमेट्री और हाइपोलिपिडेमिक गुण पाए जाते हैं जो मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। बिना चीनी वाले इलायची युक्त इन 3 तरह के चाय को पीने से डायबिटीज रोगियों के शरीर में शुगर का स्तर काबू में रहेगा.
दूध और इलायची वाली चाय:- सबसे पहले एक कप पानी को उबलने के लिए चढ़ाएं और उसमें इलायची कूट कर डालें। साथ ही, चायपत्ती भी मिलाएं। जब अच्छे से उबाल आ जाए तो उसमें अपनी पसंद के अनुसार दूध मिलाएं। गैस कम कर दें और चाय को अच्छे से उबलने दें। आप चाहें तो इसमें अदरक और तुलसी पत्ता डालें। इससे चाय और ज्यादा फायदेमंद बनेगी। आप चाहें तो इसमें मिठास के लिए स्टेविया या फिर शुगर फ्री मिला सकते हैं।

इलायची और काली मिर्च वाली चाय:- एक कप पानी उबालें और उससमें 2 क्रश्ड इलायची और 2 काली मिर्च के साथ एक दालचीनी का छोटा टुकड़ा भी डालें। अब इसे अच्छे से उबाल लें और फिर आंच धीमी कर लें। बिना दूध वाली इस चाय का स्वाद बेहतरीन होता है, हालांकि, आप चाहें तो दूध भी मिला सकते हैं।


ब्लैक टी:- आप ब्लैक टी पीते हैं तो उसमें भी इलायची मिला सकते हैं। इलायची को कूटकर या फिर उसके छिलके को इस चाय में डालें। साथ ही, अन्य जरूर मसाले भी आप इस डाल सकते हैं।


महामारी से बचाव में कारगर 'मास्क' वन्यजीव के लिए साबित हो रहा नुकसानदेह

महामारी से बचाव में कारगर 'मास्क' वन्यजीव के लिए साबित हो रहा नुकसानदेह

वाशिंगटन। कोरोना वायरस महामारी (coronavirus pandemic) के दौरान कारगर मास्क ( Masks) वन्यजीवों, पक्षी और पानी में रहने वाले जीव-जंतुओं के लिए नुकसानदेह और घातक साबित हो रहा है।  जब से कोविड-19 संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए  सार्वजनिक जगहों पर मास्क को अनिवार्य किया गया है तब से एकबार इस्तेमाल किए जाने वाले सर्जिकल मास्क दुनिया भर के सड़कों, पानी और समुद्री तटों पर बिखरे पड़े हैं। एक बार पहना जानेवाला पतला सा प्रोटेक्टिव मटीरियल नष्ट होने में सैंकड़ों साल लगा देता है। पशु अधिकारों के समूह पेटा (PETA) के एश्ले फ्रुनो (Ashley Fruno) ने कहा, 'फेस मास्क का इस्तेमाल जल्दी नहीं खत्म होने वाला है लेकिन इस्तेमाल के बाद जब हम इसे  फेंक देते हें तब यह पर्यावरण और जानवरों को नुकसान पहुंचा सकता है।' 

 मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर के बाहरी इलाके में लंगूरों को मास्क के स्ट्रेप चबाते हुए देखा गया। वहीं ब्रिटेन के चेम्सफोर्ड सिटी में भी समुद्री पक्षी का पैर इस मास्क के फंदे में एक सप्ताह तक फंसा रह गया था। एनिमल वेलफेयर चैरिटी ने इस घटना का जिक्र कर सतर्क किया। चैरिटी की नजर जब इस पक्षी पर गई तब इसके पैर बंधे होने के कारण यह बेहोशी की अवस्था में था इसे तुरंत वन्यजीव अस्पताल (wildlife hospital) ले जाया गया।  

पर्यावरण के लिए काम करने वाले ग्रुप ओशंस एशिया (OceansAsia) के अनुसार,  पिछले साल 1.5 बिलियनसे अधिक मास्क समुद्रों में प्रवाहित किए गए। 


फिर थर्राई धरती, भूकंप ने लोगों की उड़ाई नींद       शराब पर बैन, खरीदने-बेचने पर 1000 जुर्माना       एक्सप्रेस-वे पर भीषण हादसा, आपस में टकराईं 10 से ज्यादा गाड़ियां       पाकिस्तान का हमला! अंधेरे में तड़तड़ाई गोलियां, श्रीनगर में गूंजी चीखें       आमने -सामने से भिड़ी गाड़ियां, जोरदार टक्कर में 13 घायल       कंपकपाती ठंड का अलर्टः घने कोहरे- बर्फीली हवाओं का सितम जारी       बंगाल में भाजपा के खिलाफ ममता की बड़ी रणनीति, रथयात्राओं का जवाब पदयात्राओं से       ट्रेन में डिलिवरी, 3 Idiots का रेंचो बना लैब टेक्निशन       अभी अभी: पीएम मोदी ने गुजरात को एक बार फिर से दिया बड़ा तोहफा       ITBP का कमाल, नक्सल प्रभावित जिले में शुरू किया ‘स्मार्ट’ स्कूल       PF Pension पर फैसला, सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई       रंगोली बनाकर हुआ बाइडन और हैरिस का स्वागत, 1800 से ज्यादा लोगों ने लिया हिस्सा       तिब्बत पर कानून बनाकर अमेरिका ने दी चीन को चुनौती, भारत को चीन से वार्ता में मिलेंगे ज्यादा विकल्प       उपराष्ट्रपति पेंस ने निर्वाचित राष्ट्रपति को किया आगाह, कहा...       अमेरिकी संसद हमले में कहीं चीन, रूस और ईरान का तो नहीं है हाथ, FBI कर रही छानबीन       पाकिस्तान में सरकारी एजेंसियां कर रहीं मानवाधिकारों का उल्लंघन, सीनेट उपाध्यक्ष करेंगे अंतरराष्ट्रीय संगठनों से संपर्क       तनावपूर्ण संबंधों के बीच कोरोना वैक्सीन पर भारत की तरफ पाकिस्तान का रुख, जानें       पाकिस्‍तान के जब्त विमान के मामले में ब्रिटेन और मलेशिया कोर्ट में पेश होगा पीआइए       इमरान पर कार्रवाई नहीं करने से चुनाव आयोग पर भड़के शरीफ, लगाया बड़ा आरोप       पांच महीने जर्मनी में इलाज कराकर रूस लौटते ही पुतिन के कटु आलोचक नवलनी हुए गिरफ्तार, जानें