एसिडिटी से हैं परेशान तो सबसे पहले इन 5 चीजों को खाना करें बंद

एसिडिटी से हैं परेशान तो सबसे पहले इन 5 चीजों को खाना करें बंद

खानपान का सबसे ज्यादा असर सेहत पर पड़ता है खास तौर पर पाचन तंत्र पर। किस समय क्या खाएं और क्या ना खाएं इसका ध्यान रखना बहुत जरूरी है। खास तौर पर वो चीजें जो गैस की समस्या को और बढ़ा सकती हैं। इसलिए हमेशा खाने में इस तरह का संतुलन बनाना चाहिए कि थोड़ा पेट भी हल्का रहें। यानी कि लगातार गरिष्ठ खाना खाना नहीं खाना चाहिए। खास तौर पर तब, जब एसिडिटी की समस्या से पीड़ित हों। जानें ऐसी कौन सी 5 चीजें हैं जो एसिडिटी की समस्या को और भी बढ़ा देती हैं। ऐसे में एसिडिटी होने पर इन चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए। 

मूली

वैसे तो मूली सर्दियों में आती है। लेकिन अब बरसात के मौसम में भी ये बाजार में आसानी से मिल जाती है। वहीं अधिकांश हिस्सों में ये पूरे साल भी आसानी से मिल जाती है। ऐसे में कई लोग तो ऐसे हैं जो जिनके खाने में मूली जरूर होती है। अगर आप भी यही करते हैं तो जरा बचके रहें। ऐसा इसलिए क्योंकि मूली पेट में अधिक गैस बनाती है। ऐसे में अगर आप एसिडिटी की समस्या से पहले से ही परेशान हैं तो मूली को रोजाना खाना आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है। 

छोले
छोले भटूरे का नाम लेते ही जीभ पर स्वाद हिलोरे मारने लगता है। लेकिन क्या आपको पता है छोले भी एसिडिटी की समस्या को और भी बढ़ा सकते हैं। जिन लोगों को कब्ज होता है उन्हें खासतौर पर छोले नहीं खाना चाहिए। 

राजमा
अगर आप राजमा चावल के शौकीन हैं और ज्यादातर खाने में इसे ही पसंद करते हैं तो सावधान हो जाइए। राजमा ज्यादा खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। खासतौर पर उन लोगों के लिए जो पहले ही एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं। 

अर्बी
अर्बी भी गैस की समस्या को और बढ़ा सकती है। ये एक बादी सब्जी है जिसे ज्यादा खाने से एसिडिटी हो सकती है। एसिडिटी से पीड़ित लोग वैसे तो इसका सेवन करने से बचें। अगर फिर भी कम खाते हैं तो उसमे अजवायन जरूर डालें। इससे गैस की समस्या में थोड़ी राहत मिलेगी।

कटहल
कटहल के साथ दाल भरी रोटी और पीठे का कटहल स्वाद में बहुत टेस्टी होता है। यहां तक कि कई लोग कटहल का अचार भी खूब खाते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि कटहल का ज्यादा सेवन एसिडिटी का कारण बन सकता है। कटहल वैसे तो पोषक तत्वों से भरपूर होता है लेकिन शरीर में गैस के उत्पादन को बढ़ाता है। इसलिए एसिडिटी से पीड़ित व्यक्ति को इसका सेवन करने से बचना चाहिए।