शरीर में ये बदलाव डायबिटीज के हैं लक्षण

शरीर में ये बदलाव डायबिटीज के हैं लक्षण

डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है, जो एक बार हो जाने पर ज़िंदगी भर साथ रहती है। इस बीमारी में ब्लड शुगर कंट्रोल करना मुश्किल टास्क होता है। विशेषज्ञों की मानें तो रक्त में शुगर लेवल उच्च रहने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इससे किडनी, लिवर, मस्तिष्क समेत शरीर के कई महत्वपूर्ण अंग प्रभावित होते हैं। डायबिटीज होने की मुख्य वजह का अब तक पता नहीं चल पाया है। हालांकि, ऐसे कई लक्षण हैं, जो मधुमेह के संकेत है। ऐसी स्थिति में लापरवाही बिल्कुल न बरतें और तत्काल नजदीक के डॉक्टर से संपर्क करें। आइए इन लक्षणों के बारे में विस्तार से जानते हैं-

बार-बार पेशाब आना

जब रक्त में शर्करा स्तर अधिक रहता है, तो किडनी रक्त शोधन का कार्य करना बंद कर देता है। इससे यूरिन में शर्करा स्तर बढ़ने लगता है। इसके चलते पीड़ित व्यक्ति को बार बार पेशाब आता है। इसके अलावा, यह जीवाणु संक्रमण के कारण भी हो सकता है। बार-बार टॉयलेट का यूज करना डायबिटीज के संकेत हैं। ऐसी स्थिति में डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।


अचानक वजन कम होना

अगर अचानक तेजी से वजन घटने लगे, तो यह डायबिटीज के प्राथमिक संकेत है। इस स्थिति में शरीर शर्करा का इस्तेमाल नहीं कर पाता है। इसके चलते उर्जा का कार्य शरीर में जमा एक्सट्रा फैट से होता है। इससे वजन तेजी से घटने लगता है। अगर आपका वजन बिना कोशिश के घटने लगा है, तो डॉक्टर से संपर्क करें।

आंखों का धुंधलापन

डायबिटीज के शुरूआती लक्षणों में आंखों से कम दिखने लगता है। विशेषज्ञों की मानें तो मधुमेह से आंखों की रोशनी गायब हो जाती है। ऐसी स्थिति में बिना समय समय बर्बाद कर ब्लड और आइज टेस्ट कराएं।


अधिक थकान होना

रक्त में शर्करा अधिक रहने से थकान अधिक होने लगती है। व्यक्ति थोड़ा सा काम कर थक जाता है। इस स्थिति में व्यक्ति की त्वचा सूखने लगती है।

त्वचा में बदलाव

विशेषज्ञों का कहना है कि डायबिटीज होने पर त्वचा में विशेष बदलाव होने लगता है। इसे कई नामों से जाना जाता है। इस स्थिति को Borderline diabetes कहा जाता है।


इंफेक्शन से रहना हो दूर या पेट दर्द की समस्या से चाहिए छुटकारा, हल्दी है इन सबका कारगर इलाज

इंफेक्शन से रहना हो दूर या पेट दर्द की समस्या से चाहिए छुटकारा, हल्दी है इन सबका कारगर इलाज

किचन में मौजूद हल्दी का इस्तेमाल खाने का रंग, स्वाद बढ़ाने के साथ ही खूबसूरती निखारने और यहां तक की सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। तो खुद को इंफेक्शन से दूर रखने के साथ ही लंबे समय तक बने रहना है सेहतमंद, तो इसका इस्तेमाल जरूर करें।

1. इम्‍यून सिस्‍टम को बनाता है स्ट्रॉन्ग

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करती है हल्‍दी। इससे शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है। हल्‍दी में पाया जाने वाला लिपोपोलिसेकराईड तत्‍व हमारे इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाकर बीमारियों से हमारी रक्षा करता है। साथ ही इसमें एन्‍टी बैक्‍टीरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल गुण भी विशेष रूप से पाए जाते है।

2. इन्फेक्शन से रखता है दूर

हल्दी में पाया जाने वाले करक्यूमिन नामक तत्‍व के कारण कैथेलिसाइडिन एंटी माइक्रोबियल पेप्टाइड (सीएएमपी) नामक प्रोटीन की मात्रा बढ़ती है। सीएएमपी प्रोटीन शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। यह प्रोटीन बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में शरीर की मदद करता है।

3. पेट की समस्‍याओं से दिलाए राहत

मसाले के रूप में प्रयोग की जाने वाली हल्‍दी का सही मात्रा में प्रयोग पेट में जलन एवं अल्‍सर की समस्‍या को दूर करने में बहुत ही लाभकारी होता है। हल्दी का पीला रंग कुरकमिन नामक अवयव के कारण होता है और यही चिकित्सा में प्रभावी होता है। चिकित्सा क्षेत्र के मुताबिक कुरकमिन पेट की बीमारियों जैसे जलन एवं अल्सर में काफी प्रभावी रहा है।

4. अंदरूनी चोट भरने में लाभदायक

चोट लगने पर हल्‍दी बहुत फायदा करती है। मांसपेशियों में खिंचाव होने पर या अंदरूनी चोट लगने पर हल्‍दी मिला गर्म दूध पीने से दर्द और सूजन में तुरन्‍त राहत मिलती है। चोट पर हल्दी और पानी का लेप लगाने से भी आराम मिलता है।

5. लीवर संबंधी समस्‍याओं में आराम

लीवर की तकलीफों से निजात पाने के लिए हल्‍दी बेहद उपयोगी होती है। यह रक्त दोष दूर करती है। हल्‍दी नेचुरल तौर पर ऐसे एन्‍जाइम्‍स का उत्‍पादन बढ़ाती है जिससे लीवर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है।


CM योगी ने यूपी में 10 नए ऑक्सीजन प्लांट लगाने का निर्देश दिया, 6 करोड़ से ज्यादा खर्च होंगे       यूपी: साप्ताहिक बंदी के दौरान इन उद्योगों को सरकार ने दी राहत, पहले से तय शादियों में भी शर्तों के साथ छूट       HC के चीफ जस्टिस गोविंद माथुर ने की CM योगी की तारीफ, कहा...       उत्तर प्रदेश में कोरोना का कहर, बीते 24 घंटे में 120 की मौत, 27357 नए संक्रमित       विटामिन सी से भरपूर चीजों को करें डाइट में शामिल और रहें इंफेक्शन से दूर       इंफेक्शन से रहना हो दूर या पेट दर्द की समस्या से चाहिए छुटकारा, हल्दी है इन सबका कारगर इलाज       अच्छे खानपान के साथ इन चीजों का भी रखेंगे ध्यान तो बने रहेंगे लंबे समय तक हेल्दी       घर पर आसानी से बनाएं ये 5 अलग-अलग किस्म की चाय       कोरोना वायरस में हल्के, मामूली और गंभीर लक्षणों को कैसे पहचानें?       किसी भी उम्र में हो सकता है डायबिटीज, जानें इसकी वजहें, लक्षण, बचाव व उपचार       वैज्ञानिक ने की पुष्टि, सूंघने और स्वाद के भाव का खोना है COVID-19 का शुरुआती लक्षण       इन चीजों के सेवन से शरीर में नहीं होगी पानी की कमी, दूर रहेंगी बीमारियां       अस्थमा के मरीज कोरोना वायरस से बचने के लिए ये टिप्स अपनाएं       कहीं आप भी तो नहीं कर रहे मास्क पहनने में ये 5 ग़लतियां?       बढ़ते वजन से हैं परेशान तो ब्रेकफास्ट में इन चीजों को जरूर जोड़ें       एक्सपर्ट से जानें क्या होता है पैनिक डिसऑर्डर, इसके लक्षण बचाव एवं उपचार के बारे में       लगातार मास्क पहनने से त्वचा में होने वाली परेशानियों को ऐसे करें दूर       इस तरह बनाएं अपना डाइट प्लान, आपका वजन भी रहेगा कंट्रोल       पुरानी बीमारियों से छुटकारा के लिए ड्रैगन फ्रूट खाएं, इसके ये हैं फायदे       'शांति' बन घर-घर में मशहूर हुई थीं मंदिरा बेदी, अपनी प्रेग्नेंसी की वजह से हमेशा रहीं चर्चा में