वज़न घटाना है तो कड़ी पत्ते का जूस ज़रूर ट्राइ करें

वज़न घटाना है तो कड़ी पत्ते का जूस ज़रूर ट्राइ करें

वज़न कम करने के लिए ज़रूरी नहीं है कि आप मुश्किल डाइट का सहारा लें। आप सामान और आसानी से उपलब्ध खाना खाकर भी अपनी पुरानी और पसंदीदा ड्रेस में फिट आ सकती हैं। वज़न घटाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप स्वस्थ और एक योजना के तहत डाइट लें। आपके किचन में ऐसी कई चीज़ें मौजूद हैं, जो वज़न घटाने में आपकी मदद कर सकती हैं। उन्हीं में से एक है कड़ी पत्ता।

कड़ी पत्ता खाने का स्वाद और सुगंध बढ़ाने के अलावा आपका वज़न कम करने में भी मदद कर सकता है। 

पोषण से भरपूर है कड़ी पत्ता

इसकी हरी पत्तियां कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, फास्फोरस, मैग्नीशियम और कॉपर से भरी होती हैं। ये विटामिन-ए, बी, सी और बी 2 में भी समृद्ध होता है।

100 ग्राम कड़ी पत्ते में:

कार्बोहाइड्रेट्स- 18.7 ग्राम

फाइबर- 6.4 ग्राम

प्रोटीन- 6 ग्राम

खनिज पदार्थ- 4 ग्राम

कैलशियम- 830 एमजी

फास्फोरस- 57 एमजी

आयरन- 0.93 एमजी

मैग्नीशियम- 44 एमजी

कड़ी पत्ते में कार्बाज़ोल एल्कलॉइड भी होता है, जिसमें महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।

कड़ी पत्ते के फायदे

वज़न घटाने के लिए एक अच्छा पाचन तंत्र होना बेहद ज़रूरी है, और इसमें कड़ी पत्ते आपकी बड़ी मदद कर सकते हैं। कड़ी पत्ते आपके पाचन तंत्र के लिए बेहद अच्छे होते हैं। वे अपच की समस्या से राहत देते हैं और बाउअल मूव्मन्ट में मदद करते हैं। वे आपकी आंत और आंत को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं, जो चयापचय में सुधार करता है और वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज़ करता है।

इसके अलावा, कड़ी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आपके शरीर को विदेशी रोगजनकों से बचाते हैं। ये हरी पत्तियां कैंसर, हृदय रोगों, त्वचा से जुड़ी परेशानियों को कम कर सकती हैं। साथ ही आपकी दृष्टि के लिए भी फायदेमंद हैं।

कैसे बनाएं कड़ी पत्तों से डीटॉक्स ड्रिंक

इसके लिए आपको चाहिए 10-15 कड़ी पत्ते और एक ग्लास पानी

ऐसे बनाएं: कड़ी पत्तों को लें और उन्हें अच्छे से धो लें। अब इसमें एक ग्लास पानी मिलाकर, ब्लेंड कर लें। इसे एक ग्लास में निकालकर और पी लें। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू का रस और पौदीने के पत्ते भी मिला सकते हैं।    

इस डीटॉक्स ड्रिंक को रोज़ाना सुबह पीने से वज़न कम होता है। अगर आपको इसका जूस न पसंद आए, तो आप कड़ी पत्तों को अपने खाने में भी मिला सकती हैं।


जॉगिंग के लिए घर से बाहर निकलते वक्त इन 5 बातों का रखें ख़्याल

जॉगिंग के लिए घर से बाहर निकलते वक्त इन 5 बातों का रखें ख़्याल

इससे पहले की आप अपने रनिंग शूज़ पहनकर खुले आसमान में दौड़ने के लिए तैयार हो जाएं, कुछ ऐसी सावधानियां हैं, जिनका आपको ध्यान रखने की ज़रूरत है, ताकि आप और आपके साथ बाकी लोग भी सुरक्षित रह सकें। खासकर उन लोगों के लिए जो हाई-रिस्क कैटेगरी में आते हैं। यानी जिन्हें पहले से डायबिटीज़, दिल की या फिर हाई बीपी की समस्या है। आइए जानें कि घर से बाहर वॉक या रनिंग के लिए निकलते वक्त किन 5 बातों का ख्याल रखना ज़रूरी है। 

1. बाकी लोगों से 12 फीट की दूरी बनाएं रखें

आधिकारिक रूप से सभी को आपस में कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखने के लिए कहा गया है, लेकिन मुंह या नाक से निकली बूंदें तेज़ी से संक्रमण फैला सकती हैं, अगर कोई व्यक्ति वॉक कर रहा हो, जॉगिंग या फिर साइक्लिंग। Ansys नाम की एक टेक कंपनी का मानना है कि अगर कोई व्यक्ति 4 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहा हो, तो उसके मुंह या नाक से निकली बूंदे 5 मीटर की दूरी तक फैल सकती हैं। 

2. हमेशा सामने देखें ताकि जान सकें कि आपकी तरफ कौन और क्या आ रहा है

जब आप किसी महामारी के वक्त दौड़ लगा रहे हों, तो आप इयरफोन्स लगाकर मदहोश नहीं रह सकते। आपको अपने आस पास ध्यान रखने की ज़रूरत है, कि कहीं आप किसी व्यक्ति से टकरा न जाएं। रास्ता को अच्छी तरह देख लें ताकि अगर आपके सामने से कोई लोग आते हैं, तो आप दूसरा रास्ता अपना सकें। हमेशा ऐसी जगह वॉक या रनिंग करें जहां कम लोग हों। 

3. रनिंग या वॉक करते वक्त मास्क न पहनें

ये जानना ज़रूरी है कि कार्डियोवेस्कुलर एक्टीविटी के दौरान ऑक्सीजन की ज़रूरत बढ़ जाती है, इसलिए इस वक्त मास्क नहीं पहनना चाहिए। मास्क एक व्यक्ति के चेहरे को ढक देता है, जिसकी वजह से मुंह औप नाक से सांस लेना मुश्किल हो जाता है।

4. भीड़-भाड़ वाले इलाके में जॉगिंग या वॉक न करें

क्योंकि जॉगिंग या वॉक करते वक्त मास्क नहीं पहनना चाहिए, इसलिए कोई ऐसी जगह चुनें जहां लोग कम हों। साथ ही अगर आपकी तरफ लोग आते दिखें, तो ब्रेक लें और मास्क से चेहरा ढक लें। 

5. बाहर की किसी चीज़ को न छुएं

जब आप घर से बाहर निकल रहे हैं, तो ये बेहद ज़रूरी है कि आप किसी भी चीज़ को न छुएं। पार्क के दरवाज़ें, लिफ्ट के बटन, पेड़-पौधों के साथ किसी भी चीज़ को हाथ न लगाएं। अगर आप ग़लती से किसी चीज़ को छू भी लेते हैं, तो फौरन हैंड सेनिटाइज़र से हाथ धोएं। 


Kareena Kapoor हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होकर बेबी बॉय के साथ पहुंची घर       ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ फेम रोहन मेहरा और कांची सिंह का हुआ ब्रेकअप       गाजर का हलवा लेकर रणवीर सिंह से मिलने पहुंची फैन, अभिनेता बोले...       रणबीर कपूर की मां नीतू और बहन रिद्धिमा ने प्रारम्भ कर दी विवाह की तैयारी?       जैकलीन फर्नांडिस ने दिखाई 'भूत पुलिस' के पोस्टर की झलक       Ind vs Eng: टूट सकता है Dhoni का ये बड़ा रिकॉर्ड, Virat Kohli डे-नाइट टेस्ट में रच सकते हैं इतिहास       Suryakumar Yadav को इस साउथ भारतीय लड़की से हुआ था प्यार       ट्रोल हुई Virat Kohli की RCB, 14.25 करोड़ में बिकने वाले Glenn Maxwell बुरी तरह फ्लॉप       IPL नीलामी में Unsold रहने के बाद मैदान पर निकला इस खिलाड़ी का गुस्सा       Covid-19 से संक्रमित हुआ Sri Lanka का ये टॉप गेंदबाज       यात्रियों के पर्स और मोबाइल उड़ाये, कोटा-हिसार ट्रेन में चोरों का धावा       दहेज के लिए विवाहिता को जहर देकर मार डाला       आज से इन राज्‍यों में होगी बारिश, दिल्‍ली में छाएगा कोहरा       राजस्थानी भाषा की मान्यता के लिये तेज हुआ संघर्ष, लिया ये संकल्प       कोलकाता पुलिस को कैसे लगी पामेला के ड्रग्स एडिक्शन की खबर       नाश्ता न्यूट्रिशन से होगा भरपूर तो इम्यूनिटी रहेगी स्ट्रॉन्ग, हर उम्र वर्ग की जरूरत के मुताबिक होनी चाहिए डाइट       जॉगिंग के लिए घर से बाहर निकलते वक्त इन 5 बातों का रखें ख़्याल       लंबे लॉकडाउन में महिलाएं अधिक हुई हैं डिप्रेशन की शिकार       बिना जिम जाए घर में ही बना सकते हैं सिक्स-पैक एब्स इन योगासनों की मदद से       कहीं आपको सर्वाइकल तो नहीं हो गया है? जानिए लक्षण और उपचार