दशहरे से पहले ही मिलेंगे लड्डू, इन लाखों कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने का हो गया ऐलान

दशहरे से पहले ही मिलेंगे लड्डू, इन लाखों कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने का हो गया ऐलान

केंद्र के बाद अब राज्‍य सरकार के कर्मचारियों की बल्‍ले-बल्‍ले होने वाली है। क्‍योंकि राज्‍य सरकारों ने उनके लिए खजाने का मुंह खोल दिया है। इनमें बिहार सरकार ने दशहरे (Dusshehra 2021) पर सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने का फैसला किया है। राज्‍य सरकार बढ़े हुए महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) की रकम अक्टूबर में कर्मचारियों को दो महीने के एरियर के साथ देगी। बिहार कैबिनेट ने हाल में इस फैसले को मंजूरी दी है। इसके साथ ही मध्‍य प्रदेश में भी Dearness Allowance में इजाफे का ऐलान जल्‍द हो सकता है। एमपी गवर्नमेंट 7 लाख कर्मचारियों को महंगाई भत्ता और पेंशनरों को महंगाई राहत भत्‍ता देने का आदेश अक्‍टूबर में जारी करेगी।

उधर, उत्‍तराखंड में भी महंगाई भत्‍ते में 11 फीसद की बढ़ोतरी का ऐलान हो गया है। कैबिनेट ने शुक्रवार शाम इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इससे अक्‍टूबर में सरकारी कर्मचारियों की सैलरी बढ़कर आएगी। सरकारी प्रवक्‍ता के मुताबिक उत्‍तराखंड के कर्मचारियों को केंद्र के समान DA अक्‍टूबर से मिलेगा। इससे राज्य पर प्रतिमाह 150 करोड़ रुपये का भार आएगा। इन राज्‍यों में DA बढ़ने से 15 लाख से ज्‍यादा कर्मचारियों और पेंशनरों को फायदा होगा।

कितना होगा फायदा

महंगाई भत्‍ते की गणना करने वाले एजी ऑफिस ब्रदरहुड के पूर्व अध्‍यक्ष हरिशंकर तिवारी ने 7th Pay Matrix Level 1 कर्मचारी की सैलरी की गणना की है, जो इस प्रकार है :

बेसिक सैलरी : न्‍यूनतम 18,000 रुपए महीना

महंगाई भत्ता (17%) जो पहले मिल रहा था = 3060 रुपए महीना

DA में बढ़ोतरी (11 फीसद) कितनी हुई = 1980 रुपए महीना


कुल DA (28 फीसद) अब मिलेगा =5040 रुपए महीना

House Rent Allowance (HRA) (अगर दिल्‍ली जैसे मेट्रो में रहते हैं तो) = 4860 रुपए महीना

Transport Allowance (TA) (अगर दिल्‍ली जैसे मेट्रो में रहते हैं तो) = 1728 रुपए महीना

Total Salary : करीब 29,628 रुपए महीना (Excluding other Perks) बनेगी

कितना बढ़ा TA और HRA

हरिशंकर तिवारी के मुताबिक महंगाई भत्‍ता बढ़ने के कारण HRA और TA में भी जोरदार इजाफा हुआ है। Level 1 के कर्मचारी के HRA में, जो X कैटेगरी के शहर में रहता है, करीब 540 रुपए महीने का फायदा हुआ है। जबकि उनके Transport Allowance (TPTA Cities) में करीब 230 रुपए महीने की बढ़ोतरी हुई है।


Revolt RV400 64 नए शहरों में होगी लॉन्च, जानें कब से फिर बुक कर पाएंगे ये धांसू इलेक्ट्रिक बाइक

Revolt RV400 64 नए शहरों में होगी लॉन्च, जानें कब से फिर बुक कर पाएंगे ये धांसू इलेक्ट्रिक बाइक

Revolt Motors जल्द ही भारतीय बाजार में अपनी RV 400 इलेक्ट्रिक बाइक की पहुंच बढ़ाने की तैयारी कर रही है। EV निर्माता ने RV 400 के रिटेल पॉइंट की सूची में 64 नए शहरों को जोड़ने की योजना बनाई है। रिकॉर्ड के लिए, बाइक वर्तमान में केवल छह भारतीय शहरों में उपलब्ध है, लेकिन कंपनी की योजना 2022 की शुरुआत तक गिनती को 70 तक बढ़ाने की है।

ईवी निर्माता 21 अक्टूबर, दोपहर 12 बजे अपनी प्रमुख बैटरी चालित मोटरसाइकिल के लिए बुकिंग फिर से खोलने की योजना बना रही है। दिलचस्प बात यह है कि भारत के सभी नियोजित 70 शहरों में लोग RV 400 इलेक्ट्रिक बाइक बुक कर सकेंगे। वर्तमान में, बाइक दिल्ली, मुंबई, पुणे, चेन्नई, अहमदाबाद और हैदराबाद जैसे चुनिंदा भारतीय शहरों में खरीदने के लिए उपलब्ध है। इसके साथ ही, कंपनी अन्य प्रमुख भारतीय शहरों जैसे बैंगलोर, कोलकाता, जयपुर, सूरत, चंडीगढ़, लखनऊ, एनसीआर और अन्य में भी बुकिंग खोलने की योजना बना रही है।


कंपनी अपने ग्राहकों की बिक्री के बाद की जरूरतों को पूरा करने के लिए इन स्थानों में सर्विस टचप्वाइंट के साथ आने की भी योजना बना रही है। ग्राहक रिवोल्ट ई-बाइक की सभी टचप्वाइंट पर टेस्ट ड्राइव भी ले सकेंगे। नई आरवी 400 ई-बाइक 150 किमी तक की फुल चार्ज बैटरी रेंज के साथ आती है और 85 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड प्रदान करती है। बाइक में 3kW का मिड-ड्राइव मोटर लगा है जो 3.24kWh लिथियम-आयन बैटरी द्वारा संचालित है।


इसके अलावा, यह MyRevolt नाम की एक समर्पित स्मार्टफोन एप्लिकेशन के साथ भी आता है जो जियो-फेंसिंग, पूर्ण बाइक डायग्नोस्टिक्स, बैटरी स्थिति, अनुकूलित ध्वनियों का चयन, ड्राइविंग और माइलेज का ऐतिहासिक डेटा जैसी कई कनेक्टिविटी सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करती है।