Utility: अब केवल 30 मिनट में आपके दरवाजे पहुंचेगा गैस सिलेंडर, जानिए कब से शुरू होगी सर्विस

Utility: अब केवल 30 मिनट में आपके दरवाजे पहुंचेगा गैस सिलेंडर, जानिए कब से शुरू होगी सर्विस

नई दिल्ली। अगर आप एलपीजी गैस सिलेंडर ( Lpg gas cylinder ) की बुकिंग के बाद कई-कई दिनों तक उसका इंतजार करने से परेशान हैं तो अब टेंशन छोड़ दीजिए। क्योंकि सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल ( Indian Oil ) ने इस समस्या का समाधान करने के लिए एक प्रभावी प्लान बनाया है। इस प्लान के तहत अब केवल 30 मिनट के भीतर गैस का सिलेंडर आपके घर पर होगा। इसका मतलब यह हुआ है कि सिलेंडर की बुकिंग के दिन ही आपको अपना गैस सिलेंडर मिल जाएगा। शुरुआती दौर में आईओसी इस प्लान को हर राज्य के केवल एक शहर में ही शुरू करेगी, लेकिन बाद में इसको विस्तार दे दिया जाएगा।

फरवरी की पहली तारीख से इस योजना का आगाज

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह सेवा शुरू करने के लिए आईओसी हर राज्य से एक जिले या फिर शहर का चुनाव करेगी। सिलेंडर की तत्काल सेवा के तहत अब कंपनी अपने ग्राहकों को केवल 30 से 45 मिनट के भीतर ही सिलेंडर मुहैया कराएगी। इस संबंध में आईओसी ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी इस योजना पर काम चल रहा है, जल्द ही इसको फाइनल टच दे दिया जाएगा। आईओसी के अनुसार कंपनी की इस शुरुआत से दूसरी कंपयिों को कड़ी ट क् कर मिलेगी। कंपनी ने बताया कि अगले माह यानी फरवरी की पहली तारीख से इस योजना का आगाज कर दिया जाएगा।

आईओसी के दुनियाभर में 28 करोड़ उपभोक्ता

आपको बता दें कि कंपनी इंडेन ब्रांड के नाम से अपनी गैस सिलेंडर सर्विस का संचालन करती है। इसके उपभोक्ता का देश में सबसे ज्यादा हैं। रिपोर्ट के अनुसार आईओसी के दुनियाभर में 28 करोड़ उपभोक्ता हैं। इनमें से 14 करोड़ कस्टमर इंडेन गैस का यूज करते हैं। गौरतलब है कि सिंगल सिलेंडर कस्टमर्स को गैस खत्म होने पर खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस समस्या के समाधान के लिए आईओसी यह योजना लेकर आई है।


आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में क्या हैं भाव

आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में क्या हैं भाव

देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में शनिवार को भी इजाफा दर्ज हुआ है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को पेट्रोल की कीमत बढ़ोत्तरी के साथ 85.70 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है। वहीं, दिल्ली में डीजल का भाव बढ़कर 75.88 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। इससे पहले शुक्रवार को भी पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोत्तरी दर्ज हुई थी। इसी तरह महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में शनिवार को पेट्रोल की कीमत बढ़त के साथ 92.28 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है। वहीं, यहां डीजल का भाव तेजी के साथ 82.66 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। 


चेन्नई की बात करें, तो यहां शनिवार को पेट्रोल बढ़त के साथ 88.29 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल बढ़त के साथ 81.14 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। इसके अलावा कोलकाता में शनिवार को पेट्रोल तेजी के साथ 87.11 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 79.48 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।


बिहार की राजधानी पटना की बात करें, तो यहां शनिवार को पेट्रोल का भाव बढ़ोत्तरी के साथ 88.20 रुपये प्रति लीटर पर है और डीजल तेजी के साथ 81.03 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल शनिवार को 85.13 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है और डीजल 76.25 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। वहीं, चंडीगढ़ में शनिवार को पेट्रोल बढ़त के साथ 82.52 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल भी तेजी के साथ 75.63 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

नोएडा की बात करें, तो यहां शनिवार को पेट्रोल बढ़त के साथ 85.21 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है और डीजल बढ़त के साथ 76.33 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। इसके अलावा गुरुग्राम में शनिवार को पेट्रोल बढ़ोत्तरी के साथ 83.85 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 76.48 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।


तेज स्पीड इंटरनेट और हर स्टूडेंट तक गैजेट सुनिश्चित करे बजट, एजुटेक को मिले बढ़ावा       आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में क्या हैं भाव       विकासोन्मुख हो बजट, नौकरियों के सृजन और रोजगार के लिए अर्थव्यवस्था में भारी निवेश की जरूरत       Big Bazaar ग्राहकों के लिए लाया है बेहद आकर्षक ऑफर, इतने रुपये के पूर्व-भुगतान पर मिलेगा 3000 रुपये की खरीदारी का मौका       मैथ्यूज का नाबाद शतक, श्रीलंका ने पहले दिन बनाए 4 विकेट पर 229 रन       इस पूर्व क्रिकेटर ने की मांग, इन दो खिलाड़ियों की जगह रिषभ पंत को मिले वनडे और टी20 में जगह       टीम इंडिया टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को कितने के अंतर से हराएगी, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने की भविष्यवाणी       शुभमन, सिराज व शार्दुल समेत छह भारतीय खिलाड़ियों को मिलेगी नई गाड़ी       इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी ने बताया, विराट कोहली किस बड़ी घटना के बाद छोड़ देंगे टीम इंडिया की कप्तानी       अजिंक्य रहाणे ने जीत के बाद इस भारतीय खिलाड़ी के लिए कहा था, 'आपका समय जरूर आएगा'       नवदीप सैनी ने इंजरी के बावजूद क्यों किया था गेंदबाजी करने का फैसला!       RCB का ये दिग्गज खिलाड़ी IPL में 100 करोड़ रुपये कमाने वाला पहला विदेशी खिलाड़ी बना       इस एक्टर की फ़िल्म 'पठान' का इंतज़ार कर रहे फैंस के लिए पहेली बनी उनकी नई तस्वीर       'आदतन अपराधी' सोनू सूद अवैध निर्माण मामले में पहुंचे सर्वोच्च न्यायालय       14 साल बड़े ब्वॉयफ्रेंड संग अपने रिश्ते को लेकर पहली बार बोलीं मुग्धा गोडसे, बताया- कब, कहां और कैसे हुई पहली मुलाकात       इस एक्ट्रेस ने शेयर की इब्राहिम की फोटो, बताई भाई की ये खास बात       OMG! इस एक्ट्रेस का जबरदस्त डांस वीडियो हुआ वायरल, मूव्स देख फैंस हुए हैरान       Sapna Chaudhary ने ब्लैक साड़ी में ढाया कहर, खुद को शेरनी बताते हुए फैंस से कही ये बात       इस एक्टर की फिल्म ‘बच्चन पांडे’ की नई रिलीज डेट आई सामने, अब इस दिन आएगी फिल्म       Thackeray फिल्म के लिए नवाजुद्दीन सिद्दीकी और अमृता राव नहीं थे पहली पसंद