आर्थिक रूप से निर्बल परिवार की बेटियों की विवाह के लिए सरकार ने बनाई यह योजना

 आर्थिक रूप से निर्बल परिवार की बेटियों की विवाह के लिए सरकार ने बनाई यह योजना

पीएम बालिका अनुदान योजना के तहत आर्थिक रूप से निर्बल परिवार की बेटियों की विवाह ( Daughter Marriage ) के लिए सहायता राशि उपलब्ध कराई जाएगी.

 इस योजना के तहत सरकार द्वारा बीपीएल श्रेणी ( BPL Family ) के परिवारों की दो बेटियों के शादी के लिए 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता ( Government Scheme for Daughter Marriage ) दी जाएगी. वहीं, सामान्य श्रेणी के BPL परिवारों की विधवा स्त्रियों की दो बेटियों के लिए एकमुश्त 50000 रूपये की आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से प्रदान की जाएगी. यह राशि बालिका के 18 साल के बाद शादी के समय दी जाएगी.

बालिका अनुदान योजना के नियम
बालिका अनुदान योजना के तहत सरकार 50 हजार रुपये सीधे बालिका के बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी. इसके लिए बालिका का बैंक खाता होना जरूरी है. इस योजना का फायदा उन्हीं बालिकाओं को मिलेगा, जिन्होंने पहले किसी योजना का फायदा नहीं लिया है. इस सहायता राशि को केवल बेटी के शादी के लिए ही कार्य में लिया जा सकता है. BPL परिवार की वार्षिक आय 15000 रूपये से कम होनी चाहिए.

बालिका अनुदान योजना के फायदे
बालिका अनुदान योजना के तहत सरकार BPL श्रेणी के परिवारों की अधिकतम दो बेटियों के शादी के लिए 50000 रूपये की आर्थिक राशि उपलब्ध कराएगी. इसके अतिरिक्त सामान्य BPL श्रेणी की विधवा स्त्रियों की बेटियों के शादी के लिए भी 50000 रूपये की धनराशि दी जाएगी. कानूनी रूप से गोद ली हुई बालिका भी योजना का फायदा लेने के पात्र होगी.

कैसे कर सकते हैं आवेदन
केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के आवेदन के लिए आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. लेकिन, बोला जा रहा है कि जल्द ही सरकार इस योजना के तहत आवेदन आमंत्रित करेगी. सरकार जल्द ही इस योजना को देशभर में लागू करने की तैयारी में है.