ये हैं भारत की सबसे सुरक्षित 'मेड इन इंडिया' कारें, क्रैश टेस्ट में हासिल कर चुकी हैं जबरदस्त रेटिंग्स

ये हैं भारत की सबसे सुरक्षित 'मेड इन इंडिया' कारें, क्रैश टेस्ट में हासिल कर चुकी हैं जबरदस्त रेटिंग्स

भारतीय ग्राहक अब कार खरीदते समय जितना ध्यान, कार के डिजाइन और लुक्स पर देते हैं उतना ही ध्यान कार में मिलने वाले सेफ्टी फीचर्स पर भी देते हैं, दरअसल सेफ्टी फीचर्स कार में बैठे हुए लोगों को सुरक्षित रखने का काम करते हैं। आज हम आपको भारत आपके लिए ऐसी मेड इन इंडिया कारें लेकर आए हैं जिनमें बेस्ट इन क्लास सेफ्टी फीचर्स दिए जाते हैं जो एक्सीडेंट के दौरान कार में बैठे हुए लोगों को पूरी तरह से सुरक्षित रखने का काम करते हैं। ख़ास बात ये है कि इन कारों को ग्लोबल NCAP टेस्ट में बेहतरीन रेटिंग हासिल हो चुकी है। तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं ये कारें और क्या है इनकी खासियत।

Tata Altroz

टाटा अल्ट्रोज़ आई टर्बो में 1.2 लीटर तीन-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन का उपयोग किया गया है, जो 108 बीएचपी की पावर आउटपुट और 140 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। ट्रांसमिशन के लिए इस माॅडल को केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है। इस कार को ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिल चुकी है। ऐसे में ये भारत में मिलने वाली सबसे सुरक्षित हैचबैक कारों की लिस्ट में पहले पायदान पर है। इस कार की कीमत 7.73 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है।

Mahindra XUV300 एक सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में जितनी भी कारों का Global NCAP क्रैश टेस्ट हुआ है उन सभी में से सबसे ज्यादा सेफ्टी रेटिंग XUV 300 को ही मिली है। इस सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी में ग्राहकों को 1197cc का पेट्रोल इंजन दिया जाता है जो कि 5000 Rpm पर 108.59 HP की पावर और 2000-3500 Rpm पर 200 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। वहीं अगर बात करें डीजल वेरिएंट की तो इसमें 1497cc का इंजन लगाया गया है जो 3750 Rpm पर 115 HP की पावर और 1500-2500 Rpm पर 300 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन के साथ आता है। Mahindra XUV300 के सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, फ्रंट पार्किंग सेंसर, फ्रंट और रियर फॉग लैंप, हीटेड  

महिंद्रा थार 2020 को ग्लोबल एनसीएपी NCAP क्रैश टेस्ट में 4-स्टार रेटिंग दी गई है, जो सेफ्टी के लिहाज से काफी अच्छी मानी जाती है। महिंद्रा थार को चाइल्ड सेफ्टी और अडल्ट सेफ्टी में 4 स्टार रेटिंग दी गई है। 2020 थार को मानक के रूप में डुअल फ्रंट एयरबैग मिलते हैं। ग्लोबल एनसीएपी परीक्षण रिपोर्ट के अनुसार क्रैश टेस्ट में चालक और यात्री के सिर और गर्दन में अच्छी सुरक्षा मिलती है। वहीं रिपोर्ट में यह भी पता चलता है कि चालक की छाती को और यात्री की छाती को अच्छी सुरक्षा मिली है।

Mahindra Marazzo वैसे तो एमपीवी (मल्टी पर्पज व्हीकल) है लेकिन सेफ्टी के मामले में इसका भी कोई जवाब नहीं है। Global NCAP क्रैश टेस्ट की बात करें तो मराजो को 4-स्टार रेटिंग मिल चुकी है। एडल्ट सेफ्टी के लिए इसे 4 स्टार रेटिंग तो वहीं चाइल्ड सेफ्टी में इसे 2-स्टार रेटिंग मिल चुकी है। भारत में ये एक पॉपुलर फैमिली कार है जो बेहतरीन फीचर्स से लैस है। 


600mAh की पावरफुल बैटरी के साथ भारत में लॉन्च हुआ ZOOOK का नया वायरलेस माउस

600mAh की पावरफुल बैटरी के साथ भारत में लॉन्च हुआ ZOOOK का नया वायरलेस माउस

दिग्गज टेक कंपनी ZOOOK ने भारत में अपना शानदार ZOOOK Blade वायरलेस माउस लॉन्च कर दिया है। जूक ब्लेड माउस का डिजाइन शानदार है और इसमें रबड़ का व्हील दिया गया है। इसके अलावा नए माउस में दमदार बैटरी मिलेगी, जो लगातार कई दिनों तक काम करने में सक्षम है। आइए जानते हैं जूक ब्लेड माउस के स्पेसिफिकेशन और कीमत के बारे में...

ZOOOK Blade के स्पेसिफिकेशन

ZOOOK Blade वायरलेस माउस में एलईडी बैकलाइट दी गई है, जो सात विभिन्न रंगों में उपलब्ध है। यूजर्स इस लाइट को बंद कर सकते हैं। इस माउस की बॉडी में एबीएस प्लास्टिक का उपयोग किया गया है। इसके अलावा जूक ब्लेड माउस में 600mAh की लिथियम आयन बैटरी दी गई है। 

जूक ब्लेड माउस की खूबी है कि यह 10 मिनट तक इस्तेमाल न होने पर अपने आप स्लीपिंग मोड में चला जाता है। अन्य फीचर्स की बात करें तो जूक ब्लेड माउस में 2.4G वायरलेस तकनीक है। इसे इस्तेमाल करने के लिए किसी ड्राइवर की जरूरत नहीं है।    

ZOOOK Blade की कीमत 

ZOOOK Blade वायरलेस माउस की कीमत 999 रुपये है। इस माउस को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट और ऑफलाइन स्टोर से खरीदा जा सकता है। 

आपको बता दें कि जूक ने नए साल की शुरुआत में Rocker Thunder Bolt karaoke पार्टी स्पीकर लॉन्च किया था। इस स्पीकर की कीमत 2,499 रुपये है। Zoook का नया Thunder Bolt karaoke स्पीकर 6 वूफर के साथ आता है। इसके साथ ही वायरलेस माइक्रोफोन दिया गया है। इसके अलावा यूजर्स को स्पीकर में 1200mAh की बैटरी मिलेगी, जिसे फुल चार्ज होने में 3 से 5 घंटे का समय लगता है। वहीं, कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी सिंगल चार्ज में पांच घंटे का बैकअप प्रदान करती है।

कनेक्टिविटी के लिए Thunder Bolt karaoke स्पीकर में ब्लूटूथ वर्जन 5.0 दिया गया है। इसकी रेंज 10 मीटर है। साथ ही इसमें शानदार साउंड के लिए X-Bass मौजूद है। इसके अलावा स्पीकर में यूएसबी पोर्ट और Aux मिलेगा।


1,500 रुपये से कम कीमत में आते हैं ये शानदार नेकबैंड ईयरफोन       600mAh की पावरफुल बैटरी के साथ भारत में लॉन्च हुआ ZOOOK का नया वायरलेस माउस       महंगी हुईं आपकी चहेती Mahindra SUVs, जानिए कीमत       Volkswagen T-Roc की बुकिंग शुरू, जानिये कब से मिलेगी डिलीवरी       सिंगल चार्ज में 450 किलोमीटर दौड़ेगी Renault Megane-e SUV, जानें दमदार फीचर्स       Mahindra के बाद अब महंगी होंगी Tata की कारें, जानें नई कीमतें       Honda H’ness CB350 के दाम में फिर हुआ इजाफा, जानें कीमत       Husqvarna Vitpilen 701 स्पेशल एडिशन मॉडल से उठा पर्दा       Covid-19 महामारी के दौरान इमरजेंसी में अगर कार से कर रहे हैं लंबा सफर       सोने के दाम में तेजी, चांदी की कीमत काफी बढ़ी, जानें       IPL में मिले पैसों से अपने पिता का इलाज करवा रहा है ये युवा गेंदबाज, कहा...       IPL 2021 में हर टीम की तरफ से किस गेंदबाज ने लिए सबसे ज्यादा विकेट       इंग्लैंड दौरे और WTC Finals के लिए भारतीय टीम का ऐलान       CSK के इस गेंदबाज की IPL 2021 में जमकर हुई धुनाई       IPL बीच में हुआ स्थगित, अब किस टीम के खिलाफ और कहां मैच खेलेगी टीम इंडिया       Rishabh Pant की गर्लफ्रेंड Isha Negi ने इस खास अंदाज में कही दिल की बात       IPL: टीम के खिलाड़ियों के लिए दिया ये बड़ा 'बलिदान', सोशल मीडिया पर छा गए धोनी       भारतीय क्रिकेटरों को केवल कोविशील्ड वैक्सीन लेने की सलाह       आज हो सकता है भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान       इस खिलाड़ी की वाइफ ने दी खुशखबरी, घर में आया ये नया मेहमान