Remove China Apps को मिली थी 4.9 अंक की रेटिंग प्ले-स्टोर ने दिया हटा, जाने क्यों

Remove China Apps को मिली थी 4.9 अंक की रेटिंग प्ले-स्टोर ने दिया हटा, जाने क्यों

भारत में लोगों ने चाइना का विरोध करने के लिए रिमूव चाइना एप को जरिया बनाया था. लेकिन अब इस लोकप्रिय एप को गूगल प्ले-स्टोर से हटा दिया गया है. इस एप की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसे कुछ दिनों में ही 50 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया था. साथ ही इस एप को प्ले-स्टोर पर 4.9 अंक की रेटिंग मिली थी.

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि जयपुर की टेक कंपनी वनटच एप प्रयोगशाला ने रिमूव चाइन एप को बनाया था. वहीं, कंपनी ने ही इस एप की गूगल प्ले स्टोर से हटाए जाने जानकारी ट्विटर के जरिए साझा की है. हालांकि, कंपनी ने अभी तक साफ नहीं किया है कि इस एप को प्ले-स्टोर से क्यों हटाया गया है.

लेकिन दूसरी तरफ टेक क्रंच की रिपोर्ट में बोला गया है कि गूगल ने रिमूव चाइना एप को प्ले-स्टोर से इसलिए हटाया है, क्योंकि इसने भ्रामक व्यवहार नीति का उल्लंघन किया है. इस पॉलिसी के तहत कोई भी उपभोक्ता डिवाइस की सेटिंग या फिर एप के विशेषता में परिवर्तन नहीं कर सकता है. साथ ही अन्य एप्स को रिमूव भी नहीं कर सकता है. 

मित्रों एप को प्ले-स्टोर से हटाया
टिकटॉक की टक्कर में स्वदेशी के नाम पर वायरल हो रहा मित्रों एप (Mitron App) को प्ले-स्टोर से हटा दिया गया था. मित्रों एप ने स्पैमिंग व कंटेंट नीतियों का उल्लंघन किया था, जिसके चलते इसे हटाया गया था. अब गूगल प्ले-स्टोर पर आपको यह एप नहीं मिलेगा. बता दें कि टिकटॉक के विरूद्ध हिंदुस्तान में विरोध प्रारम्भ होने पर मित्रों एप आकस्मित से स्वदेशी के नाम पर वायरल हो गया व देखते-ही-देखते 50 लाख से अधिक लोगों ने इस एफ को डाउनलोड कर लिया. बाद में एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि मित्रों एप वास्तव में पाक का है व इसे किसी ने खरीदकर प्ले-स्टोर पर पब्लिश कर दिया है.

सार
रिमूव चाइना एप को गूगल प्ले-स्टोर से हटाया
चीन का विरोध करने के लिए लोगों ने जमकर किया इस एप का इस्तेमाल
हाल ही में मित्रों एप को भी गूगल प्ले-स्टोर से हटाया
विस्तार