सेंसेक्स 777 अंक उछला, हरे निशान पर बंद हुआ शेयर बाजार

सेंसेक्स 777 अंक उछला, हरे निशान पर बंद हुआ शेयर बाजार

मुंबई। शेयर बाजारों में तेजी का सिलसिला लगातार दूसरे दिन भी जारी रहा और बृहस्पतिवार को बीएसई सेंसेक्स 777 अंक उछलकर बंद हुआ। कोरोना वायरस के नये स्वरूप ओमिक्रॉन को लेकर फैली चिंता के बीच वैश्विक स्तर पर नकारात्मक रुख के बावजूद चौतरफा लिवाली से बाजार में मजबूती आयी। तीस शेयरों पर आधारित सूचकांक सेंसेक्स 776.50 अंक यानी 1.35 प्रतिशत मजबूत होकर 58,461.29 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ्टी 234.75 अंक यानी 1.37 प्रतिशत की तेजी के साथ 17,401.65 अंक पर पहुंच गया। सेंसेक्स के शेयरों में एचडीएफसी 3.92 प्रतिशत की तेजी के साथ सर्वाधिक लाभ में रही। इसके अलावा पावरग्रिड, सन फार्मा, टाटा स्टील, टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक और बजाज ऑटो में भी तेजी रही।

दूसरी तरफ, सेंसेक्स के केवल तीन शेयरों- आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और अल्ट्राटेक सीमेंट में 0.78 प्रतिशत तक की गिरावट रही। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कमजोर रुख के बावजूद घरेलू सूचकांकों में तेजी बनी रही। मजबूत घरेलू वृहत-आर्थिक आंकड़ों के बीच मुख्य रूप से आईटी, वित्तीय और धातु शेयरों में तेजी से बाजार में मजबूती आयी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का राजकोषीय घाटा चालू वित्त वर्ष में अक्टूबर तक बजटीय अनुमान का 36.3 प्रतिशत रहा। राजकोषीय घाटे के मोर्चे पर स्थिति बेहतर होने का कारण राजस्व संग्रह में सुधार है। नायर ने कहा कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन के बांड खरीद कार्यक्रम को तेजी से समाप्त करने और ब्याज दर में वृद्धि के बयान के साथ अमेरिका में ओमिक्रॉन संक्रमण का पहला मामला सामने आने से वैश्विक स्तर पर बिकवाली तेज हुई। एलकेपी सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख एस रंगनाथन ने कहा, ‘‘उतार-चढ़ाव से जुड़ा सूचकांक आज नरम पड़ा। इसके साथ विभिन्न क्षेत्रों में शेयर-केंद्रित लिवाली देखने को मिली।

बाजार को बेहतर जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) और जीएसटी (माल एवं सेवा कर) आंकड़ों के साथ ऊर्जा के दाम में नरमी से भी समर्थन मिला।’’ एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में रहें जबकि चीन का शंघाई कंपोजिट सूचकांक और जापान का निक्की नुकसान में रहें। यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर के कारोबार में गिरावट का रुख देखा गया। इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 2.41 प्रतिशत चढ़कर 70.53 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर नौ पैसे टूटकर 75.00 पर पहुंच गयी। शेयर बाजार में उपलब्ध आंकड़े के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक बुधवार को पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे और उन्होंने 2,765.84 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।


आईफोन खरीदने की है प्लानिंग, तो आपके लिए है गुड न्यूज, देना होगा 1/2 प्राइस

आईफोन खरीदने की है प्लानिंग, तो आपके लिए है गुड न्यूज, देना होगा 1/2 प्राइस

Amazon Discount On iPhone 12: अमेजन पर आईफोन 12 पर सबसे सस्ता ऑफर आया है. iPhone 12 64GB की MRP पर 19,900 रुपये का ऑफ है. 2 हजार के बैंक ऑफर हैं और इन सबके ऊपर है 15 हजार तक का एक्सचेंज ऑफर. अगर आईफोन लेने का प्लान बना रहे हैं तो फिर iPhone 12 की इस डील को बिल्कुल मिस ना करें. ये ऑफर सिर्फ ग्रीन और रेड कलर के मॉडल पर ही मिल रहा है.

Apple iPhone 12 (64GB) – Green

iPhone 12 की कीमत 79,900 रुपये है, लेकिन डील में मिल रहा है 59,999 रुपये का. यानी इस फोन को खरीदने पर सीधे 19 हजार से ज्यादा की छूट मिल रही है. Standard Chartered या HSBC बैंक के क्रेडिट कार्ड से EMI करने पर 7.5% या 2 हजार रुपये का इंस्टेंट डिस्काउंट है. इस ऑफर के बाद फोन की कीमत बचती है 57,999 रुपये. इसके बाद फोन पर 14,900 रुपये का एक्सचेंज ऑफर है. अगर ये पूरा डिस्काउंट मिल जाए तो फोन की कीमत सिर्फ 43,099 रुपये रह जाएगी.

 iPhone 12 के फीचर्स

फिलहाल सेल में iPhone 12 64GB में सिर्फ ग्रीन और रेड, कलर का ऑप्शन मिल रहा है. इसमें ब्लैक कलर भी है लेकिन उस पर सिर्फ 9% का डिस्काउंट है.   इस फोन में डुअल रियर कैमरा है जिसमें 12MP का अल्ट्रा वाइड कैमरा, 12MP का Telephoto कैमरा दिया है. इस फोन में 4x optical zoom range दी गयी है जिससे पिक्चर को ज़ूम कर सकते हैं इस फोन में नाइट मोड, डीप फ्यूजन,  Smart HDR 3, Apple ProRAW जैसे फीचर दिये हैं. साथ ही दूसरे सभी मोड, पोर्ट्रेट लाइटिंग, डेप्थ कंट्रोल भी दिया है. इसमें  4K Dolby Vision HDR recording की सुविधा है जिससे आप हाई क्वालिटी की वीडियो बना सकते हैं. LiDAR Scanner का फीचर भी है

जिससे नाइट मोड के पोट्रेट पिक्चर बेहद शानदार आते हैं और रात में कम लाइट होने से फर्क नहीं पड़ता. इस फोन में 12MP TrueDepth का सेल्फी कैमरा है जिसमें Night mode, 4K Dolby Vision HDR recording का फीचर है. यानी सेल्फी कैमरे से भी अच्छी क्वालिटी की वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं और नाइट में भी अच्छे फोटो खींच सकते हैं. इस फोन में Super Retina XDR डिस्प्ले के साथ 6.1-inch की स्क्रीन है साथ ही फोन IP68 वाटर और डस्ट रेसिस्टेंस है.

इस फोन में Ceramic Shield का ग्लास लगा है जो काफी मजबूत होती है जिसकी वजह से आईफोन की स्क्रीन दूसरे स्मार्टफोन से ज्यादा ड्यूरेबल होती है. Intelligent A14 Bionic चिप है जो स्मार्टफोन की टेक्नॉलोजी में सबसे आगे हैं और इससे आईफोन 12 सबसे फास्ट चलता है और हैंग नहीं करता. वायरलेस चार्जिंग फीचर के साथ फोन में फास्ट चार्जिंग की भी टेक्नॉलोजी है. ये फोन को MagSafe चार्जिंग को सपोर्ट करता है और चार्ज होने के बाद 17 घंटे तक चल सकता है फोन 5G नेटवर्क की सिम को सपोर्ट करता है. फोन में फेस आई का फीचर भी है इस फोन पर एक साल की वारंटी है