Remove China App 10 लाख से ज्यादा हो गए थे डाउनलोड्स, गूगल ने प्ले स्टोर से दिया हटा

Remove China App 10 लाख से ज्यादा हो गए थे डाउनलोड्स, गूगल ने प्ले स्टोर से दिया हटा

चीन व हिंदुस्तान में सीमा पर चल रहे तनाव के समय लोकप्रिय हुई 'रिमूव चाइना ऐप' (Remove China App) को गूगल ने प्ले स्टोर से हटा दिया है. इससे पहले गूगल ने टिकटॉक की टक्कर में डाउनलोड की जा रही मित्रों ऐप (Mitron App) को भी हटा दिया था.

जयपुर स्थित 'वन अच ऐप लैब्स' द्वारा बनाई गई रिमूव चाइना ऐप ने कुछ ही समय के अंदर जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की थी. महज कुछ ही दिनों में ऐप के 10 लाख से ज्यादा डाउनलोड्स हो गए थे.

'वनटचऐपलैब्स' ने ट्वीट कर रिमूव चाइन ऐप को प्ले स्टोर से हटाए जाने की जानकारी दी. वनटचऐपलैब्स ने ट्वीट किया, 'दोस्तों, गूगल ने #RemoveChinaApps को प्ले स्टोर से सस्पेंड कर दिया है. दो हफ्ते तक इसे सपोर्ट करने के लिए बहुत धन्यवाद. 


इस ऐप के जरिए से यूजर्स सरलता से चाइना की मोबाइल ऐप्स का पता लगा सकते थे. टेकक्रंच के अनुसार, गूगल ने ऐप को प्ले स्टोर से भ्रामक व्यवहार नीति के तहत हटाया है.

इस नीति के तहत, प्ले स्टोर पर कोई ऐप उपभोक्ता की डिवाइस सेटिंग में उसकी जानकारी या फिर सहमति के कोई परिवर्तन नहीं कर सकती है. इसके साथ ही यूजर्स से किसी थर्ड-पार्टी ऐप्लीकेशन को भी हटाने के लिए नहीं बोला जा सकता है.

चीन के साथ पिछले कुछ दिनों से चल रहे टकराव की वजह से कई लोग चीनी सामानों व मोबाइल ऐप्लीकेशंस का बहिष्कार करने का समर्थन कर रहे हैं. इसी के चलते यह ऐप कुछ ही दिनों के अंदर बहुत ज्यादा हिट हो गई थी. बड़ी संख्या में लोगों ने चाइनीज ऐप्स को Smart Phone से डिलीट कर दिया था.