पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी, जानें अब कितनी हो गई कीमत

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी, जानें अब कितनी हो गई कीमत

नयी दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी हुई है। रविवार को पेट्रोल 8 पैसे प्रति लीटर और डीजल 19 पैसे प्रति लीटर और महंगा हो गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम चढ़ रहे हैं जिससे करीब दो माह बाद ईंधन की कीमतों में फिर वृद्धि का सिलसिला शुरू हो गया है। पेट्रोलियम विपणन कंपनियों की मूल्य अधिसचूना के अनुसार दिल्ली में पेट्रोल आठ पैसे की वृद्धि के साथ 81.46 रुपये प्रति लीटर और डीजल 19 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 71.07 रुपये प्रति लीटर हो गया है। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों ने शुक्रवार से ईंधन कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला फिर शुरू किया है। 

तीन दिन में पेट्रोल के दाम 40 पैसे प्रति लीटर और डीजल के 61 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं। इससे पहले 22 सितंबर से पेट्रोल कीमतों में संशोधन नहीं हुआ था। वहीं दो अक्टूबर से डीजल कीमतों में बदलाव नहीं हुआ था। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम विपणन कंपनियां....इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (एचपीसीएल) अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की बेंचमार्क कीमतों तथा विदेशी मुद्रा विनिमय दर के आधार पर ईंधन कीमतों में संशोधन करती हैं।


घरेलू उड़ानों में 10% का इजाफा, एविएशन मिनिस्ट्री ने अब 80% फ्लाइट्स की मंजूरी दी

घरेलू उड़ानों में 10% का इजाफा, एविएशन मिनिस्ट्री ने अब 80% फ्लाइट्स की मंजूरी दी

(India Government News):केंद्र सरकार ने घरेलू उड़ानों (domestic flights) की सीमा को 70% से बढ़ा कर 80% कर दिया है। एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को कहा कि एयरलाइंस अपनी प्री-कोविड कैपेसिटी के हिसाब से 80% फ्लाइट्स ऑपरेट कर सकेंगी। पुरी ने बताया कि 25 मई में सिर्फ 30 हजार लोगों ने हवाई सफर किया था। 30 नवंबर को यह संख्या 2.52 लाख तक पहुंच गई। यह बीते महीनों में एक दिन में मुसाफिरों की सबसे बड़ी संख्या है। इस वजह से एयरलाइन कंपनियों की फ्लाइट कैपेसिटी बढ़ाने का फैसला लिया गया।

2 दिसंबर को हवाई सफर के आंकड़े

एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने यह डेटा सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है।
  • 2,040 फ्लाइट में 2 लाख 32 हजार 364 लोगों ने सफर किया
  • कुल फ्लाइट मूवमेंट - 4082
  • एयरपोर्ट पर लोग आए - 4,67,238

डोमेस्टिक पैसेंजर की संख्या लगातार बढ़ रही

घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में लगातार सुधार हो रहा है। इसे देखते हुए केन्द्र सरकार ने पिछले महीने ही एयरलाइंस कंपनियों को 70% कैपेसिटी के साथ उड़ान भरने की छूट दी थी। इससे पहले एविएशन मिनिस्ट्री ने जून में उड़ानों की संख्या 45% तक बढ़ाने की इजाजत दी थी। यह 27 जून से लागू हुई।

2 सितंबर को इसे बढ़ाकर 60% कर दिया गया। इसके अलावा मिनिस्ट्री ने अगस्त के आखिर में एयरलाइन कंपनियों के लिए कई राहतों का ऐलान किया था। इसमें मुसाफिरों को खाना और बाकी सुविधाएं देने की भी इजाजत दी गई थी। लॉकडाउन के बाद 25 मई से घरेलू उड़ानें शुरू की गई थीं।

बोइंग ने कहा था- पहले जैसे हालात होने में कई साल लगेंगे

विमान बनाने वाली दिग्गज कंपनी बोइंग पहले आशंका जता चुकी है कि एयर ट्रैफिक को कोविड से पहले के स्तर पर पहुंचने में कई साल लग सकते हैं। कंपनी के प्रोडक्ट मार्केटिंग डायरेक्टर जिम हैस ने कहा था कि कुछ एशियाई देशों में घरेलू एयर ट्रैफिक में धीमी रिकवरी के संकेत मिल रहे हैं।

हैस ने कहा था कोविड-19 की रोकथाम के लिए विभिन्न देशों की सरकारों की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों में ढील दी जा रही है। इससे लोगों का एक से दूसरे राज्यों में आना-जाना शुरू हो गया है। इस कारण इंटरनेशनल एयर ट्रैफिक के मुकाबले घरेलू ट्रैफिक में तेज रिकवरी होगी।


रतलाम में तिहरे हत्याकांड का आरोपी मुठभेड़ में मारा गया, लूट के बाद पूरे परिवार की हत्या कर देता था आरोपी       रजनीकांत 31 दिसंबर को पार्टी का ऐलान करेंगे, तमिल राजनीति में छठे बड़े फिल्मी सितारे की एंट्री       ग्रीन कार्ड के लिए देशों का तय कोटा खत्म होगा, वेटिंग लिस्ट में शामिल भारतीयों को फायदा       बड़े घरेलू मार्केट का मिला फायदा, दुनिया के टॉप 10 एयरलाइन स्टॉक्स लिस्ट में चीन की 9 कंपनियां तो भारत की एकमात्र इंडिगो शामिल       घरेलू उड़ानों में 10% का इजाफा, एविएशन मिनिस्ट्री ने अब 80% फ्लाइट्स की मंजूरी दी       किसानों के समर्थन में प्रकाश सिंह बादल ने पद्मविभूषण लौटाया, ताकि कैप्टन फायदा न उठा सकें       सरकार भरोसा दिला रही और किसान कानून वापस लेने पर अड़े, चौथी बैठक में भी नहीं बनी बात...       शिवसेना में शामिल होने के बाद उर्मिला ने सोशल मीडिया पर किया यह अनोखा ट्वीट       विधानसभा चुनाव से पहले साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत करेंगे अपनी पार्टी का ऐलान       पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने फ़ौरन नए कृषि कानूनों को लेकर की यह बड़ी मांग       झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने कहा,''अपने पैरों पर खड़ा करके बनाएंगे दौड़ने योग्य.....       कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसान आंदोलन को लेकर दिया यह बड़ा बयान, जाने       हरियाणा में नगर निगम चुनाव के लिए जाने कब होगा मतदान       लव जिहाद : आला हजरत ने फतवा देकर लालच- जबरन तरीके से धर्म परिवर्तन कराने को लेकर बोली यह बड़ी बात       ममता सरकार के कथित भ्रष्टाचार को उजागर करने के लिए भाजपा कर सकती है इतने करोड़ से ज्यादा परिवारों का दौरा       कांग्रेस की दिल्ली इकाई के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को लेकर की यह बड़ी मांग       GMCH में भाजपा ने लगाई अपनी पूरी जान, जाने क्या है ओवैसी की पार्टी AIMIM का हाल       घर से निकल जाने के बाद कविता कौशिक ने कही रुबीना को लेकर यह बड़ी बात       कंगना रनौत ने किया हिमांशी खुराना को ट्विटर पर ब्लॉक, जाने यह बड़ा कारण       शो कौन बनेगा करोड़पति : IPS अधिकारी बनने के लिए बहादुर सिंह को देना होगा इतने करोड़ के प्रशन का उत्तर