मोबाइल डेटा स्पीड है कम, तो जानें कैसे करना है ठीक?

मोबाइल डेटा स्पीड है कम, तो जानें कैसे करना है ठीक?

आजकल स्मार्टफोन के बिना किसी का काम नहीं चलता। और जहां स्मार्टफोन की बात हो और उसमें मोबाइल डेटा या इंटरनेट कनेक्शन ना हो तो, वह एक डब्बा समान ही है। अपनी निजी ज़िंदगी में हम भले ही लोगों से मिले ना मिले, लेकिन इंटरनेट के ज़रिये हम पूरी दूनिया से जुड़े हुए हैं। और कोरोना काल में तो इसका महत्व और भी बढ़ गया है। लॉकडाउन में सब कुछ बंद होने के बावजूद इंटरनेट व फोन होने से सब कुछ जारी रहा। ऐसे में यदि आपका नेट चलना बंद हो जाए तो सोचिए क्या होगा। आपका काम करना बंद हो सकता है, बच्चों की क्लास मिस हो सकती है, आदि जैसी कई परेशानियां खड़ी हो सकती है। तो जहां यह समस्या काफी परेशान करने वाली है, वहीं इसका सामाधान भी है।

तो चलिए जान लेते हैं कुछ ऐसे उपाय के बारे में जो आसान तो हैं ही और साथ ही आपके नेट स्पीड को ठीक भी कर सकते हैं-

अपने फोन को री-स्टार्ट करें

जब कभी भी आपके फोन का नेट स्लो हो जाए, तो यह उपाय सबसे आसान है। आप फोन को शटडाउन कर सकते हैं, और चाहें तो रीस्टार्ट भी कर सकते हैं। कई बार ऐसा करने से फोन स्लो होने की शिकायत व नेट से जुड़ी समस्या खुद हल हो जाती है। आप अपने फोन को रीस्टार्ट करके अपने मोबाइल डाटा को सही प्रकार से काम करने में मदद कर सकते हैं। यही उपाय आप अपने फोन के अलावा लैपटॉप, टैब व अन्य किसी भी डिवाइस के साथ कर सकते हैं। 

फ्लाइट मोड को इनेबल करें

नेट स्पीड ठीक करने का दूसरा तरीका ये है कि आप अपने फोन में एयरप्लेन मोड को ऑन कर दें। इसके लिए आप सेटिंग में जाकर या फिर नोटिफिकेशन पैनल पर क्लिक करके भी फ्लाइट मोड को अपने फोन में इनेबल कर सकते हैं। ऐसा करने से फोन में सभी कनेक्शन्स एक समय के लिए कट जाते हैं और फिर से रीस्टार्ट हो जाते हैं। आप कुछ समय के लिए फ्लाइट मोड को इनेबल कर, बाद में इसे डिसेबल कर सकते हैं। ऐसा करने से आप का मोबाइल डाटा फिर से सही प्रकार से काम करने लगेगा। 

मोबाइल डेटा को ऑफ-ऑन करें

एक आसान व जल्द तरीका है अपने मोबाइल डेटा को ऑफ-ऑन करना। जी हां, अपने मोबाइल डेटा की स्पीड को ठीक करने का सबसे बढ़िया तरीका है ये। आप अपने स्मार्टफोन की के नोटिफिकेशन बार या सेटिंग में जाकर पहले अपने डेटा ऑप्शन को ऑफ कर दें फिर थोड़ी देर बाद इसे फिर से ऑन करें। ऐसा करने से आप अपने मोबाइल डेटा को फिर से पहले जैसा ही शुरू कर सकते हैं। 

डेटा प्लान ज़रूर चेक कर लें

पहले सभी उपाय करने से पहले यह भी ज़रूर जांच लें कि कहीं आपका नेट पैक खत्म तो नहीं हो गया। क्योंकि अक्सर हमें याद नहीं रहता कि हमने अपने फोन का लास्ट रीचार्ज कब कराया था और उसकी वैलिडिटी कब खत्म हो रही है। इसके अलावा ये भी हो सकता है की आपको प्रतिदिन मिलने वाला डेटा खत्म हो गया हो, इसलिए आपको इंटरनेट चलाने में समस्या आ रही हो। अगर ऐसा है तो मोबाइल डेटा को सही प्रकार से चलाने के लिए आपको तुरंत ही अपने प्लान को रिचार्ज कराना होगा।

ब्राउज़र हिस्ट्री को क्लियर करें

इन सभी उपाय के अलावा आप एक काम और भी कर सकते हैं। आपके फोन में इस्तेमाल किए जाने वाले ब्राउज़र की हिस्ट्री को भी क्लियर कर लें। यह करने से भी आपके मोबाइल डेटा की स्पीड में काफी फ़र्क आपको नज़र आने वाला है। कई बार ऐसा होता है कि हम अपने फोन की सर्च हिस्ट्री को क्लियर नहीं करते हैं, जिसके कारण मोबाइल डेटा ठीक से नहीं चल पाता है। यदि हम समय-समय पर ऐसा करते रहें तो नेट चलाने में कोई भी दिक्कत नहीं आएगी।


वाहन चालकों को झटका! फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

वाहन चालकों को झटका! फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

आज डीजल और पेट्रोल दोनों की कीमतों में वृद्धि  हुई है। सरकारी तेल कंपनियों की ओर से डीजल और पेट्रोल की कीमतें बढी है। आज  डीजल की कीमत में 18 से 20 पैसे तो पेट्रोल की कीमत भी 15 पैसे से 17 पैसे तक बढ़ी हैं। तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत 17  पैसे तक और डीजल की कीमत 20 पैसे तक बढ़ी है। बुधवार को राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल 82.49 रुपए प्रति लीटर और डीजल 72.65 रुपए प्रति लीटर रहा। इंडियन ऑयल के अनुसार 3 दिसंबर को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमत इस प्रकार है।

इस तरह जानें कीमत
खबरों के अनुसार आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमत इस प्रकार है। पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

आप अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते है। इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं।

इन शहरों में ये है कीमतें
दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें पूर्ववत क्रमश: 82.34 रुपये, 83.87 रुपये, 89.02 रुपये और 85.31 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई हैं। चारों महानगरों में डीजल के दाम भी पूर्ववत क्रमश: 72.42 रुपये, 75.99 रुपये, 78.97 रुपये और 77.84 रुपये प्रति लीटर पर बने हुए हैं।

इस आधार पर रोज बदलती है कीमतें
प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

दाम लगभग दोगुना
पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल  और डीजल के रेट तय करती हैं।


शिवसेना में शामिल होने के बाद उर्मिला ने सोशल मीडिया पर किया यह अनोखा ट्वीट       विधानसभा चुनाव से पहले साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत करेंगे अपनी पार्टी का ऐलान       पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने फ़ौरन नए कृषि कानूनों को लेकर की यह बड़ी मांग       झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने कहा,''अपने पैरों पर खड़ा करके बनाएंगे दौड़ने योग्य.....       कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसान आंदोलन को लेकर दिया यह बड़ा बयान, जाने       हरियाणा में नगर निगम चुनाव के लिए जाने कब होगा मतदान       लव जिहाद : आला हजरत ने फतवा देकर लालच- जबरन तरीके से धर्म परिवर्तन कराने को लेकर बोली यह बड़ी बात       ममता सरकार के कथित भ्रष्टाचार को उजागर करने के लिए भाजपा कर सकती है इतने करोड़ से ज्यादा परिवारों का दौरा       कांग्रेस की दिल्ली इकाई के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को लेकर की यह बड़ी मांग       GMCH में भाजपा ने लगाई अपनी पूरी जान, जाने क्या है ओवैसी की पार्टी AIMIM का हाल       घर से निकल जाने के बाद कविता कौशिक ने कही रुबीना को लेकर यह बड़ी बात       कंगना रनौत ने किया हिमांशी खुराना को ट्विटर पर ब्लॉक, जाने यह बड़ा कारण       शो कौन बनेगा करोड़पति : IPS अधिकारी बनने के लिए बहादुर सिंह को देना होगा इतने करोड़ के प्रशन का उत्तर       जाने क्यों बॉलीवुड फिल्मों में नहीं मिली कायनात अरोड़ा को जगह       आपके जीवन के कई गहरे राज खोलता है आपकी हथेली का रंग       बाजारों में धड़ल्ले से बिक रहा मिलावटी शहद       महिलाओं के चिकने गाल खोलते है उनके कई गहरे राज       सोशल मीडिया पर हिमांशी के बर्थडे का वीडियो हुआ तेजी से वायरल, जाने आसिम ने उड़ाए होश       नेहा कक्कड़ ने किया अपने पति रोहनप्रीत को KISS, वीडियो हुआ वायरल       सुपरस्टार रजनीकांत की राजनीति में एंट्री, 31 दिसंबर को करेंगे पार्टी ऐलान