Mercedes-Maybach GLS600 भारत में हुई लांच, जानें कीमत

Mercedes-Maybach GLS600 भारत में हुई लांच, जानें कीमत

जर्मनी की लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी मर्सिडीज़ ने भारत में आज अपनी अल्ट्रा लग्जरी एसयूवी Maybach GLS600 को 2.43 करोड़ रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लांच कर दिया है। बता दें, GLS600 मर्सिडीज-मेबैक लाइन-अप में ब्रांड की पहली एसयूवी है, जिसे पहली बार वर्ष 2019 में विश्व स्तर पर पेश किया गया था। हालांकि, इस कार को पिछले साल से अन्य कई अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जा चुका है। जिसके बाद आज भारत में इसे लांच कर दिया गया है।

क्रोम एक्सटीरियर: Mercedes-Maybach GLS600 भारतीय बाजार में लांच किया गया Mercedes-Maybach GLS600 वैरिएंट को शानदार क्रोम फिनिश दी गई है। इस अल्ट्रा-लक्जरी एसयूवी में कार के स्टैंडर्ड मॉडल की तुलना में कई बदलाव किये गए हैं। GLS600 मेबैक में क्रोम से लैस कई बाहरी ट्रिम पार्ट हैं। इसमें बड़े वर्टिकल स्लेट ग्रिल, विंडो लाइन, साइड-स्टेप, फ्रंट और रियर बंपर पर डिजाइन एक्सेंट, रूफ रेल और एग्जॉस्ट टिप्स शामिल हैं। इस प्रीमियम लक्ज़री SUV में बड़े 22-इंच या 23-इंच ब्रश वाले मल्टी-स्पोक व्हील्स, एक ड्यूल-टोन पेंट स्कीम शामिल है।

Mercedes-Maybach GLS600 लग्जरी प्रीमियम एसयूवी कंपनी की स्टैंडर्ड एसयूवी के मुकाबले अल्ट्रा लग्जरी है, यही कारण है कि मेबैक जीएलएस 600 की कीमत स्टैंडर्ड जीएलएस एसयूवी से काफी अधिक है। मेबैक जीएलएस की अधिक कीमत का एक और कारण यह भी है कि इसे सीबीयू (completely built-up) के जरिये बेची जाएगी। इस वजह से भी इसकी कीमत में काफी वृद्धि की गई है। मर्सिडीज-मेबैक जीएलएस 600 लैंड रोवर रेंज रोवर, बेंटले बेंटायगा, रोल्स-रॉयस कलिनन, आदि के लिए एक प्रतिद्वंद्वी के रूप में पेश की गई है।

इंजन और स्पीड : Mercedes-Maybach GLS600 में 4.0-लीटर V8 इंजन दिया गया है। जो किअधिकतम 550bhp की पावर और 730Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। इस इंजन में एक एकीकृत EQ बूस्ट स्टार्टर-जनरेटर भी है जो 21bhp और 249Nm टार्क का सपोर करता है। GLS600 के इस इंजन को 9G-TRONIC ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा जाएगा। वहीं स्पीड की बात करें तो मेबैक GLS600 4.9 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है, और इसकी टॉप स्पीड 250 किमी प्रति घंटे की तय की गई है।


राकेश झुनझुनवाला लगाने वाले हैं इस कंपनी में बड़ी रकम

राकेश झुनझुनवाला लगाने वाले हैं इस कंपनी में बड़ी रकम

शेयर बाजार के दिग्‍गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) एक माइनिंग कंपनी में बड़ी हिस्‍सेदारी लेने वाले हैं। इस कंपनी का नाम Raghav Productivity Enhancers है। कंपनी Small Cap कैटेगरी की है। इस निवेश के बारे में कंपनी ने BSE को बताया है।

31 करोड़ का होगा निवेश

कंपनी के मुताबिक Rakesh Jhunjhunwala करीब 31 करोड़ रुपए का निवेश करेंगे। इस खबर के बाजार में फैलने के बाद कंपनी के शेयर के दाम ऊपर चढ़ गए। इस समय कंपनी का स्‍टॉक 790 रुपए CMP पर चल रहा है।

18 महीने बाद CCDs को इक्विटी शेयरों में तब्‍दील कर दिया जाएगा

कंपनी ने शेयर बाजार को जो सूचना दी, उसके मुताबिक Rakesh Jhunjhunwala के 31 करोड़ रुपए के निवेश के बदले उन्‍हें 600000 Unsecured Compulsory Convertible Debentures (CCD’s) दिए जाएंगे। ये अलॉटमेंट Private Placement आधार पर होगा। अलॉटमेंट के 18 महीने बाद CCDs को इक्विटी शेयरों में तब्‍दील कर दिया जाएगा।

क्‍या करती है कंपनी

Raghav Productivity Enhancers जयपुर बेस्‍ड कंपनी है। देश में Ramming Mass की मैन्‍युफैक्‍चरिंग में लगी यह कंपनी बड़ी प्‍लेयर है। Ramming Mass का इस्‍तेमाल स्‍टील प्‍लांट में इंडक्‍शन फर्नेसेज की लाइनिंग में होता है। कंपनी Glass, Ceramic, Artificial Marble, Semi Conductor, Electrode, Solar, Paint और दूसरे अन्‍य उद्योगों के लिए हाई ग्रेड क्‍वार्ट्ज पाउडर बनाती है। कंपनी अपने माल को 28 देशों को एक्‍सपोर्ट करती है। साथ ही इसकी सप्‍लाई पूरे भारत में है।


क्‍यों लगा रहे रकम

Rakesh Jhunjhunwala इस कंपनी में इसलिए रकम लगा रहे हैं क्‍योंकि वह मेटल कंपनियों के कारोबार में बढ़ोतरी देख रहे हैं। यह इस बात से जाहिर होता है कि उन्‍होंने जून तिमाही में ही SAIL में 1.39 फीसद Stake लिया है। यह आंकड़ा BSE पर उपलब्‍ध है।