मारुति सुजुकीअगले 6 महीने में लॉन्च करेगी ये 3 नई कारें

मारुति सुजुकीअगले 6 महीने में लॉन्च करेगी ये 3 नई कारें

मारुति सुजुकी की ये आने वाली एसयूवी अभी सिर्फ अपने कोडनेम (YTB) के ही नाम से जानी जा रही है, अभी इसके आधिकारिक नाम का खुलासा नहीं हो सका है. संभव है कि इसके लॉन्च के समय कंपनी इसके प्रोडक्शन रेडी मॉडल को कोई और नाम दे. हाल ही में इस एसयूवी को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है. बताया जा रहा है कि नयी एसयूवी कंपनी के आधुनिक Heartect प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाएगी, और इसमें आपको Futuro-e कॉन्सेप्ट का डिज़ाइन देखने को मिल सकता है, जिसे कंपनी ने बीते ऑटो एक्सपो के दौरान प्रदर्शित किया था.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये एसयूवी कंपनी की बेस्ट सेलिंग प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो पर बेस्ड होगी और बाजार में आने के बाद ये एसयूवी मुख्य रूप से निसान मैग्नाइट और टाटा पंच जैसे मॉडलों को भिड़न्त देगी. अपकमिंग मारुति ग्रैंड विटारा की तरह ही नयी मारुति (YTB) एसयूवी को माइल्ड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ मौजूद कराया जा सकता है.

Maruti Vitara:

कंपनी ने पिछले महीने ही इस कार को पेश किया है, और अब सिर्फ इसकी मूल्य का ही खुलासा होना बाकी है. इसके फीचर्स, डिटेल्स और माइलेज फिगर इत्यादि सबकुछ कंपनी द्वारा साझा किया जा चुका है. इस एसयूवी को कुल 2 ट्रिम्स में पेश किया गया है – प्रोग्रेसिव स्मार्ट हाइब्रिड, जो कि रिच क्रोम फिनिश फ्रंट ग्रिल गार्निश के साथ आता है और दूसरा है इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड, जिसमें डार्क क्रोम फिनिश मिलता है.

फीचर्स की बात करें तो Maruti Grand Vitara में हेड-अप डिस्प्ले दिया गया है जो कि, नेविगेशन, गति, आरपीएम, ईंधन इकोनॉमी, और अन्य जरूरी सूचनाएं दिखाती हैं. इसके अतिरिक्त 360 डिग्री कैमरा और 9-इंच स्मार्ट प्ले प्रो + इंफोटेनमेंट कनेक्टेड टेक के साथ एचडी डिस्प्ले वाला सिस्टम दिया गया है.

ये मिड साइज़ एसयूवी दो पावरट्रेन विकल्पों में मौजूद है, एक 1.5-लीटर हाइब्रिड पेट्रोल इंजन और एक 1.5-लीटर डुअल वीवीटी पेट्रोल इंजन है. ट्रांसमिशन में इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड ट्रिम के लिए ई-सीवीटी और पैडल शिफ्टर्स के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक या प्रोग्रेसिव स्मार्ट हाइब्रिड ट्रिम में 5-स्पीड मैनुअल शामिल हैं. कंपनी का दावा है कि ये सेग्मेंट में सबसे बेहतर माइलेज देती है, इसका वीवीटी पेट्रोल इंजन 21.11 किलोमीटर और हाइब्रिड वेरिएंट 27.97 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देने में सक्षम है.

Maruti Alto K10:

मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती कार ऑल्टो की कुछ फोटोज़ इंटरनेट पर पहले ही वायरल हो चुकी हैं. जिसमें एक्सटीरियर और इंटीरियर दोनों साफ तौर पर देखी जा सकती हैं. 2022 मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 नए प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी क्योंकि इसमें लाइटवेट हार्टेक्ट आर्किटेक्चर का उपयोग किया जाएगा. इसी तकनीक का उपयोग वैगनआर, सेलेरियो, एर्टिगा, एस-प्रेसो, इग्निस, बलेनो और एक्सएल6 में भी किया गया है. नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किए जाने के चलते इस कार की साइज मौजूदा मॉडल की तुलना में अधिक बड़ी है, इसके अतिरिक्त केबिन में भी अधिक स्पेस मिलेगा.

कार के बॉडी पर थोड़े बहुत क्रोम एक्सेंट भी देखने को मिल रहें है, कार पिछला हिस्सा पुरानी बलेनो से मेल खाता है. इसे देखकर आप समझ सकते हैं कि कंपनी ने इसकी उंचाई में वृद्धि किया है, जो कि कार के भीतर बेहतर हेडरूप प्रदान करेगा. कुल 11 वेरिएंट्स और ट्रिम में आने वाली इस कार में 1.0 लीटर की क्षमता का K10C डुअलजेट पेट्रोल इंजन मिल रहा है, जो कि 67hp की पावर और 89Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. ये पावर आउटपुट मौजूदा कार के 796cc के इंजन से तकरीबन 19hp अधिक है. इसके अतिरिक्त इस कार को कंपनी फिटेड सीएनजी के साथ भी पेश करेगी. इस कार को आनें वाले 18 अगस्त को आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा.