गाड़ी में ऑयल चेंज नहीं करवाया तो हो सकता है भारी नुकसान!

गाड़ी में ऑयल चेंज नहीं करवाया तो हो सकता है भारी नुकसान!

अक्सर देखने को मिलता है कई लोग अपनी गाड़ी का भरपूर इस्तेमाल तो करते हैं, लेकिन उसकी सर्विस पर खास ध्यान नहीं देते हैं। साथ ही गाड़ी के इंजन के लिए सबसे जरूरी इंजन ऑयल को समय समय पर चेंज नहीं करवाते हैं। इससे ना सिर्फ गाड़ी को नुकसान होता है, बल्कि इसका असर आपकी जेब पर भी पड़ता है। ऐसे में अगर आपके पास गाड़ी है तो आप भी इस समय-समय पर इसका ऑयल चेंज करवा लें, नहीं तो आपको भी दिक्कत हो सकती है।

इंजन ऑयल सही समय पर ना बदला जाए तो इससे गाड़ी पर क्या असर पड़ता है इस बारे में जानने के लिए हमने अपने एक्सपर्ट गुड ईयर लुब्रिकेंट्स के कंट्री हेड (सेल्स, मार्केटिंग एंड ऑपरेशन्स एश्योरेंस इंटरनेशनल लिमिटेड- गुड ईयर लुब्रिकेंट्स) संजय शर्मा से बातचीत की जिसमें इंजन ऑयल से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारियां सामने आई हैं।

इंजन नहीं रहेगा सुरक्षित


दरअसल, इंजन ऑयल के इस्तेमाल का सबसे महत्वपूर्ण कारण लुब्रिकेशन होता है। यह इंजन में हर हिस्से या पुर्जे को प्रोटेक्ट करता है और उन्हें एक-दूसरे से साफ रखता है। ऐसे में समय-समय पर ऑयल ना बदलवाने से दिक्कत हो सकती है और कुछ समय तक ऐसा करने से इसकी इंजन पर काफी असर पड़ता है। लंबे समय तक ऑयल के इस्तेमाल से घर्षण आदि को कम करने वाले तत्व कम हो जाते हैं और इसका मतलब ये होता है कि अब ऑयल में काम करने की शक्ति नहीं बची है।

 
इंजन से आवाज आना शुरू हो सकती है

जब इंजन ऑयल की कमी हो जाती है तो इंजन के अंदर के हिस्सों को लुब्रिकेशन यानी चिकनाई नहीं मिलती है। इस वजह से ये पुर्जे एक दूसरे के संपर्क में आते हैं और घर्षण की वजह से तेज आवाज आना शुरू हो जाती है. वहीं, अगर ऑयल का लेवल कम होता है तो इंजन में ऑयल प्रेशर की वजह से बैरिंग आदि की आवाज आने लगती है। साथ ही ऑयल पुराना हो जाने पर भी मोटर से आवाज शुरू आना शुरू हो जाती है।

 
गाड़ी की उम्र होती है कम

इंजन आपकी गाड़ी का सबसे अहम हिस्सा होता है, इसलिए अगर आप इस पर उचित ध्यान नहीं देते हैं और समय पर ऑयल चेंज नहीं करवाते हैं तो यह निश्चित है कि आपका वाहन उतने दिन नहीं चल पाता, जितने दिन की उम्मीद होती है। दरअसल, आपकी गाड़ी के इंजन के पुर्जे चिकनाई और सुरक्षा के अभाव के कारण रुक जाते हैं और वाहन भी तब तक ही काम करेगा जब तक कि उसकी पूरी तरह से देखभाल होगी।

 
गाड़ी का इंजन ओवरहीट करना शुरू कर देगा

अगर आपकी गाड़ी के इंजन में हमेशा सही मात्रा में तेल नहीं रहेगा, तो यह इंजन पर तनाव पैदा हो सकता है और इसके परिणामस्वरूप ओवरहीटिंग हो सकती है। तेल उस घर्षण को कम करने में मदद करता है, जबकि कूलेंट वाहन के तापमान को नियंत्रित करता है।

आपकी जेब पर भी पड़ेगा असर

इतना ही नहीं, इससे आपकी जेब पर भी काफी असर पड़ेगा, क्योंकि इससे आपका खर्चा बढ़ जाएगा। वैसे तो आप सोच रहे होंगे कि बार बार ऑयल चेंज करवाना खर्चे का काम हो सकता है। लेकिन इससे आपका इंजन खराब हो सकता है और इसके बाद आप इंजन ठीक करवाते हैं तो आपका खर्चा ऑयल से काफी ज्यादा हो सकता है।  


600mAh की पावरफुल बैटरी के साथ भारत में लॉन्च हुआ ZOOOK का नया वायरलेस माउस

600mAh की पावरफुल बैटरी के साथ भारत में लॉन्च हुआ ZOOOK का नया वायरलेस माउस

दिग्गज टेक कंपनी ZOOOK ने भारत में अपना शानदार ZOOOK Blade वायरलेस माउस लॉन्च कर दिया है। जूक ब्लेड माउस का डिजाइन शानदार है और इसमें रबड़ का व्हील दिया गया है। इसके अलावा नए माउस में दमदार बैटरी मिलेगी, जो लगातार कई दिनों तक काम करने में सक्षम है। आइए जानते हैं जूक ब्लेड माउस के स्पेसिफिकेशन और कीमत के बारे में...

ZOOOK Blade के स्पेसिफिकेशन

ZOOOK Blade वायरलेस माउस में एलईडी बैकलाइट दी गई है, जो सात विभिन्न रंगों में उपलब्ध है। यूजर्स इस लाइट को बंद कर सकते हैं। इस माउस की बॉडी में एबीएस प्लास्टिक का उपयोग किया गया है। इसके अलावा जूक ब्लेड माउस में 600mAh की लिथियम आयन बैटरी दी गई है। 

जूक ब्लेड माउस की खूबी है कि यह 10 मिनट तक इस्तेमाल न होने पर अपने आप स्लीपिंग मोड में चला जाता है। अन्य फीचर्स की बात करें तो जूक ब्लेड माउस में 2.4G वायरलेस तकनीक है। इसे इस्तेमाल करने के लिए किसी ड्राइवर की जरूरत नहीं है।    

ZOOOK Blade की कीमत 

ZOOOK Blade वायरलेस माउस की कीमत 999 रुपये है। इस माउस को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट और ऑफलाइन स्टोर से खरीदा जा सकता है। 

आपको बता दें कि जूक ने नए साल की शुरुआत में Rocker Thunder Bolt karaoke पार्टी स्पीकर लॉन्च किया था। इस स्पीकर की कीमत 2,499 रुपये है। Zoook का नया Thunder Bolt karaoke स्पीकर 6 वूफर के साथ आता है। इसके साथ ही वायरलेस माइक्रोफोन दिया गया है। इसके अलावा यूजर्स को स्पीकर में 1200mAh की बैटरी मिलेगी, जिसे फुल चार्ज होने में 3 से 5 घंटे का समय लगता है। वहीं, कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी सिंगल चार्ज में पांच घंटे का बैकअप प्रदान करती है।

कनेक्टिविटी के लिए Thunder Bolt karaoke स्पीकर में ब्लूटूथ वर्जन 5.0 दिया गया है। इसकी रेंज 10 मीटर है। साथ ही इसमें शानदार साउंड के लिए X-Bass मौजूद है। इसके अलावा स्पीकर में यूएसबी पोर्ट और Aux मिलेगा।


1,500 रुपये से कम कीमत में आते हैं ये शानदार नेकबैंड ईयरफोन       600mAh की पावरफुल बैटरी के साथ भारत में लॉन्च हुआ ZOOOK का नया वायरलेस माउस       महंगी हुईं आपकी चहेती Mahindra SUVs, जानिए कीमत       Volkswagen T-Roc की बुकिंग शुरू, जानिये कब से मिलेगी डिलीवरी       सिंगल चार्ज में 450 किलोमीटर दौड़ेगी Renault Megane-e SUV, जानें दमदार फीचर्स       Mahindra के बाद अब महंगी होंगी Tata की कारें, जानें नई कीमतें       Honda H’ness CB350 के दाम में फिर हुआ इजाफा, जानें कीमत       Husqvarna Vitpilen 701 स्पेशल एडिशन मॉडल से उठा पर्दा       Covid-19 महामारी के दौरान इमरजेंसी में अगर कार से कर रहे हैं लंबा सफर       सोने के दाम में तेजी, चांदी की कीमत काफी बढ़ी, जानें       IPL में मिले पैसों से अपने पिता का इलाज करवा रहा है ये युवा गेंदबाज, कहा...       IPL 2021 में हर टीम की तरफ से किस गेंदबाज ने लिए सबसे ज्यादा विकेट       इंग्लैंड दौरे और WTC Finals के लिए भारतीय टीम का ऐलान       CSK के इस गेंदबाज की IPL 2021 में जमकर हुई धुनाई       IPL बीच में हुआ स्थगित, अब किस टीम के खिलाफ और कहां मैच खेलेगी टीम इंडिया       Rishabh Pant की गर्लफ्रेंड Isha Negi ने इस खास अंदाज में कही दिल की बात       IPL: टीम के खिलाड़ियों के लिए दिया ये बड़ा 'बलिदान', सोशल मीडिया पर छा गए धोनी       भारतीय क्रिकेटरों को केवल कोविशील्ड वैक्सीन लेने की सलाह       आज हो सकता है भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान       इस खिलाड़ी की वाइफ ने दी खुशखबरी, घर में आया ये नया मेहमान