सरकार ने आठ करोड़ राशन कार्ड धारकों को ज्यादा राशन देने का किया ऐलान, ऐसे करे आवेदन

सरकार ने आठ करोड़ राशन कार्ड धारकों को ज्यादा राशन देने का किया ऐलान, ऐसे करे आवेदन

राशन कार्ड केन्द्र सरकार (Central Government) द्वारा जारी किया जाता है. कोरोना काल (Coronavirus) में किसी को भी अनाज कि कमी ना पड़े इसके लिए केन्द्र सरकार ने आठ करोड़ राशन कार्ड (apply for ration card) धारकों को ज्यादा राशन (apply for ration card) देने का ऐलान किया है. 

राशन कार्ड (ration card application) के तहत उचित दर की दुकानों से गेहूं, चावल आदि मार्केट मूल्य से बेहद कम दाम पर खरीद सकते हैं.

इसका प्रयोग कई जगहों पर आईडी प्रूफ के तौर पर भी होता है. सरकार ने ‘वन नेशन वन कार्ड’ (One nation one card) की व्यवस्था लागू कर दी है. इस व्यवस्था के तहत किसी भी प्रदेश का राशन कार्ड धारक (ration card online apply) देश के किसी भी खोने से राशन ले सकता है. वहीं अगर आपने अपना राशन कार्ड (ration card for free ration) नहीं बनाया है तो आप घर बैठे मोबाइल से असानी से राशन कार्ड बनवा सकते हैं.

तीन प्रकार के होते है राशन कार्ड

बता दें कि 3 प्रकार के राशन कार्ड (ration card for free ration) होते हैं, गरीबी रेखा के ऊपर (APL), गरीबी रेखा के नीचे (BPL) व अन्‍त्योदय परिवारों के लिए. अंत्योदय कैटेगरी में बेहद ज्यादा गरीब लोग रखे जाते हैं. ये कैटेगरी आदमी की सालाना आय के आधार पर तय होती है. इसके अतिरिक्त भिन्न-भिन्न राशन कार्ड ( ration card online apply) पर सस्ती दरों पर मिलने वाली चीजें, उनकी मात्रा भिन्न-भिन्न रहती है. यह ग्रामीण और नगरीय क्षेत्र के आधार पर भी भिन्न-भिन्न हो सकती है.

जानिए कैसे करें Apply

सरकार ने इसके लिए वेबसाइट प्रारम्भ कर दी है. आप घर बैठे औनलाइन के जरिए इसे बनवा सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफिशियल साइट पर जाना होगा. आपको राशन कार्ड का आवेदन करने के साथ ही पांच से 45 रुपए फीस देनी होगी.एप्लीकेशन सबमिट होने के बाद इसे फील्ड वेरिफिकेशन के लिए भेजा जाता है. ऑफिसर फॉर्म में भरी जानकारियों की जाँच कर पुष्टि करता है.

ये होने चाहिए डॉक्यूमेंट

राशन कार्ड बनवाने के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट दिया जा सकता है. अगर ये कार्ड नहीं है तो सरकार के द्वारा जारी किया गया कोई आई कार्ड, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस दिया जा सकता है.

30 दिन का लगता है समय

ऑनलाइन राशन कार्ड के आवेदन के लिए 30 दिनों का समय लगता है. यह जाँच आवेदन करने के 30 दिन के अंदर पूरी हो जाती है. जाँच ठीक पाए जाने पर 30 दिन के भीतर राशन कार्ड जारी हो जाता है. इसके अतिरिक्त आवेदनकर्ता चाहे तो राशन कार्ड के लिए कॉमन सर्विस सेंटर में भी अप्लाई कर सकते है.

ये होती है शर्तें


- राशन कार्ड बनवाने के लिए आदमी का हिंदुस्तान का नागरिक होना जरूरी है.
- आदमी के पास किसी अन्य प्रदेश का राशन कार्ड नहीं होना चाहिए.
- जिसके नाम पर राशन कार्ड बन रहा है, उसकी आयु 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए.
- 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों का नाम माता-पिता के राशन कार्ड में शामिल किया जाता है.
- एक परिवार में परिवार के मुखिया के नाम पर राशन कार्ड होता है.
- राशन कार्ड में जिन सदस्यों को शामिल किया जा रहा है, उनका परिवार के मुखिया से नजदीकी संबंध होना महत्वपूर्ण है.
- परिवार के किसी भी सदस्‍य का उससे पहले से कोई भी राशन कार्ड में नाम नहीं होना चाहिए.